31.6 C
Jodhpur

Salary बढ़ी: नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी, इस बार 10% बढ़ेगी आपकी सैलरी!

spot_img

Published:

नौकरी करने वालों के लिए एक अहम खबर है। अगर आप भी नौकरी करते हैं और अप्रेजल का इंतजार कर रहे हैं तो इस बार भारत में कंपनियां कर्मचारियों की सैलरी में औसतन 9.8 यानी करीब 10 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती हैं। यह पिछले साल 2022 के मुकाबले थोड़ा ज्यादा है। साल 2022 में यह आंकड़ा 9.4 फीसदी था।

कोर्न फेरी के ताजा सर्वे के मुताबिक काम करने वालों की सैलरी में बढ़ोतरी उन कर्मचारियों के लिए काफी ज्यादा होगी जो बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। कंपनियां विभिन्न प्रतिभा प्रबंधन कदमों और मुआवजा योजनाओं के माध्यम से महत्वपूर्ण और प्रमुख प्रतिभाओं को बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं।

2020 में यह आंकड़ा 6.8 फीसदी था।

सर्वेक्षण में 800,000 से अधिक कर्मचारियों वाले 818 संगठनों को शामिल किया गया। इस सर्वे के मुताबिक 2023 में भारत में सैलरी में 9.8 फीसदी बढ़ोतरी का अनुमान है. महामारी से प्रभावित वर्ष 2020 में वेतन वृद्धि 6.8 प्रतिशत से काफी कम रही, लेकिन विकास का मौजूदा रुझान मजबूत और बेहतर स्थिति को दर्शाता है.

प्रौद्योगिकी के 10 प्रतिशत से अधिक बढ़ने की उम्मीद डिजिटल क्षमता के निर्माण पर भारत के बढ़ते ध्यान के अनुरूप, सर्वेक्षण में जीवन विज्ञान और स्वास्थ्य देखभाल और उच्च प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में क्रमशः 10.2 प्रतिशत और 10.4 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया गया है।

जानिए क्या है विधानसभा अध्यक्ष की राय?

कोर्न फेरी के अध्यक्ष और क्षेत्रीय प्रबंध निदेशक नवनीत सिंह ने कहा है कि दुनिया भर में मंदी और आर्थिक मंदी की बात हो रही है, लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था के संदर्भ में इसके छह फीसदी की दर से बढ़ने की उम्मीद है। सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी)। जा रहा है। सिंह ने आगे कहा कि प्रमुख प्रतिभाओं के लिए वेतन वृद्धि 15 प्रतिशत से 30 प्रतिशत तक हो सकती है।

किस सेक्टर में कितनी ग्रोथ की उम्मीद?

यह वेतन वृद्धि कुछ अन्य क्षेत्रों के लिए – सेवा क्षेत्र के लिए 9.8 प्रतिशत, वाहनों के लिए 9 प्रतिशत, रसायनों के लिए 9.6 प्रतिशत, उपभोक्ता वस्तुओं के लिए 9.8 प्रतिशत और खुदरा क्षेत्र के लिए 9 प्रतिशत है। अंदाजा है।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!