16.6 C
Jodhpur

NPS नॉमिनी नियम: बड़ी खबर! NPS सब्सक्राइबर्स की मौत के बाद क्या-क्या बदला जा सकता है

spot_img

Published:

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली: राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) एक स्वैच्छिक पेंशन और सेवानिवृत्ति योजना है, जिसमें निवेश करके आप सेवानिवृत्ति निधि और पेंशन सुविधा की अच्छी रकम प्राप्त कर सकते हैं।

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) एनपीएस को नियंत्रित करता है। ऐसे में इससे जुड़े तमाम नियम पीएफआरडीए बनाता है। गौरतलब है कि पीएफआरडीए हमेशा एनपीएस सब्सक्राइबर्स को नॉमिनी जोड़ने की सलाह देता है, लेकिन कई बार लोग नॉमिनी नहीं जोड़ते और उनकी मौत हो जाती है। ऐसे में यह एक आम सवाल है कि अगर किसी एनपीएस सब्सक्राइबर ने नॉमिनी नहीं जोड़ा है और उसकी मृत्यु हो गई है तो क्या सब्सक्राइबर की मृत्यु के बाद नॉमिनी का नाम बदला जा सकता है? आइए जानते हैं इसके बारे में-

क्या मृत्यु के बाद नामांकित व्यक्ति को बदला जा सकता है?

इस मामले को लेकर PFRDA ने 22 अक्टूबर को एक सर्कुलर जारी कर जानकारी दी है कि सिर्फ सब्सक्राइबर को नॉमिनी चुनने का अधिकार है. यदि कोई व्यक्ति एनपीएस खाताधारक की मृत्यु के बाद उसके विवरण का उपयोग करके खाते में लॉग इन करके नामांकित विवरण को बदलने का प्रयास करता है, तो ऐसी स्थिति में किए गए सभी परिवर्तन अमान्य होंगे। इसके साथ ही सब्सक्राइबर्स द्वारा दिए गए विवरण के अनुसार क्लेम की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। ऐसे में एनपीएस खाते में किए गए बदलाव व्यक्ति के जीवित रहने पर ही मान्य होते हैं।

अगर कोई नॉमिनी नहीं है तो क्लेम कैसे करें

अगर किसी एनपीएस सब्सक्राइबर की मौत बिना नॉमिनी जोड़े हुए हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसका कानूनी उत्तराधिकारी ही क्लेम प्राप्त कर सकता है। इसके लिए उसके परिवार के लोगों को सक्सेशन सर्टिफिकेट दिखाना होगा। यह प्रमाण पत्र राजस्व विभाग को जमा करना होगा। इसके बाद विभाग सत्यापन की प्रक्रिया पूरी करेगा। इसके बाद एनपीएस में जमा पूरा पैसा कानूनी वारिस को दे दिया जाएगा।

एनपीएस क्लेम के लिए जरूरी है यह दस्तावेज-

  • एनपीएस अभिदाता का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • एनपीएस सब्सक्राइबर का आधार कार्ड
  • नामांकित या उत्तराधिकारी का आधार कार्ड
  • उत्तराधिकार प्रमाण पत्र

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!