37.3 C
Jodhpur

ऑस्टियोपैथी से चुटिकियों में दूर होता है बरसों पुराना दर्द

spot_img

Published:

– देश ही नहीं विदेशों में भी है जोधपुर के पाराशर परिवार की ख्याति

– हड्डियों की जांच के लिए निःशुल्क शिविर आयोजित

नारद जोधपुर। ऑस्टियोपैथी (Osteopathy) जैसी वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति से देश-दुनिया के मरीजों का दर्द गायब करने वाली शहर की मशहूर श्री सांवरलाल ऑस्टियोपैथ चेरिटेबल संस्थान और पैथकाइंड लैब की संयुक्त साझेदारी में बुधवार को सुबह 9:30 बजे से सायं 5:30 बजे तक हड्डियों की जांच के लिए निःशुल्क शिविर का आयोजन किया गया। यह शिविर 18 सेक्टर स्थित संस्थान कार्यालय में आयोजित हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ चंद्रपुर, महाराष्ट्र के विधायक किशोर जोरगेवार ने किया।

संस्थान के डॉ. हेमंत कुमार पाराशर ने बताया कि, हड्डियों की जांच के लिए आयोजित किए गए इस शिविर का मुख्य उद्देश्य 25 साल से अधिक आयु के लोगों की हड्डियों के घनत्व को जांचकर उन्हें भविष्य में होने वाली हड्डियों की बीमारियों से बचाना है। बोन डेंसिटी की जांच हड्डियों की मजबूती के लिए करवाई जाती है। इस जांच के माध्यम से हड्डियों के घनत्व की जांच कर उनकी मजबूती को जाना जा सकता है। जांच के बाद आई रिपोर्ट में यदि हड्डियों में कमजोरी पाई जाती है तो उसके मूल कारणों का पता लगाकर आगे के लिए दिशा निर्देश भी दिए जाते हैं मसलन खानपान में क्या सुधार करने हैं, क्या दवाई लेनी है आदि। शिविर में 250 से ज्यादा लोगों ने बॉन डेन्सिटी (Bone Density) जांच करवाई।

इस अवसर पर नगर निगम जोधपुर, दक्षिण की महापौर श्रीमती वनिता सेठ, संस्थान अध्यक्ष डॉ नंदकिशोर पाराशर, डॉ गिरिराज पाराशर, समाजसेवी भागीरथ वैष्णव, समाजसेवी उम्मेद राज जैन, पूर्व मंत्री राजेंद्र चौधरी, कोर कमांडर पीएस मनास, जयेश धूत आदि गणमान्य नागरिक भी उपस्थित रहे।  पैथकाइंड लैब की ओर से चैनल मैनेजर शिवचरण शर्मा, सागर कंजनी, विजय सिंह और राजेश शर्मा ने सेवाएं दीं।

शिविर में संस्थान में इलाज करवा रहे रोगियों ने भी उत्साह से अपनी हड्डियों की जाँच करवाकर जानकारी ली। संस्थान अध्यक्ष डॉ नंदकिशोर पाराशर ने कहा कि उत्साह को देखते हुए हर महीने ऐसे शिविर आयोजित करने पर विचार किया जा रहा है।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!