33.1 C
Jodhpur

अचीवर बनने की क्षमता सभी में, बस सही राह और सही प्रयास जरूरी : शाह

spot_img

Published:

सोमानी कॉलेज में सेमिनार आयोजित

नारद जोधपुर। प्लेसमेंट के बाद जब छात्र-छात्राएं कंपनी में पहले दिन पहुंचते हैं और टीम से लाइव प्रोजेक्ट मिलता है तो उसे पता चलता है कि ऐसे कई सॉफ़्टवेयर या टूल्स हैं जो उन्हें पता ही नहीं है। ऐसे ही टूल्स और सॉफ्टवेयर के साथ कंपनियों के लाइव प्रोजेक्ट पर काम करने के बारे में जानकारी देने के लिए सोमवार को अचीवर की ओर से सोमानी कॉलेज में एक सेमिनार आयोजित किया गया।

सोमानी कॉलेज के प्रिंसिपल अश्विनी शाह ने बताया कि अचीवर तो हर बच्चा बनना चाहता है लेकिन कई बार उसे सही राह व सही सलाह नहीं मिल पाती। यह खुशी की बात है कि जोधपुर के दो युवा भाइयों ललित बत्रा व विकास बत्रा ने यहां के युवाओं के लिए ऐसा ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया है जो बच्चों के लिए काफी उपयोगी है। ललित बत्रा करीब 29 साल से आस्ट्रेलिया में आईटी कंपनी और हैंडीक्राफ्ट बिजनेस चला रहे हैं तो विकास 20 साल से अमेरिका में आईटी फील्ड में सक्रिय हैं और अब अपनी कंपनी चला रहे हैं।
सेमिनार में ‘अचीवर’ के प्रोजेक्ट मैनेजर श्री संजय पारीक ने बताया कि पहला जॉब करने आने वाले स्टूडेंट्स को सीखाने में अधिकारियों को 3 से 6 महीने लग जाते हैं। इसी समय को बचाने के लिए ग्लोबल आईटी कंपनीज ने ‘अचीवर’ प्रोग्राम शुरू किया। इस प्रोग्राम में ग्लोबल आईटी कंपनीज के विशेषज्ञ ही स्टूडेंट़्स को लाइव प्रोजेक्ट पर ही काम करना सिखाते हैं। यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में हैं। इसके लिए न्यूनतम फीस रखी है। यह ट्रेनिंग प्रोग्राम करने के बाद कंपनियों से जॉब दिलाने में भी सहायता की जाती है। पहले बैच को पूरी तरह जॉब दिलाया जा चुका है।

शैलेश खानचंदानी ने मीन, मर्न, डेव ऑप्स जैसे कोर्सेज में जॉब के मौकों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्टूडेंट्स को लाइव प्रोजेक्ट पर ट्रेनिंग देते हैं जिससे कंपनियों को हाथोहाथ एक ट्रैंड कर्मचारी मिल जाता है। इसी वजह से सैकड़ों कंपनियां इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को सहयोग कर रही हैं। श्री मयंक जैन ने फाइनेंस, मैनेजमेंट व कारपोरेट लॉ कोर्स की उपयोगिता बताई तो श्री किशोर सिंह सोढ़ा ने ग्राफिक्स में उपयोगी सॉफ्टवेयर की जानकारी दी। सेमिनार में 150 से ज्यादा बच्चों ने हिस्सा लिया।

मैनेजमेंट ने कहा – स्टूडेंट्स के लिए उपयोगी

श्री महेश शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष रमेश सोमानी, उपाध्यक्ष आदित्य सोमानी, सचिव हरिगोपाल राठी, कोषाध्यक्ष कैलाशचंद्र मोदी एवं चेयरमैन वेणुगोपाल काबरा ने सेमिनार को बी.कॉम. और बीसीए के स्टूडेंट्स के लिए काफी उपयोगी बताया। प्लेसमेंट ऑफिसर सुनील बिड़ला ने आभार जताया।

Everyone has the ability to become an achiever, just the right path and right effort is necessary: Shah

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!