33.1 C
Jodhpur

HRA नए नियम: HRA के नियमों में बड़ा बदलाव, अब से हर कर्मचारी को मिलेंगे इतने पैसे, तुरंत जान लें

spot_img

Published:

सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। सरकार ने HRA के नियमों में बड़ा बदलाव किया है, जिसका असर लाखों कर्मचारियों पर देखने को मिलेगा. बता दें कि इस बार राज्य सरकार ने नियमों में बदलाव किया है.

HRA New Rules: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। सरकार ने HRA के नियमों में बड़ा बदलाव किया है, जिसका असर लाखों कर्मचारियों पर देखने को मिलेगा. बता दें कि इस बार राज्य सरकार ने नियमों में बदलाव किया है. अरुणाचल सरकार ने सभी राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस की घोषणा की है। बता दें कि ये नए नियम नए साल से लागू हो गए हैं।

जानकारी देते हुए
इस बारे में अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू ने कहा है कि 1 जनवरी 2023 से राज्य के सभी पात्र सरकारी कर्मचारियों के लिए एचआरए की घोषणा कर दी गई है. उन्होंने कहा कि एचआरए की सुविधा से वह यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हमारे राज्य के सभी कर्मचारियों को आवास को लेकर किसी तरह की परेशानी न हो. कर्मचारियों को आसान आवास की सुविधा मिलती है।

आधिकारिक नोटिफिकेशन में इसकी जानकारी जारी की गई है
पेमा खांडू ने कहा है कि जिन कर्मचारियों को सरकारी आवास की सुविधा नहीं मिली है, उन्हें अब से हर महीने एचआरए की सुविधा मिलेगी. राज्य के मुख्य सचिव द्वारा जारी ऑफिस मेमोरेंडम के मुताबिक राज्य के राज्यपाल सभी कर्मचारियों को एचआरए की सुविधा देने से काफी खुश हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि जिन लोगों को घर नहीं मिला है उन्हें राज्य की ओर से भत्ते की सुविधा मिलेगी.

डिवीजन को 3 कैटेगरी में किया गया है
राज्य सरकार से मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने एचआरए को 3 कैटेगरी में बांटा है. इसमें X, Y और Z तीन तरह की कैटेगरी होती है। इसे बेसिक सैलरी के हिसाब से बांटा जाता है। इसमें हर महीने 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी की दर से एचआरए की सुविधा मिलेगी.

एचआरए कब रिवाइज होगा
इसके साथ ही राज्य सरकार ने बताया है कि कर्मचारियों का डीए 50 फीसदी होने पर एचआरए को संशोधित कर 30 फीसदी, 20 फीसदी और 10 फीसदी किया जाएगा.

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!