25.7 C
Jodhpur

मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी : घोषणा के ठीक 160वें दिन हुई स्थापना, शिलान्यास जल्द

spot_img

Published:

फिलहाल डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज रहेगा अस्थाई कैंपस

जोधपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की घोषणा के ठीक 160वें दिन जोधपुर में मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना हो गई। सरकार ने गुरुवार को विधानसभा में इस यूनिवर्सिटी का बिल पास कर दिया, जिसमें लिखा है कि यह तुरंत प्रभाव से प्रभावी हो गया है। संभवत: अगले महीने मुख्यमंत्री खुद जोधपुर में इसका शिलान्यास करेंगे, जिसकी तैयारी चल रही है।
इधर, यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए 500 करोड़ रुपए की मंजूरी भी आ चुकी है तो इसके लिए आवश्यक पद भी सर्जित कर दिए गए हैं। शहर के बोरावास में खुलने वाली इस यूनिवर्सिटी के अधीन आधे राजस्थान के 180 कॉलेज आएंगे। चूंकि यूनिवर्सिटी का खुद का कॉलेज होना जरूरी होता है, ऐसे में डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज इस यूनिवर्सिटी के कॉलेज के रूप में समाहित हो जाएगा। एमडीएमएच व एमजीएच जैसे चिकित्सालय भी इसके भाग होंगे।
यूनिवर्सिटी के ओएसडी व डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. दिलीप कच्छवाह ने बताया कि यूनिवर्सिटी के लिए जल्द ही डीपीआर तैयार की जाएगी। फिलहाल जमीन पर चारदीवारी का काम करवाया जा रहा है। अस्थाई कैंपस के रूप में मेडिकल कॉलेज को तैयार किया जा रहा है।
प्रति कुलपति की भी व्यवस्था
मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी के बिल में कुलाधिपति, कुलपति के साथ प्रति कुलपति के पद का भी प्रावधान किया गया है। इस पद पर यूनिवर्सिटी के ही किसी प्राचार्य को कुलपति नियुक्त कर सकेगा। प्रति कुलपति को प्रतिमाह एक हजार रुपए मानदेय दिया जाएगा।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!