46.1 C
Jodhpur

NPP प्रमुख कोनराड संगमा लगातार दूसरी बार बने मेघालय के मुख्यमंत्री, PM भी पहुंचे शपथग्रहण समारोह में

spot_img

Published:

नेशनल पीपुल्स पार्टी के प्रमुख कोनराड संगमा ने मेघालय चुनाव में 26 सीटें जीतने के बाद लगातार दूसरी बार मेघालय के मुख्यमंत्री के रूप में मंगलवार को शपथ ली.

शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे.

45 वर्षीय नेता को शिलांग में राजभवन में आयोजित एक समारोह में राज्यपाल फागू चौहान द्वारा 13वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई.

नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) मेघालय में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. राज्य में हुए 60 सीटों वाले विधानसभा चुनावों में इसे 26 सीटें मिली हैं. राज्य में कोई भी पार्टी बहुमत के लिए जरूरी 31 सीटें हासिल नहीं कर पाई है.

भारत के चुनाव आयोग द्वारा 2 मार्च को साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी के बर्नार्ड एन मारक के खिलाफ संगमा ने दक्षिण तुरा निर्वाचन क्षेत्र से 5,016 के अंतर से जीत हासिल की थी.

एनपीपी गठबंधन सरकार बनाने के लिए भाजपा के साथ गठबंधन करने के लिए तैयार है क्योंकि चुनाव में भाजपा ने दो सीटें जीती हैं.

बता दें कि भाजपा और एनपीपी की सरकार मेघालय में काम करेंगी जबकि दोनों ने विधानसभा चुनाव अलग-अलग लड़े थे.

अबू ताहेर मोंडल, किरमेन शायला, मार्कुइस एन मारक अलेक्जेंडर लालू हेक, डॉ अम्परीन लिंगदोह, पॉल लिंगदोह, कॉमिंगोन यंबन और रक्कम ए संगमा ने नई एनपीपी के नेतृत्व वाली मेघालय सरकार में मंत्रियों के रूप में शपथ ली.

मार्च 2016 में पिता पूर्णो संगमा के निधन के बाद उन्हें मार्च 2016 में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गए थे. उन्होंने संसद सदस्य के रूप में 2016-2018 से प्रतिष्ठित तुरा लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया.

कॉनराड नेशनल पीपल्स पार्टी का प्रतिनिधित्व करते है, जो पूर्वोत्तर भारत की एकमात्र मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय पार्टी है, जिसकी स्थापना (एल) पूर्णो अगितोक संगमा ने की थी.

हालांकि एनपीपी और यूडीपी के पास सरकार बनाने के लिए पर्याप्त 36 सीटें हैं लेकिन फिर भी कॉनराड संगमा ने केंद्रीय समर्थन के लिए भाजपा पर भरोसा किया है.


[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!