36 C
Jodhpur

IAS Tina Dabi :टीना डाबी बोलीं- गौरव का क्षण, जानें क्या है मामला

spot_img

Published:

राजस्थान के जैसलमेर जिले जिलों की रैंकिंग में बाजी मारी है। जैसलमेर ने नीति आयोग की रैंकिंग में देशभर में दूसरा स्थान पाया है। जैसलमेर कलेक्टर टीना डाबी ने ट्वीट कर खुद यह जानकारी दी है। जैसलमेर को नीति आयोग के शीर्ष 5 आकांक्षी जिलों की सूची में शामिल किया गया है। जैसलमेर को एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट की लिस्ट में दूसरा स्थान मिला है। जिले के इस मुकाम हासिल करने पर आईएएस अधिकारी टीना डाबी ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इसपर खुशी जाहिर की है। जैसलमेर की जिलाधिकारी टीना डाबी ने इसपर कहा है कि हाल ही में नीति आयोग की रैंकिंग में जैसलमेर ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) 2 स्थान पर है! जिले के लिए गौरव का क्षण है।

बता दें कि नीति आयोग ने नवंबर 2022 में प्रदर्शन के लिहाज से 5 जिलों की सूची जारी की है. 5 जिलों की लिस्ट में झारखंड के तीन जिले शामिल हैं. इस लिस्ट में जैसलमेर दूसरे स्थान पर है। पांच आकांक्षी जिलों की सूची में पहले स्थान पर झारखंड का लोहरदगा, दूसरे पर राजस्थान का जैसलमेर, तीसरे पर झारखंड का हजारीबाग, चौथे पर हरियाणा का मेवात और पांचवे पर झारखंड का बोकारो है। नवंबर 2022 की रैंकिंग में 112 जिले हैं, जिसमें जैसमेर टॉप तीन में है।

बता दें कि भारत सरकार ने 2018 में एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम की शुरुआत की थी, जिसमें 112 पिछड़े हुए जिलों को चुना गया था। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी शुरुआत की थी। इसका मकसद इन पिछ़़ड़े हुए जिलों का विकास करना और इन्हें आगे बढ़ाना था. लोगों की बुनियादी सुविधाओं पर ध्यान देकर उनका जीवन स्तर बेहतर बनाना इसका लक्ष्य था।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!