16.6 C
Jodhpur

22 लाख के काजू-बादाम चुराने वाली गैंग का खुलासा, 4 शातिर बदमाश गिरफ्तार

spot_img

Published:

– पोकरण कस्बे में करीब 15 दिन पहले हुई थी वारदात, ड्राई फ्रूट्स के 61 कार्टन बरामद

नारद पोकरण। कस्बे एक शॉप से तकरीबन 15 दिन पहले 22 लाख रुपए कीमत के काजू-बादाम व नकदी चुराने वाली गैंग का पर्दाफाश करते हुए पुलिस टीम ने 4 बदमाशों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए बदमाशों की निशानदेही पर पुलिस ने ड्राई फ्रूट्स के 61 कार्टन भी बरामद किए हैं। पकड़ में आए बदमाशों से प्रारंभिक पूछताछ में ही 7 वारदातों का खुलासा हुआ है।

एसपी (जैसलमेर) विकास सांगवान ने बताया कि 13 जुलाई को पोकरण के गुराणियों का वास निवासी संजय कुमार गांधी पुत्र राणीदान माहेश्वरी ने पोकरण थाने में रिपोर्ट दी थी। इसमें बताया गया कि कस्बे में ही उनकी संजय टी कंपनी के नाम से ड्राई फ्रूट्स की दुकान है। 12 जुलाई की रात को वे रोजाना की तरह 9 बजे दुकान मंगल कर घर चले गए। अगले दिन सुबह करीब 9 बजे जब वे दुकान पहुंचे और शटर खोला तो पता चला कि दुकान के पिछले हिस्से के शटर के ताले टूटे पड़े हैं और दुकान से 25-25 किलो के 30 कट्‌टे बादाम, 12-12 किलो के काजू भरे 90 कार्टन,  बादाम के 10-10 किलो के 25 कार्टन, 40 किलो इलायची व अन्य कीमती सामान के साथ 25 हजार रुपए की नकदी, सीसीटीवी कैमरे का डीवीआर इत्यादि चोरी हो चुका था। इस सामान की कीमत तकरीबन 22 लाख रुपए थी।

स्पेशल टीम बना दिए त्वरित कार्रवाई के निर्देश

एसपी सांगवान ने पोकरण कस्बे में हुई बड़ी वारदात में शामिल बदमाशों की पहचान कर उन्हें पकड़ने के लिए एएसपी पोकरण गोपालसिंह भाटी के निर्देशन में विशेष टीम गठित की। इसमें पोकरण डीएसपी कैलाश बिश्नोई के सुपरविजन में पोकरण एचएचओ चुन्नीलाल,  सांकड़ा एसएचओ आदेश कुमार सहित अन्य को शामिल किया गया। पुलिस की संयुक्त टीम ने पोकरण से लेकर रामदेवरा, फलोदी, आऊ, चाडी, पांचौड़ी, नागौर, मकराना, डीडवाना, मेड़ता, डेगाना, फुलेरा, सांभर, बगड़, जोबनेर, जयपुर शहर, निवाई टौंक तक के तकरीबन 800-900 जगहों पर सीसीटीवी कैमरों की रिकॉर्डिंग खंगाली। इसके साथ ही तकनीक का सहारा लेते हुए संदिग्ध बदमाशों के बारे में सुराग जुटाए।

भेष बदल ढूंढते रही पुलिस, पकड़ में आए बदमाशों से खुले कई राज़

पुलिस टीम ने लगातार छानबीन करते हुए जयपुर के कालाडेरा थाने के रायथल हाल जयपुर के लक्ष्मीनारायणपुरा बगरू निवासी हिस्ट्रीशीटर मुकेश डाबरिया (30) पुत्र रामजीवन रैगर, जयपुर के नरैना थानांतर्गत सांभलपुर निवासी हिस्ट्रीशीटर गोपाल निठारवाल पुत्र बोदुराम जाट, मूलतया टोंक के निवाई सदर थानांतर्गत सुनारी निवासी रामफुल जाट (46) पुत्र जगदीश जाट उम्र 46 साल और जयपुर के बिंदायका थानांतर्गत सिवार रोड बजरंग वाटिका निवासी अश्विन कुमावत उर्फ सोटू (18) पुत्र पोखरमल कुमावत की पहचान की। इन्हें पकड़ने के लिए पुलिस टीम लगातार जुटी रही और भेष बदलकर बदमाशों के बारे में सुराग जुटाए। आखिरकार पुलिस टीम ने हिस्ट्रीशीटर मुकेश डाबरियां, रामफूल जाट, अश्विन कुमावत और बजरंगलाल चौधरी को गिरफ्तार कर लिया। इनसे पूछताछ कर बदमाशों की निशानदेही पर पोकरण से चुराए गए काजू के 52 कार्टन तथा बादाम के 9 कार्टन बरामद किए। गिरोह में शामिल बदमाश गोपाल निठारवाल के गिरफ्तारी और चुराए गए शेष ड्राई फ्रूट्स की बरामदगी के साथ वारदात में प्रयुक्त वाहन के बारे में भी बदमाशों से पूछताछ की जा रही है।

