20.5 C
Jodhpur

GST Rate: बजट से पहले वित्त मंत्रालय ने दी खुशखबरी, इस वस्तु पर टैक्स माफ

spot_img

Published:

 केंद्रीय बजट से पहले ही सरकार ने अच्छी खबर दी है. RuPay डेबिट कार्ड और कम मूल्य के BHIM-UPI लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा बैंकों को दिए जाने वाले प्रोत्साहन पर वस्तु एवं सेवा कर यानी GST नहीं लगाया जाएगा।

वित्त मंत्रालय ने यह जानकारी दी है. पिछले हफ्ते, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने चालू वित्त वर्ष में RuPay डेबिट कार्ड और कम मूल्य के BHIM-UPI लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए बैंकों के लिए 2,600 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी।

RuPay डेबिट कार्ड लेनदेन के मूल्य के प्रतिशत के रूप में सरकारी बैंकों को प्रोत्साहन और RuPay डेबिट कार्ड RuPay डेबिट कार्ड के प्रचार के लिए प्रोत्साहन योजना के तहत 2,000 रुपये तक के कम मूल्य के BHIM-UPI लेनदेन और कम मूल्य के BHIM-UPI लेनदेन की राशि का भुगतान करता है। भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 बैंकों और सिस्टम प्रदाताओं को RuPay डेबिट कार्ड या BHIM के माध्यम से किसी को भुगतान स्वीकार करने या करने से रोकता है।

आपको बता दें कि यूपीआई ने अकेले दिसंबर में 12.82 लाख करोड़ रुपये के 782.9 करोड़ डिजिटल भुगतान लेनदेन का रिकॉर्ड बनाया है। वहीं, जीएसटी के मुख्य आयुक्तों को भेजे सर्कुलर में मंत्रालय ने कहा कि प्रोत्साहन का सीधा संबंध सेवा के मूल्य से जुड़ी सब्सिडी से है. यह केंद्रीय जीएसटी अधिनियम, 2017 के प्रावधानों के तहत लेनदेन के कर योग्य मूल्य का हिस्सा नहीं बनता है।

GST दर में कहा गया है, “जैसा कि परिषद द्वारा सिफारिश की गई है, यह स्पष्ट किया जाता है कि RuPay डेबिट कार्ड और कम मूल्य BHIM-UPI लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) द्वारा दी गई दरें जीएसटी प्रोत्साहन पर लागू नहीं होंगी। दिया हुआ। ऐसा लेनदेन सब्सिडी के रूप में है और इस पर कर नहीं लगेगा।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!