18.2 C
Jodhpur

बच्चों को गुड टच बेड टच की जानकारी होना जरूरी: मीना

spot_img

Published:

नारद शेरगढ़। ब्लॉक की  सभी सरकारी स्कूलों में 26 अगस्त शनिवार को सभी बच्चों को गुड टच-बेड टच व सुरक्षित स्कूल सुरक्षित राजस्थान अभियान की जानकारी दी गई। राज्य स्तर से प्रक्षिशित दक्ष प्रशिक्षक  दिलीप कुमार मीणा ने बताया कि  शिक्षा विभाग की ओर से ‘सुरक्षित स्कूल-सुरक्षित राजस्थान अभियान के तत्वाधान में शनिवार को नो बैग डे के दिन समस्त सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए ‘गुड टच-बेड टच’ पर प्रशिक्षण हुआ। राजस्थान में शिक्षा विभाग के द्वारा यह एक अभिनव पहल है  क्योंकि  समाज में हर तरह की विकृत मानसिकता के लोग रहते हैं। ऐसे में सबसे अच्छा है कि बच्चों को जागरूक किया जाए, क्योंकि अगर बच्चे जागरूक होंगे तो पुलिस और दूसरे लोगों को भी अपना काम करने में आसानी होगी। ऐसे में बच्चों को स्मार्ट बनाने पर महत्व दिया जाना चाहिए।

असली स्मार्ट बच्चा वही है जिसे बुरे टच की पहचान हो। इसके लिए विभाग की तरफ से एक मूवी के माध्यम से गुड टच बेड टच के बारे में जागरूक किया गया साथ ही सुरक्षित स्कूल सुरक्षित राजस्थान अभियान को लेकर स्कूलों में स्लोगन के पोस्टर व चार्ट भी लगाए गए। शेरगढ़ ब्लॉक की 42 सीनियर, 173 उच्च प्राथमिक व प्राथमिक स्कूलों के 18 हजार से अधिक विद्यार्थियों को गुड टच बेड टच को लेकर विशेष जानकारी दी गई।  देवराजगढ़ ग्राम पंचायत के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय नारखा का पाना में बच्चों को प्रशिक्षण देते हुए मीणा ने बताया  बच्चों को गुड टच ,बेड टच की समझ होना आवश्यक हैं । 50 प्रतिशत बच्चे अपने जीवन काल में कभी ना कभी यौन शोषण का शिकार होते हैं इनमें 47 प्रतिशत लड़कियां  व 53 प्रतिशत लड़के शामिल है  जिसमें से 50 प्रतिशत मामलों में अपराधी जान पहचान में या निकट संबंधियों में से होते हैं व 80 प्रतिशत मामलों में बच्चे अपराधी की पहचान कर सकते हैं। इसलिए यह और आवश्यक हो जाता है कि बच्चों को इस विषय में जानकारी प्रदान की जाए। जिसके लिए चार चार्टों के माध्यम से यह जानकारी बच्चों को आसानी से दी जा सकती है जिसमें गुड टच बेड टच संबंधी समझ बनाने,‌ बेड टच होने पर क्या करें, चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 की जानकारी दी गई।

इसी प्रकार शहीद दमाराम राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय चाबा में  शिक्षिका अनीता, राउप्रावि रामगढ़ में शिक्षिका रेणु, राउमावि सुवालिया रजनी थरेजा, कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय शेरगढ़ में ममता रानी, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय शेरगढ़ में सुनीता मेहरा, महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय सोलंकिया तला में मुनेश कुमारी, राउमावि पाबूसर में महेंद्र मीणा, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय चुतरपुरा में पायल खेतानी, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय टावरियों की ढाणी में कमलेश कुमार ,राउमावि शेरगढ़ में प्रधानाचार्य जैतसिंह राठौड़, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय हिम्मतनगर में  रीना, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मेघवालों की ढाणी भूंगरा में धर्मेश्वरी शर्मा ने विधार्थियो को जानकारी दी। 

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!