29.1 C
Jodhpur

Padma Shri Award 2023: राजस्थान की 4 शख्सियतों के नाम पद्मश्री 

spot_img

Published:

राजस्थान की चार हस्तियों को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा। इनमें मशहूर गजल गायक जयपुर के हुसैन बंधु शामिल हैं। जयपुर के अहमद हुसैन और मोहम्मद हुसैन को कला के क्षेत्र में पद्मश्री से नवाजा जाएगा। वहीं समाज सेवा में मूलचंद लोढ़ा और लक्ष्मण सिंह को पद्मश्री से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई है। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों का एलान कर दिया था। कला और समाज सेवा के क्षेत्र में राजस्थान की जानी-मानी शख्सियतों को भी सम्मान से नवाजे जाने की घोषणा की गई है। 

समाजसेवी मूलचंद लोढ़ा जन जागरण सेवा मंडल के संस्थापक हैं। मूलचंद आदिवासी उत्थान के क्षेत्र में वर्षों से काम कर रहे हैं। साथ ही हजारों लोगों का मोतियाबिंद का निःशुल्क ऑपेरशन करवा चुके हैं। वहीं, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पद्म पुरस्कारों के एलान के बाद ट्वीटर पर खुशी जाहिर करते हुए सभी को बधाई दी है। ओम बिरला ने कहा कि इन सभी को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किए जाने पर मेरी ओर से शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने कहा कि पद्म सम्मान से अलंकृत सभी विभूतियों को बहुत–बहुत शुभकामनाएं. देश और मानवता की सेवा-संस्कृति को नई ऊंचाइयां देने में आपका अपरिमित योगदान अनुकरणीय है। हमें आप पर गर्व है। 

गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 2023 के लिए राष्ट्रपति ने 106 पद्म पुरस्कारों प्रदान करने की मंजूरी दी है. इस सूची में 6 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 91 पद्मश्री शामिल हैं। पुरस्कार सूची में 19 महिलाओं के नाम शामिल हैं। कला के क्षेत्र में राजस्थान के अलावा छत्तीसगढ़ से नाट्य नाच कलाकार डोमार सिंह कुंवर, नागा संगीतकार और नवप्रवर्तक मोआ सुबोंग, संतूर शिल्पकार गुलाम मोहम्मद जाज, चिक्काबल्लापुर के वयोवृद्ध थमाटे प्रतिपादक मुनिवेंकटप्पा को भी पद्मश्री से नवाजा जाएगा।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!