17.7 C
Jodhpur

पटेल के प्रयास लाए रंग, चार जिलों के यात्रियों के लिए 1 अक्टूबर धुंधाड़ा से ऋषिकेश व गांधीधाम रेल सुविधा शुरू

spot_img

Published:

– पूर्व विधायक जोगाराम पटेल के माध्यम से ग्रामीणों ने की थी रेलमंत्री से मांग। 

– जलशक्ति मंत्री शेखावत व राज्यसभा सासंद राजेंद्र गहलोत ने निभाई महत्वपूर्व भूमिका।

पुखराज माली धुंधाड़ा।

नारद लूणी। रेलवे प्रशासन द्वारा आज एक अक्टूबर से रेल यात्रियों की सुविधा हेतु ऋषिकेश-बाड़मेर-ऋषिकेश एवं जोधपुर-गांधीधाम-जोधपुर रेलसेवा का धुंधाड़ा रेलवे स्टेशन पर प्रायोगिक तौर पर आगामी आदेशों तक ठहराव दिया जा रहा हैं। कई सालों से लंबित इस मांग के पूरा होने पर दो अक्टूबर को पूर्व विधायक जोगाराम पटेल के सानिध्य में धुंधाड़ा कस्बे के रेलवे स्टेशन पर अभिनंदन समारोह का आयोजन रखा गया हैं। इस समारोह में क्षेत्रीय सांसद एवं केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत एवं राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत सहित रेलवे के आला अधिकारी शरीक होंगे। पूर्व विधायक जोगाराम पटेल ने रेलवे स्टेशन के बाहर होने वाले समारोह स्थल का जायजा लेने के दौरान बताया कि धुंधाड़ा एवं लूणी रेलवे स्टेशनों पर रेलों के ठहराव के लिए जलशक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत एवं राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत ने ग्रामीणों की इस मांग को रेल मंत्री के समक्ष इसे पूरजोर तरीके से उठाया इसलिए रेलमंत्री के निर्देश पर रेल मंत्रालय द्वारा इन रेलों के ठहराव के आदेश जारी किए गए हैं तथा अन्य जरूरी रेलों के ठहराव तथा रेलवे स्टेशन के विकास के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं।

– पूर्व विधायक जोगाराम पटेल के प्रयास लाए रंग:

गौरतलब हैं जोधपुर जिले से पाली, जालोर एवं बालोतरा जिले के लगती सीमाओं पर बसा धुंधाड़ा कस्बा इन चार जिलों का मुख्य केंद्र बिंदु हैं। यहां पर इन चार जिलों के करीब बीस किमी के दायरे में लगते दर्जनों गांवों, कस्बों एवं ढाणियों के ग्रामीण अपनी जरूरतों की सामग्री के लिए आते हैं। कस्बे के रेलवे स्टेशन पर दुरगामी एवं एक्सप्रेस रेलों का ठहराव नहीं होने से इन ग्रामीण क्षेत्र के यात्रियों को जोधपुर या समदड़ी स्टेशन पर रेलों से आवागमन करना पड़ता था। इस समस्या के स्थाई समधान को लेकर धुंधाड़ा कस्बे के व्यापार मंडल एवं प्रबुद्धजनों का प्रतिनिधि मंडल पूर्व विधायक जोगाराम पटेल के नेतृत्व में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत सहित कई नेताओं से बार-बार मांग करते आ रहे थे। पूर्व विधायक जोगाराम पटेल ने ग्रामीणों की इस जायज मांग को केंद्रीय जलशक्ति मंत्री शेखावत एवं राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत के समक्ष पूरजोर तरीके से रखी। इस मांग को शेखावत व गहलोत ने रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव के समक्ष रखा। रेलमंत्री के निर्देश पर रेल मंत्रालय ने धुंधाड़ा रेलवे स्टेशन पर दो रेलों के ठहराव के आदेश जारी किए गए हैं। जिसके तहत आज से ही इन रेलों का ठहराव धुंधाड़ा रेलवे स्टेशन पर होगा।

– इन रेलों के ठहराव के हुए आदेश:

गाड़ी संख्या 14887 ऋषिकेश-बाड़मेर रेलसेवा जो एक अक्टूबर को ऋषिकेश से रवाना होगी जो धुंधाड़ा स्टेशन पर दोपहर बाद 4 बजकर 35 मीनट पर पहुंचेगी तथा दो मीनट के ठहराव के बाद रवाना होगी। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 14888 बाड़मेर-ऋषिकेश रेल जो दो अक्टूबर से बाड़मेर से रवाना होकर सुबह 10 बजकर 36 मीनट पर धुंधाड़ा पहुंचेगी तथा दो मीनट के ठहराव के बाद रवाना होगी। इसी प्रकार एक अन्य रेलगाड़ी संख्या 22483 जोधपुर-गांधीधाम जो दो अक्टूबर से जोधपुर से रवाना होकर रात्रि 9 बजकर 51 मीनट पर धुंधाड़ा स्टेशन पर पहुंचेगी तथा दो मीनट के ठहराव के बाद रवाना होगी। गाड़ी संख्या 22484 गांधीधाम-जोधपुर एक अक्टूबर को गांधीधाम से रवाना होकर सुबह 7 बजकर 20 मीनट पर पहुंचेगी तथा दो मीनट के ठहराव के बाद रवना होगी।

– सोमवार को होगा समारोह, पटेल ने लिया जायजा:

पूर्व विधायक जोगाराम पटेल ने धुंधाड़ा रेलवे स्टेशन पर नई रेलों के ठहराव पर आयोजित होने वाले अभिनंदन समारोह का जायजा लेकर व्यवस्थाएं परखी। इस दौरान पटेल ने मीडिया से रूबरू होते हुए बताया कि बहुत ही खुशी की बात हैं चार जिलों के ग्रामीणों की जायज मांग को केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत एवं राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत के माध्यम से रेल मंत्री ने माना हैं। इससे खासकर हरिद्वार आवागमन करने के लिए यात्रियों को सुविधा मिलने के साथ गुजरात की भी सीधी रेल मिल रही हैं। इसके अलावा प्रवासी लोगों एवं जोधपुर व बालोतरा रोजाना यात्रा करने वाले नौकरी पैशा वाले एवं मजदूरी करने वालों के लिए राहत मिल जाएगी। पटेल ने बताया कि सोमवार को सायं चार बजे से रेलवे स्टेशन के बाहर परिसर में अभिनंदन समारोह का आयोजन किया जाएगा। इस समारोह में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत, राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत एवं रेलवे के आला अधिकारी शरीक होंगे।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!