27.1 C
Jodhpur

Railway ने सेटेलाइट सिटी से जोड़े 175 स्टेशन

जोधपुर के भी छोटे स्टेशनों के नाम में जोड़ा जोधपुर

spot_img

Published:

जोधपुर। रेलवे ने आईआरसीटीसी IRCTC वेबसाइट पर टिकट बुक करने के लिए यात्रियों की सुविधा को नए ढंग से बढ़ाया है। छोटे स्टेशनों, खासकर पर्यटन व धार्मिक स्थलों से जुड़े स्टेशनों के लिए बुकिंग करते समय यह पता लग सकेगा कि नजदीक का स्टेशन कौनसा है। ऐसे देश के 175 स्टेशन की मैपिंग की गई है, जिसमें जोधपुर JODHPUR के भी कई स्टेशन शामिल किए गए हैं।
रेलवे के मुताबिक, लोकप्रिय क्षेत्रों या शहरों वाले छोटे स्टेशनों की पहचान करना अब आसान होगा। यात्रा की योजना बनाते समय भारतीय रेल न सिर्फ स्टेशन बल्कि सही जगह भी बताएगा। जैसे-कोई यात्री बासनी, राइकाबाग, महामंदिर या भगत की कोठी स्टेशन से जुड़ी ट्रेन की बुकिंग करवाएगा तो उसे इन स्टेशनों के नाम के साथ कोष्ठक में जोधपुर भी दिखाई देगा। खासकर, दक्षिण भारत से जुड़ी ट्रेनों का संचालन भगत की कोठी तक होता है। ऐसे में कई यात्री भगत की कोठी स्टेशन से यह नहीं समझ पाते कि यह जोधपुर का ही स्टेशन है। अब यात्रियों, खासकर पर्यटकों को ऐसे स्टेशन आसानी से समझ में आ सकेंगे। ऐसे ही, सारनाथ को बनारस से, साबरमती को अहमदाबाद से, पनवेल को मुंबई से जोड़ा गया है। रेलवे ने यह बदलाव शुक्रवार से लागू कर दिया है। इसमें यात्री को अपने इलेक्ट्रोनिक रिजर्वेशन स्लीप पर भी छोटे स्टेशन के नाम के साथ उससे जुड़े बड़े स्टेशन का नाम दिखाई देगा। रेलवे के मुताबिक, काशी, खाटू श्याम, बद्रीनाथ, केदारनाथ, वैष्णोदेवी आदि को निकटतम स्टेशन से मैप किया गया।
यात्रा प्लानर खोज में वैकल्पिक स्टेशन दिखाएगा
उदाहरण के लिए, ट्रेन 19031 (अहमदाबाद से जयपुर) को निर्धारित स्टेशन अहमदाबाद के बजाय असारवा से चलाने की योजना है। ऐेसे में असारवा को अहमदाबाद इनपुट पर यात्रा प्लानर में दिखाया जाएगा। वर्तमान में यह गतिविधि मैन्युअल रूप से की जाती है।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!