नवरात्र के हर दिन अलग-अलग रंग पहनना होगा शुभ और घर में आएगी सुख-समृधि

155

नवरात्रि का संस्कृत में अर्थ है नौं रातें, जिसमें नव का अर्थ है नौ और रात्रि का अर्थ है रातें। हिंदू पंचांग के अनुसार इन नौ दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है। इस साल पारंपरिक हिन्दुओं का त्योहार शारदीय नवरात्र सितंबर 21 से गुरूवार से शुरू होकर शुक्रवार 29 सितंबर तक चलेंगे। नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की पूजा बहुत धूम-धाम से की जाती है। कई जगह मां दुर्गा के पंडाल भी लगाए जाते हैं जहां शाम को पूजा करने के बाद लोग उत्सव मनाते हैं और कई जगह डांडिया भी खेला जाता है। गरबा और डांडिया के त्योहार पर लोग बहुत ही रंग- बिरंगे तरह से सजते हैं और मां दुर्गा के इन नौ रातों को बहुत धूम से मनाते हैं। जब भारत जैसे देश में उत्सव की बात आती है तो फैशन एक जरूरी चीज बन जाती है। तो जब आप इस बार के नवरात्रों के कपड़े खरीदने जाए तो हर दिन के हिसाब से रंग लेना आपके लिए शुभ भी रहेगा और आप फैशन के साथ भी चल पाएंगे।

नवरात्र का पहला दिन मां शैलपुत्री का दिन होता है। इस दिन पीला कपड़ा पहनना शुभ हो सकता है। आजकल पीला रंग बहुत ट्रेंड में है इसलिए अगर डांडिया नाईट में जाए तो पीला कपड़ा पहनना आपका फैशन स्टेटमेंट बन सकता है।

नवरात्र का दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी का दिन होता है। इस नवरात्र इको-फ्रेंडली डांडिया करें और हलके और गाढे़ रंग का हरा रंग पहनना आपको ट्रेंडी बना सकता है। हरा रंग एक शुभ और ट्रेंडी कलर है जो हरियाली का भी प्रतीक है।

नवरात्र के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है। इस दिन अगर ग्रे रंग पहना जाए तो आप अपने सभी ज्वेलरी और बाकि सामान के साथ एक बैलेंस बना कर रख सकते हैं।

नवरात्र के चौथे दिन मां कूष्मांडा की पूजा की जाती है। इस दिन नारंगी पहना शुभ होता है. मां को नारंगी रंग पसंद होता है। नवरात्र का चौथा दिन चमकदार रंग के साथ मनाया जाता है।

नवरात्र के पांचवे दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है। इस दिन सफेद रंग पहनना अच्छा होता है। ये रंग शान्ति और शुद्धता का रंग है। ये रंग सिर्फ डांडिया के उत्सव ही नहीं अपने कार्यस्थल पर भी पहनने से आपका दिन शुभ हो सकता है।

नवरात्र के छठे दिन मां कात्यानी की पूजा की जाती है। इस दिन अगर लाल रंग पहना जाए तो वो बहुत ही शुभ होता है। हिंदू धर्म में लाल रंग बहुत शुभ माना जाता है और ये रंग शक्ति का प्रतीक होता है। ये रंग अगर नवरात्र के दिन में पहना जाए तो ये बहुत ही सुंदर लगता है।

नवरात्र के सातवां दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है। इस दिन मां दुर्गा का जन्मदिन भी मनाया जाता है। इस दिन नीला रंग पहनना शुभ होता है और साथ ही ये रंग आजकल सभी युवाओं के बीच बहुत प्रचलित है। त्योहार और उत्सवों के दिन भी ये रंग एक फैशन स्टेटमेंट प्रस्तुत करता है।

नवरात्र के आठवें दिन यानि अष्टमी के दिन महागौरी की पूजा की जाती है। इस दिन गुलाबी रंग पहनना शुभ होता है। ये एक बहुत ही शुभ रंग होता है। मां दुर्गा के पसंदीदा रंगों में से एक रंग होता है गुलाबी रंग।

नवरात्र के नौवें दिन यानि नवमी को मां सिद्धदात्री की पूजा की जाती है। इस दिन अगर बैंगनी रंग पहना जाए तो वो एक शुभ रंग माना जाता है। ये रंग शक्ति और विलासता का प्रतीक माना जाता है। बैंगनी रंग नवमी के लिए शुभ रंग माना जाता है।