31.9 C
Jodhpur

‘NDA की उलटी गिनती शुरू हो गई है’, पूर्ण अधिवेशन के बाद कांग्रेस मजबूत होकर उभरेगी : पायलट

spot_img

Published:

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने शुक्रवार कहा कि आज छत्तीसगढ़ के रायपुर में शुरू हो रहे 85वें पूर्ण अधिवेशन से पार्टी मजबूती से उभरेगी, उन्होंने कहा कि इस मीटिंग के साथ ही केंद्र में एनडीए की उलटी गिनती शुरू हो गई है.

पार्टी के पूर्ण अधिवेशन को लेकर पहले पायलट ने कहा, ‘इस सत्र के जरिए कांग्रेस पार्टी के सदस्यों तक एक नया संदेश जाएगा. यहां पूर्ण सत्र में जो प्रस्ताव पारित किए जाएंगे, उन्हें जमीनी स्तर पर ले जाया जाएगा. इसके साथ 2024 लोकसभा चुनाव के लिए एनडीए सरकार की उल्टी गिनती शुरू हो गई है. इसके बाद पार्टी ज्यादा मजबूती से उभरेगी.’

2024 लोकसभा को लेकर जब राहुल गांधी के प्रधानमंत्री उम्मीदवार को लेकर सवाल किए गए तो उन्होंने कहा, ‘संकल्पों को अपनाने दें, और सभी नतीजे सामने आएंगे.’

कांग्रेस पार्टी का 85वां पूर्ण अधिवेशन सत्र नवा रायपुर के छत्तीसगढ़ में होने जा रहा है. हालांकि, इस बात को लेकर अटकलें बनी हुई हैं कि क्या कांग्रेस कार्य समिति के लिए चुनाव होंगे.

पूर्ण सत्र का एजेंडा तय करने के लिए आज सुबह संचालन समिति की बैठक होनी है. बैठक में यह भी तय होगा कि कांग्रेस कार्यसमिति के चुनाव होने हैं या नहीं.

सूत्रों के मुताबिक पार्टी के ज्यादातर नेता चुनाव कराने के पक्ष में नहीं हैं, बावजूद, चाहते हैं कि पार्टी अध्यक्ष को कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्यों को नामित करने का अधिकार दिया जाए.

हालांकि, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव के प्रबल पक्षधर रहे हैं. यदि कोई चुनाव नहीं होता है, तो 25 में से 23 सीडब्ल्यूसी सदस्यों को कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा नामित किया जाएगा.

कांग्रेस अध्यक्ष और संसद में पार्टी के नेता को CWC की पदेन सदस्यता दी जाती है.

पार्टी संविधान के अनुसार, शेष 23 सदस्यों में से 12 निर्वाचित और 11 मनोनीत होने हैं. इसलिए, अगर चुनाव होते हैं, तो 12 सीडब्ल्यूसी सदस्यों के लिए होंगे.

हालांकि, यदि 11 सीडब्ल्यूसी सदस्यों को नामित करने का प्रस्ताव पारित हो जाता है, तो शेष 12 सदस्यों को भी अध्यक्ष द्वारा नामित किया जाएगा.

सूत्रों के मुताबिक, ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि गांधी परिवार संचालन समिति की बैठक से दूर रह सकता है ताकि सीडब्ल्यूसी चुनाव नहीं कराने का फैसला करने पर उन्हें दोष न दिया जाए.

राहुल गांधी और सोनिया गांधी के शुक्रवार दोपहर पूर्ण सत्र के लिए रायपुर पहुंचने की संभावना है.


[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!