25.7 C
Jodhpur

आसोप सरकारी स्कूल में सघन पौधारोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

spot_img

Published:

नारद भोपालगढ़। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद जोधपुर के निर्देशानुसार जोधपुर जिले में चलाये जा रहे वृक्षारोपण के विशेष अभियान के तहत ग्राम आसोप की राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में गुरुवार व शुक्रवार को प्रधानाचार्य रामेश्वर दास वैष्णव के मार्गदर्शन में सघन पौधारोपण कर पौधों के संरक्षण का संकल्प लिया गया। स्कूल के एनसीसी प्रभारी महेन्द्र कुमार पुनड ने एनसीसी के बच्चों के साथ पौधारोपण किया।

इस अवसर रुपाराम शर्मा, ओम प्रकाश मेहरा, वंदना कुमारी, सुशीला विश्नोई, रमेश कुमार संखवाया, लाखाराम मेगवाल, मंछाराम धौलिया, वाजिद अली, कंवरीलाल गोदारा, दिनेशकुमार जांगिड़, महेन्द्रसिंह बांता, श्यामसिंह, राजुराम चंवेल, वासुदेव दाधीच सहित अन्य स्टाफ ने बच्चों के साथ मिलकर एनसीसी के छात्रों के सहयोग सेे ग्राम पंचायत आसोप से प्राप्त विभिन्न प्रकार के 50 पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

इस दौरान प्रधानाचार्य रामेश्वरदास ने कहा कि पृथ्वी पर बढ़ते तापमान व भीषण गर्मी को देखते हुए वृक्षारोपण करना अत्यावश्यक हो गया है। पेड़ पौधों के बिना प्रकृति व प्राणियों के जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। मानव जीवन के अस्तित्व के लिए धरती के श्रृंगार पेड पौधों आवश्यक है इसलिए हमें अधिक से अधिक पौधे लगाकर इनका संरक्षण करना चाहिए। इस अवसर पर रुपाराम शर्मा ने कहा जहां तक संभव हो प्रत्येक व्यक्ति को एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए। एनसीसी प्रभारी महेन्द्र कुमार ने कहा वृक्ष हमारे जीवन के लिए बहुत आवश्यक है। सिर्फ पेड़ लगाने मात्र से उद्देश्य की पुर्ति नहीं हो जाती, बल्कि इन पौधों को बच्चों की तरह पालन पोषण करने की आवश्यकता होती है।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!