46.1 C
Jodhpur

भोपालगढ़: गणगौर व ईद के पर्व पर दिखा आपसी सौहार्द

spot_img

Published:

भोपालगढ़। कस्बे सहित ग्रामीण अंचल में गणगौर का पर्व व ईद उल फितर का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया। गणगौर व ईद उल फितर के त्योहार पर खासा उत्साह नजर आया व बाजार में खरीददारी हेतु भारी भीड़ उमड़ी हुई नजर आई। एक तरफ सुहागिन महिलाओं द्वारा गणगौर की पूजा कर परिवार में सुख शांति व समृद्धि की कामना की तो दूसरी तरफ मुस्लिम भाइयों ने नमाज पढ़कर अमन चैन की दुआ की।

गणगौर पर्व पर विवाहित महिलाएं अपने सुहाग की रक्षा के लिए और अविवाहित कन्याएं अच्छे वर की कामना के लिए गणगौर का व्रत रखा। वहीं सुहागिन महिलाओं ने अपनी तिजणियों को मेहंदी से बने दातुन देकर निमंत्रण दिया तथा ईशर गवर की पूजा करके गणगौर का उद्यापन किया। साथ ही महिलाओं ने अपने घरों में गणगौर बनाकर उसे हल्दी लगाकर पूजा अर्चना की। साथ ही सुंदर वस्त्रों से सजाकर हाथों में मेहंदी लगा मंगल गीत गाकर गणगौर का पर्व धूमधाम से मनाया।

ईद उल फितर के मौके पर मुस्लिम बंधुओं ने नमाज अदा करके परिवार व देश में अमन चैन की दुआ की। वहीं रोजेदारों ने अपने रोजे खोलकर ईद की मुबारकबाद दी। ईद के पर्व पर मस्जिदों व मदरसों में विशेष सजावट की गई। वहीं घरों में ईद की दावत के लिए खीर, सेवइयां आदि विशेष व्यंजन बनाए गए।

रजलानी युवा सरपंच पारस गुर्जर ने भी ग्रामवासियों को गणगौर पूजन की बधाई व ईद उल फितर की मुबारकबाद दी। ईद के मौके पर मुस्लिम बंधुओं ने भी मुबारकबाद देने वालों का इस्तकबाल किया। इस दौरान दाता रोहिल आश्रम के सुखदेव साहेब, घेंवर खां तेली, सरपंच प्रतिनिधि मुनसा गुर्जर, सुनील पाड़ीवाल, वार्डपंच नत्थूखां काका, रूपाराम पाड़ीवाल, सलीम मोहम्मद, राकेश पाड़ीवाल, अजीत तगाला, छोटू सैन, इलियास, जीवणराम, भाकरराम, गेन्दूखां, भंवरूखां, नत्थूखां, रहमान आदि ने ईद की मुबारकबाद देते हुए देश प्रदेश में अमन चैन की दुआ की।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!