36 C
Jodhpur

भोपालगढ़ में अब स्थापित होंगे बालिका वन

spot_img

Published:

– सघन पौधरोपण के साथ बालिकाओं के समग्र उत्थान व चुनाव में बढ़ाई जाएगी भागीदारी

नारद भोपालगढ़। बालिकाओं के समग्र उत्थान एवं चुनाव में बालिकाओं (18 वर्ष से अधिक आयु)की भागीदारी बढ़ाने हेतु भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा कई महत्वकांक्षी कार्यक्रम व अभियान चलाए जा रहे हैं इसी दिशा में जिला कलेक्टर महोदय के निर्देशन एवं मार्गदर्शन में जिला परिषद जोधपुर द्वारा भी कई अभिनव प्रयास किए जा रहे हैं जिनके दूरगामी परिणाम होंगे।

इस मानसून ऋतु में जिले की समस्त ग्राम पंचायत एवं पंचायत समिति स्तर पर हरित आवरण में वृद्धि एवं जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को सीमित करने के साथ भूजल स्तर में वृद्धि हेतु वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया जाना है । अभिनव पहल की क्रियान्वित हेतु समस्त विकास अधिकारियों को निर्देशित किया जाता है कि आपकी अधीनस्थ समस्त ग्राम पंचायतों में एक-एक बालिका वन स्थापित करावे बालिका वन को सिवायचक,आबादी या चारागाह भूमि पर स्थापित किया जा सकता है ।इसी के आधार पर बुधवार को भोपालगढ़ उपखण्ड क्षेत्र की ग्राम पंचायत बुड़किया के श्याम मंदिर के पास वाली चारागाह भूमि में पौधों का रोपण कर बालिका वन स्थापित किया गया।

श्रवण मेघवाल ने बताया कि बुड़किया ग्राम पंचायत द्वारा श्याम मंदिर के पास चारागाह भूमि में बुधवार को ग्राम विकास अधिकारी भींयाराम,समाजसेवी रामदेव सियाग, लालचंद सोनी व स्थानीय ग्रामीणों की उपस्थिति में महिलाएं अपनी नन्ही मुन्नी बालिकाओं के हाथों से पौधों का रोपण करवाया। ऐसी महिलाएं जो 18 वर्ष से अधिक आयु वोट देने के लिए पात्र हुई है उनके हाथों से भी पौधारोपण करवाकर चुनाव बढ़ाने में भागीदारी का संदेश दिया। इस मौके विकास अधिकारी ने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने का संदेश दिया और कहा बालिकाओं को सरकार द्वारा आगे बढ़ने के कई सहयोग प्रदान होते है उन सभी योजनाओं के माध्यम से बालिकाओं को जरूर सहयोग दिलवाना सुनिश्चित करें। पौधरोपण के दौरान रामदयाल तरड़ ने JCB से पौधारोपण में निःशुल्क सेवा दी तथा बिरमराम सेरडिया, तुलछाराम सेरडिया, आईदानराम, महीराम सियाग, हीराराम व समस्त ग्रामीण के सहयोग से पौधारोपण हुआ और सभी ने इनके संरक्षण का संकल्प लिया।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!