आतंकवादी चुरा सकते हैं पाकिस्तान के परमाणु हथियार

114
demo pic.

न्यूयार्कं।
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खकानी अब्बासी ने हाल ही में कहा था कि भारत से निपटने के लिए पाकिस्तान ने छोटे-छोटे परमाणु हथियार बनाए हैं। खकानी ने अपने देश के सामरिक व असामरिक एटमी हथियारों का बखान करते हुए कहा था कि उसके ये हथियार भारतीय सेना की कोल्ड स्टार्ट रणनीति से निपटने के लिए हैं। इसके बाद अब इस बात की आशंका जताई गई है कि इन हथियारों को आतंकी चुरा सकते हैं। फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स ने हाल ही में एक रिपोर्ट दी है जिसमें कहा गया है कि पाकिस्तान ने 9 अलग-अलग स्थानों पर अपने परमाणु हथियार छिपा रखे हैं।

अमेरिकी परमाणु हथियार विशेषज्ञ हैंस क्रिंस्टनसन जिन्होंने यह रिपोर्ट तैयार की है उनका कहना है कि पाक ने अपने परमाणु हथियार अलग-अलग बेस में रखे हुए हैं जहां से इन्हें लॉन्च किया जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान शॉर्ट रेंज का परमाणु हथियार गृह बना रहा है जहां से हथियारों को असेंबल करने के बाद उन्हें लॉन्च बेस तक भेजा जा सके।

क्रिस्टनसन ने आशंका जताई कि संघर्ष की शुरुआत में छोटी दूरी वाले हथियारों का उपयोग होता है ऐसे में इन हथियारों को संकट पैदा होने की शुरुआत में भी भेजना पड़ेगा। ऐसा करने पर हादसे का खतरा तो बढ़ेगा साथ ही अगर हमले में इनका इस्तेमाल हुआ तो यह परमाणु युद्ध की तरफ ले जाएगा।