16.9 C
Jodhpur

वादा निभा कर आज धुंधाड़ा आ रहे शेखावत से नमामि गंगे की तर्ज पर ‘मरूगंगा’ सौगात की आस

spot_img

Published:

– शेखावत की कलम चलेगी तो किसान वर्ग का तीस सालों से रूका हुआ हल चलेगा।

– केंद्रीय जलशक्ति मंत्री के स्वागत की तैयारियों में ऋषिकेश-बाड़मेर-ऋषिकेश एसक्प्रेस के ठहराव से उत्साहित समूचा क्षेत्र।

पुखराज माली धुंधाड़ा।

नारद लूणी। क्षेत्रीय सांसद एवं केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत धुंधाड़ा क्षेत्र की जनता से किया गया रेलों के ठहराव का वादा पूरा करने के बाद आज सोमवार को धुंधाड़ा रहे शेखावत का समूचे क्षेत्र की जनता द्वारा रेलवे स्टेशन पर आयोजित समारोह में स्वागत किया जाएगा तथा सायं चार बजे बाद ऋषिकेश-बाड़मेरऋषिकेश एक्सप्रेस के धुंधाड़ा रेलवे स्टेशन पर ठहराव के बाद बतौर मुख्य अतिथि द्वारा झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। पूर्व विधायक जोगाराम पटेल ने बताया कि जोधपुर जिले के धुंधाड़ा कस्बे सहित निकट के पाली, जालोर एवं बालोतरा जिले के दर्जनों गांवों के ग्रामीणों की धुंधाड़ा रेलवे स्टेशन पर हरिद्वार तक सीधी रेल सेवा के ठहराव की मांग केंद्रीय जलशक्ति मंत्री के अथक प्रयासों से पूरी हो सकी हैं। इस रेल का सोमवार सायं को चार बजे बाद धुंधाड़ा कस्बे के रेलवे स्टेशन पर ठहराव होने पर केंद्रीय जलशक्ति मंत्री शेखावत द्वारा झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। इस मौके पर रेलवे स्टेशन के बाहर क्षेत्र की जनता द्वारा आयोजित किए जा रहे समारोह में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री शेखावत का क्षेत्र की जनता द्वारा ऐतिहासिक स्वागत किया जाएगा। समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत शामिल होंगे तथा समारोह में रेलवे के आला अधिकारी भी शरीक होंगे। 

इसलिए आवश्यक थी हरिद्वार की सीधी रेल: 

उल्लेखनीय हैं कि धुंधाड़ा कस्बे में आजादी से पूर्व बने रेलवे स्टेशन मीटरगेज से पहले बाड़मेर-आगरा तक सीधी रेल सेवा की व्यवस्था थी। लेकिन बीस साल पहले ब्रॉडगेज के बाद यह सेवा बंद हो गई। इस कारण जोधपुर से बालोतरा तक रोजाना आवागमन करने वालों के साथ समदड़ी एवं जोधपुर से दूरगामी एवं एक्सप्रेस रेलों से यात्रा करने का समय गड़बड़ा गया। इस कारण क्षेत्र के दर्जनों गांवों के ग्रामीणों ने पूर्व सांसद चंद्रेश कुमारी से कई बार मांग की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। साल 2018 में सांसद गजेंद्रसिंह शेखावत ने कस्बे के रेलवे स्टेशन पर अतिआवश्यक मालाणी एक्सप्रेस व साबरमती की सौगात दी थी। लेकिन कोविड-19 में सभी रेल सेवाएं कोरोना की भेंट चढ़ गई। तब से ग्रामीण खासकर हरिद्वार की सीधी रेल सेवा की मांग कर रहे थे जिसे शेखावत ने पूरा कर दिया।

नमामि गंगे की तर्ज पर मरूगंगा के स्वच्छ की सौगात की आस:

पुष्कर के नाग पहाडिय़ों के उद्गम के बाद गुजरात के कच्छ के रण तक बहने वाली मरूगंगा के नाम से प्रसिद्ध लूणी नदी सदियों से अपने बहाव क्षेत्र के आस-पास बसे लोगों के आजीविका का मुख्य स्त्रोत हैं। इसी के पानी के बहाव से कुंएं रिचार्ज होते हैं तथा रबी के साथ अन्य फसलें एवं पेयजल की जरूरतें भी पूरी करती हैं। पुष्कर से कच्छ तक बहने वाली इस मरूगंगा में अंतिम पड़ाव तक कई सहायक नदियों आकर के मिलती हैं। लेकिन पाली से आकर धुंधाड़ा में लूणी नदी में मिलने वाली बांडी नदी पिछले तीन दसकों से आमजन के साथ किसान वर्ग एवं पर्यावरण के लिए नासूर बनी हुई हैं। क्योकि पाली में लगे उद्यौगों से निकलने वाले केमिकलयुक्त दूषित पानी को लंबे समय से बांडी नदी में बहाया जा रहा हैं। इस पानी के कारण बांडी नदी के साथ लूणी नदी पर निर्भर किसान, पशुपालक एवं आमजन के साथ पर्यावरण भी बूरी तरह से बर्बाद हो गया हैं। वैसे भी केंद्रीय जलशक्ति मंत्री लूणी नदी को स्वच्छ करने को लेकर कई बार सभाओं में भाषण दे चुके हैं। अब वैसे भी सौगातों की पहल कर ही दी हैं तो सोमवार को लगे हाथ नमामि गंगे की तर्ज पर लूणी नदी को भी स्वच्छ करने को लेकर स्थाई समाधान की कोई योजना की सौगात दे तो सैकड़ों गांवों के हजारों किसानों के साथ पशुपालक एवं आमजन एवं पर्यावरण के लिए भी राहत की बात साबित होगी।

नारद ऑनलाइन द्वारा कई बार उठाई समस्यां:

चार जिलों के दर्जनों गांवों की चाहे रेलवे स्टेशन पर एक्सप्रेस रेलों के ठहराव की मांग हो या लूणी नदी के प्रदूषित होने के कारण किसानों, पशुपालकों एवं पर्यावरण के खतरे को लेकर नारद ऑनालइन द्वारा समय-समय पर प्रशासन एवं जनप्रतिनिधियों के सामने यह मुद्दे प्रमुखता से प्रकशित किए हैं। धुंधाड़ा रेलवे स्टेशन पर हरिद्वार तक सीधी रेल सेवा का ठहराव हो गया हैं। अब आज शेखावत लूणी नदी को भी स्वच्छ करने को लेकर गंभीरता दिखाए तो उनके लिए यह भी असंभव नहीं हैं। क्योकि वे खुद भारत सरकार के जलशक्ति मंत्री हैं तथा उनकी कलम चलेगी तो किसान का तीस सालों से रूका हुआ हल चलेगा।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!