34.8 C
Jodhpur

भारतीय किसान संघ का बलराम जयंती के अवसर पर महिला सम्मेलन

spot_img

Published:

– नाबार्ड के डीडीएम मनीष मंडा ने स्वयं सहायता समूह नाबार्ड योजना के बारे में बताया

नारद जोधपुर। भारतीय किसान संघ की ओर से भगवान बलराम जयंती के अवसर पर  महिला सम्मेलन का आयोजन किया गया। जोधपुर में डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी पार्क में आयोजित कार्यक्रम में भगवान बलराम पूजन के पश्चात बलराम जी के जीवन परिचय में उनके गौ पालन, बीज अनुसंधान व सिंचाई तंत्र के आविष्कार को लेकर चर्चा हुई। तत्पश्चात नाबार्ड के डीडीएम मनीष मंडा ने ग्रामीण विकास व कृषि क्षेत्र में नाबार्ड की ओर से चलाई जा रहे स्वयं सहायता समूह, डेयरी प्रोड्यूसर कम्पनी इत्यादि के बारे में जानकारी दी। वही कृषि विज्ञान केंद्र जोधपुर से पूनम कालश ने घरेलू उपयोग की वस्तुओ आचार, मुरब्बा, टोमैटो कैचप, बाजरा के बिस्किट, केक, कुरकुरे, नमकिन इत्यादि उत्पादों की जानकारी देते हुए इस संबध में प्रशिक्षण सहायता सहित सरकार की ओर से उपलब्ध अन्य सहयोग के बारे में जानकारी दी।

प्रांत महिला प्रमुख विमला सियाग ने बताया की संगठन में महिलाओं की भूमिका बढ़ाने को लेकर आगामी सदस्यता अभियान में विशेष योजना बनाकर काम किया जाने की रणनीति बनाई है। प्रांत सह महिला प्रमुख सुमन चौधरी ने सम्मेलन में बताया की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने, समूह बनाकर महिलाओं को विभिन्न कार्यों से जोड़ने हेतु संगठन आगे भी विभिन्न गतिविधियां आयोजित करता रहेगा। आज के सम्मेलन में महिलाओं ने उत्साह से भाग लिया तथा लघु उद्यम के प्रशिक्षण हेतु पंजीयन करवाया है इस दौरान पाली जिला महिला प्रमुख, फलोदी जिला महिला प्रमुख, सहित जिले के विभिन्न ब्लॉक की महिला प्रमुखों सहित ग्रामीण क्षेत्र की सैकड़ों महिलाओं ने भाग लिया। जिसमे संभाग महिला प्रमुख मीना चौधरी, फलोदी महिला प्रमुख हेमलता, पाली से सुमित्रा, तिंवरी तहसील महिला मीना, बिलाड़ा महिला प्रमुख सुशीला सिरवी सहित प्रमुख महिलाएं शामिल हुई।

सम्मेलन में नए दायित्व की हुई घोषणा

लुणी तहसील में महिला प्रमुख उषा देवी वह सहप्रमुख उषा सागर, जोधपुर महानगर में सारण नगर माहिल प्रमुख का दायित्व सुमन को सौंपा गया।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!