37.3 C
Jodhpur

भोपालगढ़: रामनवमी पर 3 किमी शोभा यात्रा के लिए हजारों लोगों को देंगे न्योता

spot_img

Published:

  • 17 अप्रैल को शोभायात्रा की तैयारी को लेकर बैठक हुई, व्यवस्थाओं को लेकर अलग अलग टीमें गठित

भोपालगढ़ शहर के देवासी समाज में रामनवमी महोत्सव समिति के तत्वाधान में रविवार को रामनवमी पर निकलने वाली शोभायात्रा को लेकर बैठक हुई। विश्व हिंदू परिषद के जिला संयोजक बनवारी सिंह राजपुरोहित ने कहा कि हिंदू समाज के जागरण के अनेक कार्यक्रमों का आयोजन होता है। रामनवमी पर समाज, मोहल्ला, गणपति महोत्सव समिति, नवरात्रि समारोह समिति आदि से व्यापक संपर्क करके शोभायात्रा को भव्य एवम विराट बनाने के लिए आवाह्न किया । पिछली बार यात्रा में दस हजार लोगों को शामिल करने का लक्ष्य हासिल किया था, जिसे इस बार दुगुना 20 हजार रखा है। गर्मी के मौसम को देखते हुए यात्रा का रूट पिछली बार वाला ही रखा गया है। शामिल होने वाली श्रद्धालु महिलाओं को लिए जगह जगह जल पान,कोल्ड ड्रिंक्स आदि की व्यवस्था की जाएगी एवम गर्मी से बचाव के लिए 200-200 मीटर पर पानी और शिकंजी को स्टील गिलास से पिलाने की व्यवस्था पर भी चर्चा की गई। शोभायात्रा दोपहर 3 बजे से आदर्श विद्या मंदिर से शुरू होगी जो विभिन्न मार्गो से होते हुए शाम सवा 7 बजे सोपडा रोड स्थित गौशाला प्रांगण पहुंचेगी

दो दर्जन टीम बनी, मुख्य समिति में 22 लोग शामिल

भाकर राम देवासी ने बताया कि इसके लिए समिति ने योजना बनाई है। भोपालगढ़ की बस्तियां व मोहल्लों की बैठक का आयोजन होगा। हर घर तक शोभायात्रा के लिए लोगों को निमंत्रण पत्र दिया जाएगा।भोपालगढ़ से 25 से 30 किलोमीटर के अंदर गांवों में भी लोगों को निमंत्रण देंगे।रामनवमी शोभा यात्रा की एक मुख्य समिति बनी है, जिसमें 22 लोगों के नाम है। व्यवस्थाओं को संभालने के लिए दो दर्जन टीमें बनाई है। प्रत्येक टीम में पांच लोग होंगे।ये टीमें विद्यालय, बाजर,घर सहित अन्य जगहों पर संपर्क करेगी। कुल 150 कार्यकर्ता होंगे।रामनवमी शोभा यात्रा में 20 झांकियां,चार रथ,चार घोड़े दो शॉर्ट जीप शामिल होगी।

शिम्भेश्वर तालाब से शुरू होगी कलश यात्रा

 संतो के सानिध्य में महिलाओ द्वारा कलश यात्रा निकाली जाएगी जो तेलियों के गवाड,जीनगर मोहाला, सदर बाजार होते हुए कबूतरों के चौक पर शोभा यात्रा में शामिल होगी।

संतो का रहेगा सानिध्य

रामनवमी शोभा यात्रा में सुर सागर महंत परमहंस डॉक्टर रामप्रसाद महाराज, झीलर धुना महंत नागाबाबा लालपुरी महाराज,लवारी महंत श्रीराम महाराज,देवरी धाम उतराधिकारी रामप्रसाद शास्त्री ,स्वामी सत्य प्रकाश महाराज,संत गोविंद गोपाल महाराज सहित कई संतो का सानिध्य प्राप्त होगा।

राजस्थानी घेर,बालाजी एवम झांकियां रहेगी आकर्षण का केंद्र

रामनवमी शोभा यात्रा समिति के अध्यक्ष मनोज जाखड़ ने बताया कि शोभा यात्रा में 20 ट्रैक्टरों पर अलग अलग झांकियां सजाई जाएगी।शोभायात्रा में अगोरी डांस,राम दरबार ,राजस्थान की प्रसिद्ध गेर नृत्य विशेष आकर्षण का केंद्र होगा।उसके साथ ही चार घोड़े,तीन डी जे सहित सेकडो की संख्या में महिलाएं सर कलश रखकर यात्रा की शोभा बढ़ाएंगी।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!