37.4 C
Jodhpur

राजस्थान युवा महोत्सव ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता में मारवाड़ की संस्कृति की अलख जगी

गैर नृत्य प्रस्तुति का जमकर लुत्फ उठाया 17 तरह की गतिविधियों में 445 प्रतिभागियों ने भाग लिया

spot_img

Published:

रोहट। कस्बे के महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय में शुक्रवार को ब्लॉक स्तरीय राजस्थान युवा महोत्सव का समारोह पूर्वक आयोजन किया गया। समारोह के दौरान रोहट प्रधान सुनीता कंवर राजपुरोहित ने अपने उद्बोधन में कहा कि राजस्थान के युवाओं को मौका देने, उनकी प्रतिभाओं को निखारने एवं राज्य की दुर्लभ एवं लुप्त कला एवं संस्कृति के संवर्द्धन, संरक्षण हेतु मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा राजस्थान युवा महोत्सव की पहल सराहनीय है। प्रधान राजपुरोहित ने राज्य सरकार द्वारा आमजन के लिए शुरू की गई जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि पाली जिला को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जो चाहा दिया छप्पर फाड़ के दिया। प्रधान ने इस दौरान विधालय में पंचायत समिति मद से टीनशेड निर्माण करवाने की घोषणा की साथ ही चार दिवारी की ऊंचाई बढ़ाने के लिए प्रस्ताव भिजवाने का कहा।

कांग्रेस नेता महावीरसिंह सुकरलाई ने अपने उद्बोधन में राज्य सरकार द्वारा सरकारी विद्यालयों में छात्र छात्राओं को दी जाने वाली सुविधाओं के साथ उच्च अध्ययन, विदेश में शिक्षा प्राप्त करने, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग सुविधा का अधिकाधिक लाभ उठाकर शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने व क्षेत्र का नाम रोशन करने का आव्हान किया। साथ ही सरकार द्वारा राजस्थान युवा महोत्सव के माध्यम से युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में आगे आने के लिए जो पहल की गई उसका अधिकाधिक लाभ उठाने का आव्हान किया। समारोह के दौरान एसडीएम भंवरलाल जनागल ने प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त प्रतिभाओं की घोषणा की अतिथियों व अधिकारियों के हाथों प्रतिभाओं को प्रमाण पत्र व मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

गैर नृत्य के साथ भव्य सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी

महोत्सव के दौरान सांस्कृतिक प्रतियोगिता के दौरान बालक बालिकाओं ने गैर नृत्य की भव्य प्रस्तुति दी गई साथ ही विभिन्न राज्यों की वेशभूषा में भव्य सांस्कृतिक प्रस्तुति सहित एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियों ने दर्शकों का मन मोह लिया। इस दौरान सोशल मीडिया वाट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि एप के साथ मोबाइल के दुष्प्रभावों की सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ प्रस्तिति दी गई।
ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी किशनसिंह राजपुरोहित ने बताया कि महोत्सव में ब्लॉक के 15 से 29 आयु वर्ग के पूर्व में पंजीकृत कुल 789 युवा में से 445 प्रतिभाओं ने पंजीकरण कराया। महोत्सव के दौरान योगा, शास्त्रीय नृत्य,नाटक, चित्रकला, सामूहिक लोक नृत्य,कविता स्लोगन लेखन, फोटोग्राफी सहित 17 गतिविधियों में भाग लिया इनमें ब्लॉक स्तर से जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए 55 प्रतिभाओं का चयन हुआ। इस दौरान प्रधान सुनीता कंवर राजपुरोहित, कांग्रेस नेता महावीरसिंह सुकरलाई, एसडीएम भंवरलाल जनागल, रोहट कांग्रेस कमेटी ब्लॉक अध्यक्ष गिरधारीसिंह, पूर्व जिला परिषद सदस्य जोगाराम सोलंकी, डीएमएफटी सदस्य व कांग्रेस नेता हेमाराम चौधरी, सीडीओ टीमाराम मीणा, सहायक निदेशक सोहनलाल, पीईईओ सीमा त्रिवेदी, महोत्सव ब्लॉक समन्वयक सुनीता कंवर गोयल, बीडीओ हरमन विश्नोई, तहसीलदार प्रवीण चौधरी, युवा नेता केवलराम पटेल खाण्डी, सरपंच रोहट भरत पटेल, सरपंच झीतड़ा दिलदारखां, सरपंच भाकरीवाला अमराराम बेनीवाल, सरपंच चेण्डा भगाराम पटेल, सरपंच प्रतिनिधि निम्बली उर्रा ललित शर्मा, सरपंच प्रतिनिधि गेलावास भेरूसिंह, पंचायत समिति सदस्य लक्ष्मणराम भूरिया, युवा नेता धनराज लौहार, आरपी राधेश्याम राजपुरोहित, मण्डल अध्यक्ष प्रकाश सोनी व खीमाराम सहित बड़ी संख्या में संभागियों व ग्रामीणों की मौजूदगी रही।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!