20.4 C
Jodhpur

Retirement Age बढ़ी: बढ़ सकती है कर्मचारियों की Retirement Age, पेंशन की रकम भी बढ़ेगी

spot_img

Published:

कर्मचारियों को जल्द ही एक नहीं बल्कि दो बड़ी खुशखबरी मिल रही है। ताजा जानकारी के मुताबिक कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़ाने के साथ ही यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम शुरू करने पर विचार किया जा रहा है. जिसका सीधा असर कर्मचारियों की पेंशन पर पड़ेगा।

केंद्र सरकार जल्द ही कर्मचारियों को खुशखबरी दे सकती है। कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की उम्र और पेंशन राशि बढ़ाई जा सकती है। यह प्रस्ताव आर्थिक सलाहकार समिति ने प्रधानमंत्री को जारी किया है। इसमें देश में लोगों के काम करने की उम्र सीमा बढ़ाने की बात कही गई है.

इसके साथ ही पीएम की आर्थिक सलाहकार समिति ने कहा है कि देश में रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने के साथ ही यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम भी शुरू किया जाना चाहिए.

वरिष्ठ नागरिक सुरक्षा

रिपोर्ट के मुताबिक इस सुझाव के तहत कर्मचारियों को हर महीने कम से कम 2000 रुपये पेंशन दी जानी चाहिए. आपको बता दें कि आर्थिक सलाहकार समिति ने देश में वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा के लिए बेहतर व्यवस्था की सिफारिश की है.

कौशल विकास भी जरूरी है

इस रिपोर्ट के मुताबिक अगर कामकाजी उम्र की आबादी को बढ़ाना है तो रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने की सख्त जरूरत है। यह सामाजिक सुरक्षा प्रणाली पर दबाव को कम करने के लिए किया जा सकता है। रिपोर्ट में 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए कौशल विकास के बारे में भी बात की गई है।

सरकारों को नीति बनानी चाहिए

रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकारें ऐसी नीतियां बनाएं जिससे कौशल विकास हो सके. इस प्रयास में असंगठित क्षेत्र में रहने वाले, दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले, शरणार्थी, प्रवासी जिनके पास प्रशिक्षण प्राप्त करने के साधन नहीं हैं, उन्हें भी शामिल किया जाना चाहिए, लेकिन उन्हें प्रशिक्षित किया जाना चाहिए।

विश्व जनसंख्या प्रॉस्पेक्टस 2019 रिपोर्ट

गौरतलब है कि वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रॉस्पेक्टस 2019 के मुताबिक भारत में साल 2050 तक करीब 32 करोड़ सीनियर सिटिजन होंगे। यानी देश की करीब 19.5 फीसदी आबादी रिटायर्ड की श्रेणी में चली जाएगी। साल 2019 में भारत की करीब 10 फीसदी आबादी या 14 करोड़ लोग वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में हैं.

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!