34.8 C
Jodhpur

‘लोग क्या कहेंगे‘ से दिया तनाव मुक्ति का संदेश

spot_img

Published:

जोधपुर। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर श्री महालक्ष्मी शिक्षण संस्थान की ईकाई श्री महालक्ष्मी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं द्वारा अशोक उद्यान और लक्ष्मी देवी मून्दडा पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा शास्त्री सर्कल पर नुक्कड़ नाटक ‘लोग क्या कहेंगे‘ का मंचन किया गया।

संस्थान अध्यक्ष मनोहरलाल पुंगलिया एवं संस्थान सचिव अनुराग लोहिया ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र संध द्वारा 10 सितम्बर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस घोषित किया गया है और इस वर्ष उसकी थीम ‘‘मानसिक स्वास्थ्य सार्वाभौम्रिक मानव अधिकार‘‘ के आधार पर विद्यार्थियों ने इस नाटक के माध्यम से एक ओर जहां नारीवाद के समर्थन में रूढ़िवादिता को त्यागने का संदेश दिया वही दूसरी तरफ मानसिक तनाव के विविध लक्षणों और उनके निधान की जानकारी दी। इस अवसर पर विद्यालय प्रभारी श्रीमती अरूणा तापडिया और श्री मनमोहन शाह ने कहा कि विद्यार्थियों को अपने जीवन में किसी भी प्रकार का मानसिक तनाव नही लेना चाहिए। मानसिक तनाव लेने से विद्यार्थियों के मस्तिष्क का विकास नही हो पाता है। इस कार्यक्रम में सह-सचिव सुधीर सारड़ा प्रबन्ध समिति सदस्य ओमप्रकाश राठी, राधेश्याम डागा एवं गल्र्स काॅलेज प्राचार्या डाॅ श्रीमती ज्योत्सना व्यास, श्रीमती उपासना पुरी और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
विद्यालय प्राचार्य डाॅ श्रीमती दीपिका व्यास एवं लक्ष्मी देवी मून्दडा प्राचार्या श्रीमती नीता तापड़िया ने बताया कि गीती काव्य शैली में किए गए इन नाटको के द्वारा लोगो को स्वस्थ और आनंदित जीवन जीने का संदेश देन के साथ ही वर्तमान परिप्रेक्ष्य में मनोविज्ञान के महत्व को स्पष्ट किया।

Message of stress relief given from ‘Log Kya Kahenge’

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!