16.6 C
Jodhpur

स्मार्टफोन वितरण पूर्व तैयारी बैठक आयोजित

spot_img

Published:

– स्मार्टफोन 6125 तथा 675 का रिचार्ज 31 मार्च 2024 तक की वैलिडिटी

नारद शेरगढ़। पंचायत समिति के सभागार में बुधवार को उपखंड अधिकारी पुष्पा कंवर सिसोदिया की अध्यक्षता में राज्य सरकार द्वारा बजट घोषणा के अंतर्गत महिलाओं को स्मार्ट फोन वितरण करने की कार्य योजना को तैयार करने के लिए विभिन्न ग्राम पंचायतो के सरपंचो जनप्रतिनिधियों,ग्राम विकास अधिकारियों व पटवारी की सामूहिक बैठक ली गई ।बैठक में उपखंड अधिकारी सिसोदिया ने कहा कि स्मार्टफोन का वितरण 10 अगस्त से किया जाएगा जिसके लिए टीमवर्क की आवश्यकता रहेगी। शेरगढ़ मुख्यालय पर स्मार्टफोन वितरण आईटीआई कॉलेज परिसर में किया जाएगा, जिसके लिए तैयारी की जा रही है।

पात्रता: राज्य सरकार द्वारा कक्षा 9 से 12 वीं तक की छात्राएं, एकल व पेंशन धारी महिला साथ ही जिन महिलाओं ने नरेगा में वर्ष 2022-23 में 100 दिन पूर्ण किए हैं उन्हें पात्र माना गया है। शेरगढ़ पंचायत समिति में कुल 5034 पात्रता की लिस्ट राज्य सरकार द्वारा आई गई है यदि कोई पात्रता रखता है तथा वंचित रह गया है तो वह आवेदन कर सकता है जिसको जिला स्तर पर भेजकर मार्गदर्शन मांगा जा सकता है व राज्य द्वारा ही सूची में नाम जोड़ा जा सकता है । स्मार्टफोन 6125 तथा 675 का रिचार्ज किया जाएगा जो 31 मार्च 2024 तक की वैलिडिटी रहेगी।

यह रहेगी वितरण की प्रक्रिया

एस डी एम सिसोदिया ने बताया कि कॉलेज परिसर में 6 जॉन बनाए जाएंगे तथा स्मार्टफोन देने की संपूर्ण प्रक्रिया को इन 6 जॉन के माध्यम से संपूर्ण किया जाएगा पात्र महिला को अपने साथ आधार कार्ड, जन आधार कार्ड, दो पासपोर्ट साइज फोटो व पैन कार्ड लाना आवश्यक होगा पैन कार्ड के अभाव में फार्म 60 भरा जाएगा मगर पैन कार्ड की अनिवार्यता प्रबल दिया गया साथ ही जन आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना अनिवार्य होगा स्कूल में पढ़ने वाली बालिकाओं के लिए जन आधार कार्ड धारी मुखिया यानी माता या पिता का साथ होना अनिवार्य होगा एक परिवार को एक जन आधार पर एक ही मोबाइल फोन दिया जाएगा।

अन्य फोन का भी रहेगा विकल्प

बैठक में बताया कि राज्य सरकार द्वारा स्मार्टफोन की कीमत 6125 रखी गई है मगर यदि कोई पात्र महिला अन्य फोन ऊपरी रेंज का लेना चाहे तो वह भी उपलब्ध रहेगी लेकिन उसके लिए अतिरिक्त चार्ज देना होगा जो कंपनी द्वारा निर्धारित होगा । विकास अधिकारी गुलाब सिंह गुर्जर ने बताया कि व्यवस्था के लिए ग्राम पंचायत वार कार्यक्रम निर्धारित किया जाएगा ताकि असुविधा न हो तथा सभी पात्र महिलाओं को सुगमता से फोन वितरण किया जा सके। दो दिन पूर्व पात्र महिला के घर पर्ची या निमंत्रण पत्र भेज दिया जाएगा ताकि निर्धारित समय पर आकर प्रक्रिया पूरी कर अपना फोन ले सके ।प्रधान श्रवण सिंह जोधा ने सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं की प्रशंसा की तथा स्मार्टफोन महिलाओं के लिए एक तकनीकी क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम बताया।

किस ग्राम पंचायत में कितनी महिलाओं को मिलेगा स्मार्टफोन

राज्य सरकार की तरफ से जो पात्र महिलाओं की सूची के अनुसार ग्राम पंचायत बापूनगर में 137, भोम सागर में 94, भूंगरा में 230 चाबा में 271, चतरपुरा में 126, दासानिया में 245, देवीगढ़ में 152, गजसिंहनगर में 84, देवराजगढ में 181, गेनानगढ़ में 69, गुमान सिंह पुरा में 145, हनवंतनगर में 161, हिम्मतपुरा में 156, किशोर नगर में 160, लुंबानसर में 86, मीरपुर में 62, नाहर सिंह नगर में 101, पाबूसर में 127, पुंगलिया में 85,पदमगढ़ में154, रामगढ़ में 164, रामनगर में 148, रावतसर में 91, साबरसर में 84, साई में 226,शेरगढ़ में 311, सोइंतरा में 332, सोलंकियातला में 210, सोमेसर में 147, सुवालिया में 243 तथा तेना में 232 स्मार्टफोन वितरण किए जाएंगे।

बैठक में ये रहे मौजूद

उपखंड अधिकारी पुष्पा कवर सिसोदिया प्रधान श्रवण सिंह जोधा वीडियो गुलाब सिंह गुर्जर तहसीलदार फतेह सिंह चारण ब्लॉक शिक्षा अधिकारी वीरेंद्र सिंह शेखावत सीडीपीओ अनिल चौहान, आईटी विभाग की ज्योति सहित सरपंच ग्राम विकास अधिकारी उपस्थित रहे। 

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!