16.6 C
Jodhpur

1100 पौधे लगायेंगे शहीदे आजम स्कूल के बच्चे

spot_img

Published:

– एक पेड़ देश के नाम अभियान का बनेंगे हिस्सा

नारद तिंवरी। जोधपुर जिले की पर्यावरण जन चेतना यात्रा मंगलवार को तिंवरी पहुँची। शहीदे आजम सरदार भगतसिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों व अध्यापकों ने जन चेतना रथ का पूजन कर यात्रा का स्वागत किया। तिंवरी तहसील संयोजक उम्मेदसिंह पिड़ियार ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए एक पेड़ देश के नाम लगाने के साथ ही जल संरक्षण करने व सिंगल यूज प्लास्टिक को उपयोग नहीं लेने का विद्यार्थियों से आह्वान किया।

उन्होंने बताया कि13 अगस्त से 27 अगस्त तक जिले में पर्यावरण जन चेतना यात्रा का आयोजन किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत जन चेतना रथ गाँव-गाँव जाकर अधिक से अधिक पेड़ लगाने, जल संरक्षण और प्लास्टिक के दुष्प्रभाव को लेकर लोगों को जानकारी दी जा रही है। पर्यावरण संतुलन की दृष्टि से भारत मे प्रति व्यक्ति 422 पेड़ होने चाहिए, जबकि यहां प्रति व्यक्ति 28 पेड़ ही है। पर्यावरण के बढ़ते प्रदूषण को लेकर पूरा विश्व चिंतित है जल जंगल और जमीन पर चारों और तेज गति से प्रदूषण के कारण ग्लोबल वार्मिंग व पारिस्थितिक संतुलन बिगड़ता जा रहा है वनों की अत्यधिक कटाई जल का दोहन व रासायनिक उर्वरक सिंगल यूज प्लास्टिक के कारण लगातार पर्यावरण दूषित होता जा रहा है जिसको लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से विभिन्न सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर इस पर्यावरण चेतना यात्रा का आगाज कर लोगों को जागरूक करने का बीड़ा उठाया है।

विद्यालय के प्रधानाचार्य के डी चारण ने बताया कि विद्यालय के विद्यार्थियों ने जन चेतना यात्रा से प्रभावित होकर 1100 पौधे लगाकर परवरिश करने का जिम्मा उठाने का निश्चय किया। विद्यार्थियों को 1100 फलदार व छायादार पौधे वितरित किये गये। विद्यार्थी अपने पूरे परिवार के वरिष्ठ जनों के साथ उत्सव की तरह पौधारोपण कर कक्षाचार्य को फोटो भेजेंगे तथा एक वर्ष तक हर माह की एक तारीख को पौधे की ऊंचाई नाप कर विद्यालय को अवगत करवायेंगे। साथ ही घर में उपलब्ध प्लास्टिक को खाली बोतल में डालकर इको ब्रिक्स बनाकर विद्यालय में जमा करवायेंगे। इन इको ब्रिक्स को पौधों के ट्री गार्ड के रूप में काम लिया जायेगा। इस अवसर पर मोहनसिंह भाटी, अचलसिंह गौड़ भी उपस्थित रहे

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!