31.6 C
Jodhpur

मतदाता जागरूकता अभियान विशेषांक – ‘मतदान की कहानी – मतदाता की जुबानी’

spot_img

Published:

– मतदान पारिवारिक से लेकर हमारी सामाजिक और राष्ट्रीय जिम्मेदारी

नारद जोधपुर। स्वीप टीम सदस्य केसरसिंह राजपुरोहित ने बुधवार को राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय सरदारपुरा में स्वीप गतिविधियों के दौरान आईसीडीएस विभाग के आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं व सुपरवाइजर के प्रशिक्षण के दौरान मतदान पर विशेष बातचीत की।
इस दौरान् 58 वर्षीय आईसीडीएस विभाग में आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भगवती गहलोत का कहना था कि घर की मुखिया होने के नाते महिलाओं को मतदान हेतु अधिक जिम्मेदारी निभानी चाहिए व परिवार के सभी सदस्यों को सब काम छोड़कर मतदान करना भी चाहिए और अन्य को इसके लिए प्रेरित भी करना चाहिए। यह हम सभी की वैयक्तिक एवं पारिवारिक ही नहीं बल्कि सामाजिक जिम्मेदारी और राष्ट्र के प्रति दायित्व भी है।

जोधपुर शहर विधानसभा क्षेत्र की मतदाता भगवती गहलोत कहती हैं वे अपने बूथ पर मतदान दिवस पर पूरे परिवार के साथ सबसे पहले पहुंचकर मतदान करने का प्रयास करती है। कमला नेहरू नगर में सोमानी कॉलेज में इनका बूथ है जहाँ हर चुनाव में 1990 से मतदान करती आ रही हैं। वे अपने सास-ससुर, व परिवार व आस-पड़ोस में सभी को मतदान करने हेतु प्रेरित करती रही हैं, विशेषकर महिला वोटर्स को।
इनका मानना है कि महिला वोटर्स को जागरूक रहकर, घर से निकल कर अपने देश के निर्माण हेतु वोट अवश्य करना चाहिए। हर एक वोट की अपनी कीमत है, हर मतदाता को वोट की कीमत को पहचानना चाहिए। इसे व्यर्थ नही गंवाना चाहिए।

युवा वोटर्स विशेषकर बालिकाओ को जो प्रथम बार मतदान करने जाएंगी उनको संदेश के रूप में वे यह कहना चाहती हैं कि पूर्णतया सोच-समझकर बिना किसी डर और भय के अपना वोट सही उम्मीदवार को देना चाहिए व समाज व देश के निर्माण में योगदान करना चाहिए।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!