36.6 C
Jodhpur

#PM MODI रविवार को करेंगे जोधपुर स्टेशन रिडवलपमेंट का शिलान्यास

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जोधपुर मंडल के 15 स्टेशनों के पुनर्विकास का भी शिलान्यास करेंगे

spot_img

Published:

जोधपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 6 अगस्त को प्रातः 11 बजे वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से “अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत भारतीय रेलवे के 508, जिनमें जोधपुर मंडल के 15 स्टेशन भी शामिल है, स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास करेंगे। इस मौके पर जोधपुर सिटी स्टेशन के रिडवलपमेंट प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास करेंगे।

मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह ने बताया कि देशभर में रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ विकसित करने का काम तेजी से किया जा रहा है। जोधपुर मंडल के 15 प्रमुख स्टेशन जिसमें जोधपुर, जैसलमेर, सुजानगढ़, बालोतरा, गोटन, डीडवाना, रामदेवरा, डेगाना, नागौर, फलोदी, रेन, मेड़ता रोड, बाड़मेर, नोखा और देशनोक स्टेशनों का अमृत भारत योजना के पुनर्विकास किया जाएगा। ये स्टेशन आधुनिक भारत की भव्य तस्वीर को प्रदर्शित करते हैं। इन स्टेशनों पर यात्रियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं विकसित की होगी। यात्रियों के सुगम आवागमन के लिए लिफ्ट और एस्केलेटर के साथ-साथ आधुनिक सुविधाओं से युक्त कॉनकोर्स, वेटिंग रूम और रिटेल एरिया विकसित किए गए हैं।

भारत सरकार द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश के 1309 रेलवे स्टेशनों को अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ पुनर्विकास किया जा रहा है। भारतीय विविधता की भव्यता को प्रदर्शित करते हुए। पुनर्विकसित स्टेशन नई अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं तथा मौजूदा सुविधाओं के अपग्रेडेशन से यात्रियों को बेहतर और उत्कृष्ट सुविधाएं प्रदान करेंगे।

उत्तर पश्चिम रेलवे के 47 स्टेशनों का अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत लगभग 2400 करोड रुपए की लागत से पुनर्विकास का भी शिलान्यास माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कर कमलों द्वारा किया जाएगा। शिलान्यास के अवसर पर उत्तर पश्चिम रेलवे जोधपुर मंडल के 15 स्टेशनों पर स्थानीय कार्यक्रम प्रातः 9.00 बजे से आयोजित किए जाएगें, जिनमें स्थानीय जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहेंगे।

उत्तर पश्चिम रेलवे जोधपुर मंडल के प्रमुख स्टेशनों जैसे जोधपुर को 494 करोड़ रूपये और जैसलमेर को 140 करोड़ रूपये की लागत से पुनर्विकसित किया जा रहा है। इन स्टेशनों पर स्टेशन पर आगमन / प्रस्थान प्लाजा, एग्जीक्यूटिव लाउंज, कॉनकोर्स एरिया, लिफ्ट एवं एस्केलेटर, फूड कोर्ट, शॉपिंग मॉल, कैफेटेरिया, प्ले एरिया, ग्रीन बिल्डिंग, नवीनीकरणीय ऊर्जा, कचरे के प्रसंस्करण, वर्षा जल संचयन, बैगेज स्कैनर, कोच इन्डिकेशन बोर्ड तथा दिव्यांगजन अनुकूल सुविधाओं सहित आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

अमृत भारत योजना के अन्तर्गत स्टेशनों पर लैंडस्केप के साथ सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, अलग-अलग प्रवेश व निकास द्वार टू-व्हीलर फोर व्हीलर और ऑटो रिक्शा के लिए अलग-अलग पार्किंग की सुविधा, यात्री क्षमता के अनुसार पर्याप्त क्षेत्र में प्रवेश हॉल का निर्माण, कोच इंडिकेशन बोर्ड का प्रावधान, वेटिंग रूम, स्टेशन बिल्डिंग के आंतरिक व बाहरी भाग में उत्कृष्ट साज-सज्जा, स्थानीय लोक कला से निर्माण, नए प्लेटफॉर्म शेल्टर, दिव्यांगजन अनुकूल सुविधाएं बेहतर साइनेज की सुविधा, 12 मीटर चौड़ाई के फुट ओवर ब्रिज इत्यादि यात्री सुविधाएं विकसित की जाएगी।

अमृत भारत स्टेशन पुनर्विकास योजनाओं से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, लोगों को आने जाने में सुविधा होगी, स्वच्छ और आधुनिक रेलवे स्टेशनों से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और क्षेत्र का आर्थिक और सामाजिक विकास होगा।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!