16.9 C
Jodhpur

रोहट में संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने किया राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का उद्घाटन

spot_img

Published:

नारद रोहटl संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने ध्वजारोहण व उद्घोषणा पढ़कर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया, कहा रोहट की टीम अब मेरी टीम जिला व राज्य स्तर पर ट्रोफी पर खुशी होगी। रोहट उपखण्ड के स्वामी विवेकानन्द राजकीय माॅडल विधालय रोहट में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल छः दिवसीय ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता का संभागीय आयुक्त पाली वंदना सिंघवी द्वारा ध्वजारोहण व उद्घोषणा पढ़कर उद्घाटन किया।

इस दौरान पीसीसी प्रदेश सचिव श्रवण खुडाला, कांग्रेस नेता महावीरसिंह सुकरलाई, एसडीएम रोहट कुसुमलता चौहान, प्रधान रोहट सुनीता राजपुरोहित, डीएसओ पूजा सक्सेना, तहसीलदार बाबूसिंह, बीडीओ विक्रमसिंह, सीबीईओ किशनसिंह भी मौजूद रहे। संभागीय आयुक्त ने समारोह के दौरान मां सरस्वती की प्रतिमा के आगे द्वीप प्रज्ज्वलित किया इसके बाद परेड की सलामी के साथ निरीक्षण किया इसके बाद ध्वजारोहण कर प्रतियोगिता के शुभारंभ की घोषणा पढ़कर उद्घाटन किया। समारोह के शुभारंभ के दौरान बालिकाओं द्वारा मारवाड़ी संस्कृति से ओत-प्रोत भव्य सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई।

उद्घाटन समारोह में अपने उद्बोधन में संभागीय वंदना सिंघवी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शुरू किये गये इन खेलों में माताएं, बुजुर्ग सभी खेल रहे हैं आने वाले समय में ओलम्पिक की तरह इन खेलों के आयोजन का लोग इंतजार करेंगे। संभागीय आयुक्त ने कहा कि सबसे बड़ा जो इन खेलों का उद्देश्य है वो पूरा हो रहा है हम सबमें मैत्री भाव पैदा हो रहा है, समाज में संभाव पैदा हो रहा है, सामंजस्य पैदा हो रहा है कि हम सभी आपस में जाति, वर्ग, कौम, सभी उम्र के बच्चे सभी लोग खेल रहे हैं इससे जो माहौल बना है। संभागीय आयुक्त ने राजस्थान में इस तरह के आयोजन को लेकर उम्मीद जताई कि आगे आने वर्षों में राजस्थान राज्य से प्रेरणा लेकर हर राज्य कोई न कोई ऐसी गतिविधि शुरू करेगा जिससे समाज का हर वर्ग जुड़ा रहे। संभागीय आयुक्त ने अपने हाथों रोहट में उद्घाटन पर खुशी जाहिर करते कहा कि रोहट की टीम अब मेरी टीम हो गई है रोहट की टीम जिला स्तर व आगे तक जाकर ट्रोफी लाती है तो बहुत ही खुशी होगी।

प्रधान ने अपने उद्बोधन में मुख्यमंत्री द्वारा इन आयोजन की शुरुआत को सराहनीय बताया प्रधान ने समारोह में मौजूद संभागीय आयुक्त, स्वयं, एसडीएम, डीएसओ, उप सरपंच के महिला होने के साथ पाली जिला प्रमुख सहित पदों पर आसीन होने को महिला सशक्तिकरण का उदाहरण बताया। कांग्रेस नेता महावीरसिंह सुकरलाई ने अपने उद्बोधन में मुख्यमंत्री व राज्य सरकार द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ खेलों के आयोजन के बारे में विचार रखे। साथ ही पाली के संभाग बनने के बाद संभागीय आयुक्त द्वारा पहली बार रोहट आगमन व उद्घाटन समारोह में शिरकत करने पर बधाई व शुभकामनाएं दी संभागीय आयुक्त का इस तरह जिले में प्रथम कार्यक्रम था। इसके बाद संभागीय आयुक्त ने कब्बड्डी के उद्घाटन मैच को देखा इस दौरान महिलाओं व बालिकाओं से रूबरू हुए।

प्रतियोगिता के पहले दिन कब्बड्डी के पहले मैच में रोहट की टीम ने चोटिला की टीम को 16 अंकों से हराकर जीत दर्ज की दूसरे मुकाबले में भाकरीवाला की टीम ने गढ़वाड़ा की टीम को 24 अंकों से हराकर जीत दर्ज की तीसरे मुकाबले में कुलथाना की टीम ने बिठू की टीम को 2 अंकों से हराकर जीत दर्ज की। इसी तरह रस्साकसी में महिलाओं व बालिकाओं ने दमखम दिखाया रस्साकसी में रोहट ने सांवलता कला को हराकर जीत दर्ज की। भाकरीवाला ने कलाली को हराकर जीत दर्ज की। गढ़वाड़ा ने झीतड़ा को हराकर जीत दर्ज की। खुण्डावास ने वायद को हराकर जीत दर्ज की। बिठू ने धोलेरिया शासन को हराकर जीत दर्ज की। दिवान्दी ने राणा को हराकर जीत दर्ज की। कुलथाना ने गेलावास को हराकर जीत दर्ज की। वहीं खो खो महिला वर्ग में कुलथाना, माण्डावास, खाण्डी, बिठू, भाकरीवाला, ढ़ाबर की टीमों ने जीत दर्ज की। सीबीईओ ने बताया कि ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता में रोहट ब्लॉक के 23 ग्राम पंचायतों में सम्पन्न हुए ग्राम पंचायत स्तरीय प्रतियोगिता में 8 खेलों के विजेता 169 टीमों के साथ 2000 से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

इस दौरान प्रधानाचार्य देवाराम प्रजापत, एईएन रामकिशोर सांखला, पूर्व जिला परिषद सदस्य जोगाराम सोलंकी, उप सरपंच रोहट गुलाबकंवर, सरपंच भाकरीवाला अमराराम बेनीवाल, सरपंच चेण्डा भगाराम पटेल, सरपंच झीतड़ा दिलदारखां, सरपंच गढ़वाड़ा प्रकाश मेघवाल, ललित शर्मा, समाजसेवी कालूभाई विश्नोई, ब्लॉक अध्यक्ष गिरधारीसिंह, प्रभूराम सुथार, पंचायत समिति सदस्य लक्ष्मणराम भूरिया, केवलराम पटेल खाण्डी, प्रकाश सोनी, खीमाराम भामाशाहों विभिन्न खेलों के प्रभारियों, जनप्रतिनिधियों आदि की मौजूदगी रही।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!