18.2 C
Jodhpur

LIC Special Pension Plan: शादीशुदा लोगों को हर महीने 18,500 रुपये देगी मोदी सरकार! बस यही काम करना है

spot_img

Published:

मोदी सरकार द्वारा प्रधानमंत्री वय वंदना योजना चलाई जा रही है। जिसके तहत मासिक पेंशन की गारंटी है। इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने 26 मई 2020 को की थी। इस योजना का लाभ लेने के लिए कपल्स 31 मार्च 2023 तक निवेश कर सकते हैं। अगर पति-पत्नी दोनों चाहें तो 60 साल की उम्र के बाद इसका लाभ उठा सकते हैं। जानिए पूरे प्लान के बारे में।

वय वंदना योजना क्या है?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना एक सामाजिक सुरक्षा योजना है। जिसके तहत लाभार्थी को मासिक पेंशन मिलेगी। इसे भारत सरकार द्वारा लाया गया है, जबकि इस योजना का संचालन भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) द्वारा किया जा रहा है।

अगर पति-पत्नी दोनों ने 60 साल की उम्र पार कर ली है तो वे अधिकतम 15 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं। पहले निवेश की सीमा 7.5 लाख रुपए थी, जिसे बाद में दोगुना कर दिया गया। अन्य योजनाओं की तुलना में वरिष्ठ नागरिकों को इस योजना में अधिक ब्याज मिलता है। 60 साल या उससे अधिक उम्र के लोग इस पेंशन प्लान को चुन सकते हैं।

इस तरह मिलेगी 18500 रुपये मासिक पेंशन

अगर पति-पत्नी दोनों इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो दोनों को प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में 15 लाख रुपये की राशि यानी कुल 30 लाख रुपये का निवेश करना होगा. इस योजना पर 7.40 फीसदी सालाना ब्याज भी मिलेगा.

इस हिसाब से निवेश पर सालाना ब्याज 222000 रुपए होगा। इसे 12 महीने में बांटा जाए तो 18500 रुपए की रकम बनती है, जो आपको मासिक पेंशन के रूप में मिलेगी। इस योजना में एक योजना यह भी है कि इस योजना में केवल एक ही व्यक्ति निवेश कर सकता है। अगर आप 15 लाख रुपए निवेश करते हैं तो सालाना ब्याज 111000 रुपए होगा और उनकी मासिक पेंशन 9250 रुपए होगी।

10 साल में पूरी रकम वापस

यह प्लान 10 साल के लिए है। आपके जमा पैसे पर मासिक पेंशन मिलती रहेगी। अगर आप 10 साल तक स्कीम में बने रहते हैं तो 10 साल बाद आपका निवेश किया हुआ पैसा आपको वापस मिल जाएगा। आप इस योजना को कभी भी सरेंडर कर सकते हैं।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!