36.6 C
Jodhpur

उपखंड मुख्यालयों पर महात्मा गांधी सेवा प्रेरकों के साक्षात्कार 8 से

spot_img

Published:

नारद भोपालगढ़। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों एवं उनके सिद्धांतों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए राज्य सरकार द्वारा गठित शांति एवं अहिंसा विभाग के माध्यम से प्रत्येक राजस्व ग्राम एवं शहरी क्षेत्र के वार्डों में महात्मा गांधी साहित्य केंद्र पुस्तकालय एवं संविधान केंद्रों का संचालन करने के लिए लगाए जाने वाले सेवा प्रेरकों के चयन को लेकर गुरुवार से साक्षात्कार शुरू होंगे। इसके लिए जोधपुर जिले सहित प्रदेश भर के सभी उपखंड मुख्यालयों पर इन सेवा प्रेरकों के लिए आवेदन करने वाले युवाओं के साक्षात्कार लिए जाएंगे।शांति एवं अहिंसा समिति जोधपुर के जिला संयोजक शिवकरण सैनी ने बताया कि राज्य सरकार ने गांधी के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए पूरे देश में पहली बार राजस्थान में शांति एवं अहिंसा विभाग का गठन किया गया है। जिसके माध्यम से पिछले दो-तीन वर्षों से भी अधिक समय से प्रदेश भर में विभिन्न कार्यक्रमों एवं संगोष्ठियों आदि का आयोजन कर गांधी विचारों का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। वहीं इस कड़ी में प्रदेश भर के सभी राजस्व गांवों एवं शहरी क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड में महात्मा गांधी साहित्य केंद्र पुस्तकालय एवं संविधान केंद्रों का भी शुभारंभ किया जाएगा। जिनके संचालन के लिए प्रत्येक केंद्र पर एक-एक सेवा प्रेरक को जिम्मेदारी दी जाएगी और ऐसे 50 हजार सेवा प्रेरकों का चयन कर उन्हें सरकार की ओर से 4500 रुपए प्रतिमाह मानदेय भी दिया जाएगा। जिसको लेकर इन इन प्रेरकों के चयन के लिए सभी उपखंड मुख्यालयों पर संबंधित उपखंड अधिकारी की अध्यक्षता में चयन समितियों का गठन किया गया है और इनके माध्यम से आवेदनकर्ताओं के साक्षात्कार लेकर सेवा प्रेरकों का चयन किया जाएगा।

सैनी ने बताया कि साक्षात्कार के लिए गठित समितियों में संबंधित उपखंड मुख्यालय पर उपखंड अधिकारी एवं पंचायत समिति के विकास अधिकारी के साथ महात्मा गांधी अहिंसा प्रकोष्ठ के संयोजक एवं सह संयोजक के अलावा शांति एवं अहिंसा विभाग द्वारा मनोनीत सदस्य शामिल होकर 5 सदस्य कमेटी साक्षात्कार लेगी। सेवा प्रेरकों के चयन में गांधी दर्शन समिति द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके प्रतिभागियों एवं पूर्व में सेवा प्रेरक रह चुके युवाओं के अलावा स्काउट-गाइड प्रमाण पत्रधारी युवाओं, नेहरू युवा केंद्र, एनसीसी, पुलिस मित्र, सुरक्षा सखी एवं स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को प्राथमिकता दी जाएगी। सैनी ने बताया कि महात्मा गांधी सेवा प्रेरकों के चयन के लिए ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में साक्षात्कार का यह कार्यक्रम आठ सितंबर से 15 सितंबर तक चलेगा।

महात्मा गांधी उपखंड स्तरीय चयन समिति में होंगे ये सदस्य

शांति एवं अहिंसा विभाग के जिला संयोजक शिवकरण सैनी ने बताया कि महात्मा गांधी सेवा प्रेरक प्रेरक साक्षात्कार के लिए उपखंड स्तरीय समिति में उपखंड अधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति में सदस्य ग्राम पंचायत में सचिव विकास अधिकारी व शहरी वार्ड में अधिशासी अधिकारी एवं स्थानीय उपखंड स्तरीय गांधी दर्शन अहिंसा प्रकोष्ठ समिति के संयोजक.ज्ञानचंद मुणोत सहसंयोजक हेमसिंह सोलंकी एवं शांति एवं अहिंसा विभाग की ओर से जिला प्रतिनिधि के रूप में गांधी दर्शन विशेषज्ञ कैलाश टाक शामिल होंगे कुल पांच सदस्यों की समिति होगी। 8 सितम्बर को प्रात नौ बजकर तीस मिनट से दोपहर एक बजकर तीस मिनट तक ग्राम पंचायत मंगेरिया, ढढोंरा,सुरपुरा खुर्द ,बसनी हरी सिंह, गादेरी ग्राम पंचायत के 98 एवं दोपहर 2:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक गजसिंहपुरा, पालड़ी राणावता के 80 अभ्यर्थियों का साक्षात्कार ओटोडोरियम परसराम मदेरणा राजकीय महाविद्यालय में किया जाएगा।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!