29.7 C
Jodhpur

UPI ट्रांजैक्शन की डेली लिमिट तय: बड़ी खबर! UPI ट्रांजैक्शन मनी डेली लिमिट PhonePe, Gpay, Amazon Pay, Paytm द्वारा फिक्स

spot_img

Published:

 डिजिटल कैश के जमाने में अब लोग कैश की जगह ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना ज्यादा पसंद करते हैं. देशों में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन तेजी से बढ़ रहा है। कई लोग ऐसे भी हैं जो UPI के जरिए भी पेमेंट करते हैं।

अगर आप भी यूपीआई के जरिए पेमेंट करते हैं तो यह खबर आपके बहुत काम की है। क्या आप जानते हैं कि आपका बैंक आप पर लेन-देन की सीमा लगाता है? आप UPI ऐप से एक सीमा तक ही भुगतान कर सकते हैं। यूपीआई लेनदेन के लिए हर बैंक की एक दैनिक सीमा होती है। इसका मतलब है कि आप एक दिन में एक निश्चित राशि तक ही पैसे भेज या प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा एक बार में कितने पैसे यूपीआई के जरिए भेजे या प्राप्त किए जा सकते हैं। इस पर भी अलग-अलग बैंकों की अलग-अलग सीमाएं हैं। हालांकि, इन पेमेंट ऐप्स से किसी को पेमेंट करने के लिए कोई अतिरिक्त चार्ज देने की जरूरत नहीं है।

लेन-देन की सीमा

NPCI की गाइडलाइंस के मुताबिक आप UPI के जरिए एक दिन में 1 लाख रुपए तक का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। यह सीमा एक बैंक से दूसरे बैंक में भिन्न हो सकती है। केनरा बैंक में दैनिक सीमा केवल 25,000 रुपये है जबकि एसबीआई में दैनिक सीमा 1 लाख रुपये है। मनी ट्रांसफर सीमा के साथ, एक दिन में किए जा सकने वाले UPI ट्रांसफर की संख्या की भी सीमा होती है।

दैनिक यूपीआई ट्रांसफर की सीमा 20 लेनदेन पर निर्धारित की गई है। लिमिट खत्म होने के बाद लिमिट रिन्यू करने के लिए 24 घंटे तक इंतजार करना पड़ता है। हालांकि, अलग-अलग यूपीआई ऐप की अलग-अलग लिमिट होती है। आइए अब चेक करते हैं कि किस ऐप के जरिए आप हर दिन कितना ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

अमेज़न पे

Amazon Pay ने UPI के जरिए पेमेंट करने की अधिकतम सीमा 1 लाख रुपये तय की है। Amazon Pay UPI पर रजिस्टर करने के बाद यूजर्स पहले 24 घंटे में सिर्फ 5000 रुपये तक का ही ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। वहीं, बैंक के आधार पर प्रतिदिन लेनदेन की संख्या 20 निर्धारित की गई है।

phonepe

PhonePe ने UPI के माध्यम से एक दिन में अधिकतम 1 लाख रुपये की राशि की सीमा भी तय की है। वहीं अब इस एप के जरिए एक दिन में अधिकतम 10 या 20 ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। PhonePe ने किसी भी घंटे के लेन-देन की सीमा तय नहीं की है।

गूगल पे

Google Pay या Gpay के साथ, भारतीय उपयोगकर्ता पूरे दिन में UPI के माध्यम से 1 लाख तक का भुगतान कर सकते हैं। हालांकि, आप एक दिन में सिर्फ 10 ट्रांजैक्शन ही कर सकते हैं। यानी आप एक दिन में अधिकतम 10-10 हजार के 10 ट्रांजैक्शन पूरे कर सकते हैं। हालांकि, Google Pay ने हर घंटे के लेन-देन की कोई सीमा तय नहीं की है।

Paytm

पेटीएम यूपीआई के जरिए आप एक दिन में सिर्फ 1 लाख रुपए ही ट्रांसफर कर सकते हैं। वहीं, अब आप पेटीएम से एक घंटे में सिर्फ 20,000 रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप एक घंटे में 5 ट्रांजैक्शन और एक दिन में सिर्फ 20 ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!