37.3 C
Jodhpur

गाँव की गृहिणी से लेकर यूट्यूबर और Sony TV के शो मास्‍टरशेफ इंडिया की प्रतियोगी बन अब टॉप 12 में पहुँचने तक कौशल्‍या चौधरी के सफ़र की कहानी

spot_img

Published:

भोपालगढ़। अपने हुनर के दम पर सीधी मारवाड़ी यू ट्यूब चैनल की कौशल्या चौधरी ने देश के पोपुलर टीवी/ओ टी टी प्लेटफार्म सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले देश के सबसे बड़े कुकिंग शो मास्टर शेफ इंडिया के 8वे सीजन में टॉप 12 प्रतिभागियों में जगह बनाकर अपने नाम का अप्रोन हासिल किया।देश भर में पिछले 3 महीने से इस शो के लिए चल रहे ऑडिशन की प्रक्रिया में 40 हजार से ज्यादा लोगो ने भाग लिया था, जिनमे से पुरे इंडिया से टॉप 40 लोगो को शो तक पहुँचने का मोका मिला, कौशल्या चौधरी पहले 2 दिन जोधपुर और बाद में 3 दिन दिल्ली में ऑडिशन देकर यहाँ तक पहुँचने वाली राजस्थान की एकमात्र प्रतिभागी रही। स्‍वाद के सफर पर जाने के लिये तैयार हो जाइये, क्‍योंकि देशभर में खान-पान के शौकीनों का दिल चुराने वाली शानदार पाक्-कला शो वापस आ गया है! सोनी लिव पर अपने डेब्‍यू सीजन को मिली शानदार सफलता के बाद 16 अक्‍टूबर, 2023 को वर्ल्‍ड फूड डे पर मास्‍टरशेफ इंडिया की वापसी हो गयी है। ‘’हर प्‍लेट एक कहानी है’’ की टैगलाइन के साथ, मास्‍टरशेफ इंडिया मशहूर जोड़ी शेफ विकास खन्‍ना और शेफ रणवीर बरार की वापसी के साथ-साथ शेफ पूजा ढिंगरा नई प्रतिभाओं को पाक्-कला में प्रवीण बनाने के लिये मार्गदर्शन कर रही हैं।

कौशल्‍या एक समर्पित गृहिणी एवं माँ हैं, जिन्‍होंने पाक्-कला की प्रतिष्ठित प्रतियोगिता मास्‍टरशेफ इंडिया में भाग लेने का उल्‍लेखनीय सफर शुरू किया है। उनकी कहानी सभी बुरे हालातों में अटूट लगन, पाक्-कला के लिये जुनून और अपने सपनों को जीने की रही है। कौशल्‍या का परिवार उनके जीवन का केन्‍द्र है। उच्‍च शिक्षा पाने की इच्‍छा के बावजूद कौशल्‍या को 12वीं तक पढ़ने के बाद शादी करनी पड़ी। फिर भी उनकी लगन नहीं टूटी और उन्‍होंने बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए) की डिग्री हासिल की, जिसके बाद लोक प्रशासन व राजस्थानी में (एमए) मास्‍टर्स डिग्री भी प्राप्त की। 

2019 में कौशल्‍या ने डिजिटल दुनिया में कदम रखा और अपना यूट्यूब चैनल ‘’सीधी मारवाड़ी’’ बनाया, जिसके शानदार 1.3 मिलियन सब्‍सक्राइबर्स हैं। पाक्-कला में कौशल्‍या का सफर 9 साल की उम्र से शुरू हुआ था, जब उन्‍होंने अपनी पहली डिश, बाजरे की रोटी बनाई थी और अपने परिवार से तारीफ पाई थी। अपने व्‍यंजनों से मे‍हमानों का दिल जीतते रहने के साथ कुकिंग के लिये उनका जोश बढ़ता गया।

मास्‍टरशेफ इंडिया तक उनका सफर न सिर्फ उनकी निजी आकांक्षा दर्शाता है, बल्कि दूसरों को भी अटूट लगन के साथ अपने सपनों को जीने की प्रेरणा देता है। उनकी कहानी अपने लक्ष्‍यों को हासिल करने में जुनून और जि़द की ताकत का जीवंत प्रमाण है। 

कौशल्या के टॉप 12 में सलेक्ट होने की खबर सोशल मीडिया के माध्यम से पुरे राजस्थान में आग की तरह फेल गयी और हर कोई अपने गाँव, जिले और राज्य का नाम रोशन करने की इस कामयाबी के लिए बधाई दे रहा है, कौशल्या के गाँव के लोगो ने अपने गाँव सहित पुरे जोधपुर जिले और दिल्ली-मुंबई जैसे बड़े शहरों में बड़े-बड़े होर्डिंग लगाये जिसमे सोनी टीवी की टीम का भी सहयोग रहा!  एक संयुक्त किसान परिवार में रहने वाली कौशल्या सोशल मीडिया पर अपने खान पान भाषा पहनावा और संस्कृति को बढावा देती है जिनके सोशल मीडिया पर 30 लाख से ज्यादा फोलोवर है और इन्होने अपने गाँव से शुरुआत कर राजस्थानी भाषा में पहला कुकिंग यू ट्यूब चैनल बनाकर अब तक 1.3 मिलियन से ज्यादा लोग जोड़ लिए और यू ट्यूब पर अब तक इनके विडियो को 23 करोड़ से ज्यादा लोग देख चुके है!

#The story of Kaushalya Chaudhary’s journey from being a village housewife to becoming a YouTuber and a contestant on Sony TV’s show MasterChef India and now reaching the top 12.

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!