34.8 C
Jodhpur

प्रधानमंत्री आज ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना की घोषणा कर प्रदेश की जनता को राहत प्रदान करें: खुडाला

spot_img

Published:

– पीसीसी सचिव श्रवणराम पटेल बोले- राजस्थान से जीते सभी 25 सांसद नहीं कर रहे हैं प्रदेश की जनता भला।  

नारद लूणी। प्रदेश कांग्रेस कमेटी सचिव श्रवणराम पटेल खुडाला ने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जोधपुर आ रह हैं तो वे पूर्वी राजस्थान नहरी परियोजना योजना ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना घोषित कर क्षेत्र की जनता को राहत प्रदान करें। 

प्रदेश कांग्रेस कमेटी सचिव श्रवणराम पटेल खुडाला ने बताया केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत इस मुद्दे पर ओछी राजनीति कर रहे हैं। जबकि इस परियोजना के शुरू होने से राजस्थान राज्य के कई जिलों में पेयजल और सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध हो सकेगा। इस परियोजना से राजस्थान के कई लोगों का भाग्य जुड़ा हुआ है। राज्य सरकार ने अपने हिस्से की राशि 9600 करोड रुपए आवंटित कर दी, लेकिन केंद्र अपने हिस्से की राशि लंबे समय से आवंटित नहीं कर रहा इसके चलते परियोजना पूरी नहीं हो रही है। यदि यह परियोजना समय रहते पूर्ण हो जाती है तो राजस्थान राज्य की तस्वीर बदल जाएगी।

पटेल ने बताया कि पीएम मोदी पहले भी अपने चुनावी भाषण में भी इसे राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने का आश्वासन दे चुके हैं। इसके बाद भी केंद्र सरकार की ओर से किसी भी प्रकार की रुचि नहीं दिखा कर अपने हिस्से की राशि का आवंटन नहीं करते हुए राजस्थान के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है।

पीसीसी सचिव श्रवण पटेल ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में भूमिगत पानी का स्तर नीचे चला गया है। जिसमें लोराइड होने के चलते पानी पीने योग्य नहीं रहा। जबकि राजस्थान के जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, जालौर, पाली और नागौर जिलों में पीने के पानी की गंभीर समस्या है। इन जिलों में सिंचाई के पानी की गंभीर समस्या होने के चलते नहर का पानी लाना भी जरूरी है। वर्तमान में इंदिरा गांधी नहर परियोजना और नर्मदा नहर परियोजना का पानी आ चुका है लेकिन कम मात्रा होने के चलते समस्या सामने आ रही है। इसके चलते राजस्थान के इन जिलों के किसानों को पानी की कमी के चलते अपनी भूमि पर खेती से वंचित रहना पड़ रहा है। इसलिए सिंचाई के लिए नहरी पानी की व्यवस्था की जानी अत्यंत आवश्यक है।

Prime Minister should provide relief to the people of the state by announcing ERCP as a national project today: Khudala

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!