34.8 C
Jodhpur

NDPP-BJP गठबंधन के नेता नेफ्यू रियो ने पांचवीं बार नागालैंड के सीएम के रूप में शपथ ली

spot_img

Published:

नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) के नेता नेफ्यू रियो ने मंगलवार को पांचवीं बार नागालैंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और नागालैंड के राज्यपाल ला गणेशन, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जेपी नड्डा और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा कोहिमा में शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए. तदितुई रंगकौ ज़ेलियांग और यानथुंगो पैटन ने भी नागालैंड के उपमुख्यमंत्रियों के रूप में शपथ ली.

भारत के निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के आंकड़ों के अनुसार, सत्तारूढ़ एनडीपीपी-बीजेपी ने नागालैंड चुनाव में सत्ता बरकरार रखी, दोनों दलों ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 37 सीटें हासिल कीं.

रियो ने उत्तरी अंगामी-द्वितीय विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के सेइविली सचू को 15,824 मतों के बड़े अंतर से हराया. उन्हें कुल 17,045 वोट मिले, जो इस सीट पर हुए कुल वोटों का 92.87 फीसदी है.

नागालैंड ने अपने 60 वर्षों के राज्य में पहली बार महिला विधायकों को चुना. राज्य, में अब तक 13 विधानसभाएं हो चुकी हैं और गुरुवार को आए चुनाव परिणाम से पहले कभी भी कोई महिला विधायक नहीं रही है.

सत्तारूढ़ एनडीपीपी की दो महिला सांसदों- हेखनी जाखलू और सल्हौतुओनुओ क्रूस ने क्रमश: पश्चिमी अंगामी और दीमापुर-तृतीय सीटों पर मौजूदा विधायकों को हराया.

पूर्वोत्तर राज्य ने कांग्रेस और सीपीआईएम के रूप में त्रिकोणीय मुकाबला देखा, जो वर्षों से कट्टर प्रतिद्वंद्वी रहे हैं. दोनों पार्टियों ने सत्तारूढ़ भाजपा को हराने के लिए चुनाव पूर्व गठबंधन किया था.

मेघालय के मुख्यमंत्री को पीएम ने दी बधाई

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेघालय के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के नेता कोनराड के संगमा और उनके मंत्रिपरिषद के सदस्यों को बधाई दी तथा उन्हें पूर्वोत्तर के इस राज्य को प्रगति की नयी ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए शुभकामनाएं दीं.

संगमा ने मंगलवार को दूसरी बार मेघालय के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. उनके साथ 11 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली है.

मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘कोनराड संगमा और उनके मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुआ. शपथ लेने वालों को बधाइयां. मेघालय को प्रगति की नयी ऊंचाइयों की ओर ले जाने के लिए उन्हें शुभकामनाएं.’’


[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!