36.6 C
Jodhpur

किसान महापड़ाव : बिजली के मुद्दे पर आक्रोशित किसानों का आंदोलन चौथे दिन भी जारी

spot_img

Published:

– डिस्कॉम प्रबंधन ने फिर वार्ता के लिए बुलाया, किसान वोल्टेज व ट्रिपिंग खत्म करने की बात पर अड़े

नारद तिंवरी। जोधपुर डिस्कॉम कार्यालय के बाहर किसानों का बिजली आपूर्ति के मुद्दे को लेकर चल रहा धरना सोमवार को भी जारी है। चार दिन से महापड़ाव दे रहे किसानों को डिस्कॉम प्रबंधन की ओर से सोमवार अपरान्ह 3 बजे फिर वार्ता के लिए बुलाया। लेकिन किसान बिजली आपूर्ति में पूरे वोल्टेज और ट्रिपिंग की समस्या को खत्म करने की बात पर अड़े रहे।

डिस्कॉम प्रबंध निदेशक प्रमोद टाक की ओर से आला अफसरों ने सोमवार को 3 बजे वार्ता के लिए बुलाया। इसमें उम्मीद की जा रही है कि राज्य सरकार से मिले निर्देशों की पालना में किसानों कि तमाम मांगें पूरी हो सकती है।

इधर, फलोदी जिले के किसान भी पहुंचने लगे

डिस्कॉम और सरकार पर किसानों की सभी मांगों को पूरा करने का दबाव बनाने के लिए रविवार को किसानों ने तादाद बढ़ाने की चेतावनी दी थी। इसी क्रम में सोमवार दोपहर बाद फलोदी जिले के विभिन्न गांवों से भी किसान बड़ी संख्या में जोधपुर पहुंचने लगे।

डिस्कॉम की अनदेखी ने बढ़ाया था किसानों का गुस्सा

महापड़ाव पर बैठे किसानों का कहना है कि स्थिति यहां तक नहीं पहुंचे, इसके लिए किसानों ने डिस्कॉम प्रबंधन व प्रशासन को बार-बार आग्रह किए थे। इसके तहत 4 अगस्त को डिस्कॉम एमडी को ज्ञापन दिया गया। वहीं इसके अगले दिन ही जिले के सभी सब स्टेशनों पर किसानों ने प्रदर्शन किए। इसी क्रम में 13 अगस्त को बापिणी सब डिविजन पर, 16 अगस्त को मतोड़ा सब डिविजन पर, 17 अगस्त को बापिणी, मतोड़ा, आऊ के किसानों ने मतोड़ा जीएसएस पर आंदोलन शुरू कर 18 अगस्त को जोधपुर कूच का ऐलान किया था। आखिरकार, 18 अगस्त की शाम को किसान महापड़ाव के लिए जोधपुर डिस्कॉम कार्यालय के बाहर पहुंच गए।

ये है किसानों की प्रमुख मांगें

– बकाया कृषि कनेक्शन जारी करने

– सिंचाई हेतु पर्याप्त वोल्टेज के साथ 7 घंटे विद्युत आपूर्ति

– जले हुए ट्रांसफार्मर बदलने हेतु ट्रांसफार्मर आरक्षित रखने

– टू पंप कृषि कनेक्शन पर अलग से ट्रांसफार्मर देने

– 2 हजार निशुल्क यूनिट सभी किसानों के लिए लागू करने

– सब डिविजन पर जले हुए ट्रांसफार्मर लोड अनलोड हेतु लिफ्ट की व्यवस्था करने

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!