गिरोह ने कब-कहां पर की वारदात

01- माह मई-जुन 2023 में रात्रि में इस गैंग ने मालपुरा टोंक के आगे करीब 50 किमी दूरी पर स्थित एक गोदाम के पिछे एक खेत में खुलने वाले गोदाम का शटर तोड़ा। वहां से 40-50 बोरी चने की पिकअप वाहन में भरकर चोरी करके ले जाना।

02- माह मई- जुन 2023 में रात्रि में उक्त गैंग चोरी के इरादे से जयपुर से रवाना होकर किशनगढ़ के आगे करीब 30-40 किमी पर वाहन पिकअप का एक्सीडेंट होने से पिकअप वहीं पर छोड़कर भागना।

03- माह मई-जुन 2023 में जयपुर से अजमेर की तरफ करीब 140-150 किमी दूर एक जगह से एक कस्बे में दुकान जो रिको एरिया में थी। जिसके शटर के ताले तोड़कर करके उसमें से सरसों की 30-35 या पिकअप वाहन में भरकर चोरी की।

04- माह मई- जुन 2023 में जयपुर से सीकर रोड पर करीब 50 किमी दूर मैन रोड के अन्दर एक रोड पर एक गुटखे की दुकान थी जिसके उपर गुटखे का गोदाम बना हुआ था। जिसके ताले तोडकर उसमें से करीब 20-22 बोरे गुटखे के चोरी करके ले गये उक्त गुटखे में तानसेन, दिलबाग व विमल गुटखे के पैकेट थे।

05- माह मई-जुन 2023 में नागौर जिले या आस पास क्षेत्र में रिको एरिया में एक फैक्ट्री में से तेल के 30-35 टीन व 8-9 बोरी मैथी के चोरी करके ले गये ।

06- माह जुन-जुलाई 2023 में टोंक जिलें या आस पास के आस पास क्षेत्र में कृषि जिंस का एक गोदम था उक्त गोदाम में से 40-45 बोरी सरसों के पिकअप गाडी में भरकर चोरी करके लेकर गये। उक्त गोदाम के पास एक बड़ा मंदिर बन रहा था।

07. 12 जुलाई 2023 को रामदेवरा के पास कस्बा पोकरण से एक ड्राई फ्रुट की दुकान के शटर के ताले तोड कर उसमें से काजु, बादाम के कार्टुन व अन्य सामान चोरी करके ले गये।

जहां भी जो मिला, पिकअप में भर ले भागते

गिरोह द्वारा रात्रि में रिको एरिया के गोदामों व दुकानों के शटर तोडकर या ताला तोडकर उसमें से कृषि जिंस, गुटखे, ड्राई फ्रुट व अन्य मंहगे आईटम चोरी करके पिकअप भरकर ले जाना वगैरा। पकड़ में आए बदमाशों का संबंधित थानों में पुराना आपराधिक रिकॉर्ड भी मिला है।

पुलिस की यह टीम रही कार्रवाई में अहम

पोकरण कस्बे में हुई इस वारदात का खुलासा करने वाली टीम में पोकरण थानाधिकारी चुन्नीलाल, सांकड़ा थानाधिकारी आदेश कुमार, एसआई घेवरराम, हैड कांस्टेबल नारायणसिंह, कांस्टेबल सुखाराम, सुभाषचंद्र, ओमप्रकाश, रिछपाल, श्याम गोदारा, जैसलमेर डीसीआरबी शाखा के हैड कांस्टेबल भीमराव सिंह की अहम भूमिका रही। इनके अलावा इस टीम का एसआई भंवरलाल, एएसआई खेतसिंह, हैड कांस्टेबल धन्नाराम, कमलसिंह, मोहनलाल व कांस्टेबल बुद्धाराम, राजूराम, सुभाष, डीसीआरबी शाखा के कांस्टेबल हजारसिंह, डीएसटी जोधपुर ग्रामीण पुलिस के एएसआई देवाराम, नागौर पुलिस के साइबर एक्सपर्ट राकेश, रामदर्शन, सुरेंद्र, जयपुर ग्रामीण पुलिस के एसआई महावीर, जयपुर पश्चिम के कांस्टेबल कृष्णचंद, रामेश्वर, फुलेरा आरपीएफ के कांस्टेबल अजीत यादव, निवाई सदर पुलिस के नरेंद्र व राजेंद्र का भी विशेष सहयोग रहा।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!