32.4 C
Jodhpur

रायमलवाड़ा: ग्राम पंचायत से राजस्व गांव बनाने के मुद्दे पर जनाक्रोश, आमसभा बुलाकर हो पुन: नामकरण

spot_img

Published:

बापिणी पंचायत समिति मुख्यालय पर क्षुब्ध ग्रामीणों का प्रदर्शन

नए राजस्व गांव देवीसागर व जांदूनगर बनाने के प्रस्ताव का हो रहा विरोध

नारद रिपोर्टर. रायमलवाड़ा
रायमलवाड़ा ग्राम पंचायत के ग्रामीणों ने नये राजस्व गांव देवी सागर व जांदूनगर बनाने के प्रस्ताव का विरोध कर रहे हैं । ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सैकड़ों ग्रामीणों ने सरपंच प्रतिनिधि और सरपंच बाबुदेवी से नवीन राजस्व गांव के नामकरण ओर सीमांकन को पुनः आम सहमति से करने की मांग करते हुए बैठक आयोजित कर विरोध प्रदर्शन किया।
वार्ड पंच भाऊ राम का कहना है कि पंचायत में कभी आम सभा बुलाई ही नहीं है तथा किसी भी वार्ड पंच को नये राजस्व गांव बनाने के प्रस्ताव की जानकारी नहीं दी गई। रायमलवाड़ा ग्राम पंचायत के पुरे गांव से चुनकर पंचायत समिति सदस्य मोहन राम जांदू को भी किसी तरह की बैठक में नहीं बुलाया गया । पूर्व सरपंच मांगाराम जांदू का कहना है कि पंचायत में कब बैठक हुई किसी को पता ही नहीं है जिससे सभी ग्रामीणों में आक्रोश है तथा इस प्रस्ताव को निरस्त करने की मांग कर रहे हैं। ग्राम बचाओ संघर्ष समिति के अध्यक्ष भीम सिंह भाटी ने ग्राम पंचायत रायमलवाड़ा की आम बैठक बुलाकर सर्व सहमति से सभी ढाणियों को नजदीकी राजस्व गांव में जोड़ने की मांग की तथा सरपंच साहिबा बाबुदेवी जांदू द्वारा अपनी उप जाति के नाम पर राजस्व गांव का नामकरण किया गया है। उसे निरस्त करने की मांग की ओर बताया कि मुख्यालय से जांदू नगर राजस्व गांव 500 मीटर की दूरी पर किया गया है तथा प्रस्तावित गांव की कोई सरकारी भूमि व रास्ता नहीं है। देवी सागर गांव के लिए प्रस्तावित मुख्यालय की जमीन गैर मुमकिन सारण की जमीन है तथा देवी सागर का भौगोलिक नक्शा 10 किलोमीटर के दायरे में लिया गया है जो आम नागरिकों के लिए असुविधाजनक है। ग्रामीणों ने नवीन राजस्व गांव के नामकरण व सीमांकन को लेकर लिए गए प्रस्ताव को राजनीतक द्वेषपूर्ण व्यवहार से लिया गया है।इसे पुनः आम सहमति नहीं बनाने पर ग्रामीणों ने बड़े आंदोलन की चेतावनी दी है। ग्रामीणों ने प्रशासन से अपील की गई है की अतिशीघ्र जांच करके ग्राम पंचायत रायमलवाड़ा की आम सभा बुलाई जाये तथा सबके सामने प्रस्ताव लेकर पुनः भेजा जाये ताकि सही ढंग से नामकरण व सीमांकन हो सके। ग्रामीणों द्वारा मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपाकर न्याय दिलाने के लिए कल पंचायत समिति बापिणी मुख्यालय का घेराव करेंगे।
इस अवसर पर पंचायत समिति सदस्य मोहन राम जांदू, पूर्व सरपंच मांगाराम जांदू, पूर्व उप सरपंच रतनाराम मेघवाल, वार्ड पंच भाऊराम, वार्ड पंच अर्जुन राम प्रजापत, वार्ड पंच देवीसिंह भाटी, वार्ड पंच मोहन राम पुनिया, ग्राम संघर्ष समिति अध्यक्ष भीम सिंह भाटी, सुबेदार भंवरसिह भाटी, छैलसिंह भाटी, रेवत राम सारण, खिंवसिह पंवार, बाबुराम थोरी, मोटाराम थोरी, जेठाराम गोदारा, केशुराम फौजी, मेघाराम कड़ेला, गोविन्द राम सुथार, जसवंत सिंह भाटी जसराज जोशी, बजरंग जोशी सहित सैकड़ों ग्रामीणों ने बैठक आयोजित कर विरोध प्रदर्शन किया।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!