33.1 C
Jodhpur

संरक्षा और सुरक्षा के लिए आरंभ हुआ रेलवे का सेफ्टी ड्राइव

spot_img

Published:

-रेलवे स्टेशन पर पार्सल घर की औचक जांच
-ज्वलनशील पदार्थ लेकर रेल यात्रा न करने की अपील
-कर्मचारियों को ड्यूटी के प्रति सजग रहने के निर्देश

जोधपुर। उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल पर चलाए जा फायर सेफ्टी ड्राइव के तहत गुरुवार को अधिकारियों ने जोधपुर रेलवे स्टेशन पर पार्सल और सामान घर का आकस्मिक निरीक्षण किया और निर्गामी वस्तुओं की गहन जांच की।

डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि भारतीय रेलवे पर चलाए जा रहे फायर सेफ्टी ड्राइव के अंतर्गत जोधपुर मंडल की ट्रेनों, रेलवे स्टेशनों,कार्यालयों व पार्सल घरों पर ज्वलनशील पदार्थों की उपलब्धता जांची जा रही है तथा इसके लिए यात्रियों को रेलवे द्वारा बनाए गए नियमों के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि सेफ्टी ड्राइव के तहत आरपीएफ और वाणिज्य विभाग की संयुक्त टीम पैंट्रीकार सहित यात्री डिब्बों में ले जाए जा रहे किसी भी प्रकार के विस्फोटक , एलपीजी सिलेंडर,केरोसिन स्टोव आदि ज्वलनशील सामग्री के खिलाफ अभियान चलाकर कार्यवाही कर रही है।
गुरुवार को मंडल वाणिज्य प्रबंधक वीरेंद्र जोशी ने जोधपुर रेलवे स्टेशन पर पार्सल घर का आकस्मिक निरीक्षण किया और निर्गामी पार्सल की बारीकी से जांच की। जोशी ने विशेषकर ट्रेनों में बुक होने वाले दुपहिया वाहनों की पैकिंग खुलवाकर उनके फ्यूल टैंकों में पेट्रोल की उपलब्धता की जांच की । इस दौरान उन्होंने कार्यरत कर्मचरियों को इस मामले में कोताही नहीं बरतने के सख्त निर्देश दिए।

उल्लेखनीय है कि प्लेटफॉर्म पर किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना , यात्रियों की सुरक्षा एवं संरक्षा को देखते हुए रेलवे द्वारा 27 अगस्त से व्यापक सेफ्टी ड्राइव की शुरुआत की गई है जिसमें यात्रियों से अपील की जा रही है कि वे किसी प्रकार का ज्वलनशील सामान लेकर ट्रेन में यात्रा न करें। इसके अलावा बाहर से आने वाले पार्सलों पर भी नजर रखी जा रही है।

ट्रेन में क्या-क्या ले जाना है प्रतिबंधित

गैस सिलेंडर, पटाखे व अन्य प्रतिबंधित ज्वलनशील पदार्थ को ट्रेन में ले जाने पर प्रतिबंध है। एक पखवाड़े तक चलने वाले अभियान में ज्वलनशील पदार्थ ले जाने पर प्रतिबंध को सख्ती से लागू कराने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए अधिकारियों को राजकीय रेलवे पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल के साथ मिलकर औचक निरीक्षण करने को कहा गया है। यात्रियों के सामान की भी जांच होगी।

Railway’s safety drive started for safety and security

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!