27.1 C
Jodhpur

भोपालगढ़: पाली लोकसभा से भाजपा ने तीसरी बार जताया पी पी चौधरी पर भरोसा, वहीं दो बार हार चुकी कांग्रेस की सूची का अब तक इंतजार

spot_img

Published:

भोपालगढ़। लोकसभा चुनाव के तहत राजस्थान में दो चरणों में मतदान होगा। पाली लोकसभा के लिए 26 अप्रैल को चुनाव होगा। गौरतलब है कि पाली संसदीय क्षेत्र में पाली, सुमेरपुर, बाली, मारवाड़ जंक्शन व सोजत विधानसभा आते हैं। जोधपुर के भोपालगढ़, ओसियां व बिलाड़ा विधानसभा भी पाली लोकसभा क्षेत्र में हैं। ऐसे में कुल 23 लाख 22 हजार 572 मतदाता मतदान करेंगे। पाली की 5 विधानसभाओं के साथ जोधपुर की तीन विधानसभाएं शामिल हैं। पाली के 5 विधानसभा क्षेत्रों के लिए पोलिंग पार्टियां पाली के बांगड़ कॉलेज से रवाना होंगी। मतदान करवाने के बाद वापस मत पेटियां भी यहीं पर जमा होंगी। वहीं ओसियां, बिलाड़ा व भोपालगढ़ में चुनावी पार्टियां जोधपुर से रवाना होंगी, लेकिन वोटिंग के बाद मतपेटियां पाली आएंगी। ऐसे में ओसियां, बिलाड़ा व भोपालगढ़ विधानसभा क्षेत्र के बूथों की गणना भी पाली मुख्यालय पर ही होगी।

पाली लोक सभा क्षेत्र की 8 विधानसभा में 23 लाख 22 हजार 572 मतदाता 

पाली लोकसभा के तहत 8 विधानसभा आती हैं। जिसमें जोधपुर जिले की तीन विधानसभा है। पाली लोकसभा के तहत भोपालगढ़ विधानसभा में 3 लाख 4 हजार 600, बिलाड़ा विधानसभा में 2 लाख 90 हजार 585, ओसिया विधानसभा में 2 लाख 66 हजार 266, सोजत विधानसभा में 2लाख 46हजार 202, पाली विधानसभा में 2लाख 75हजार 239, मारवाड़ जंक्शन विधानसभा में 2लाख 95हजार 262, बाली विधानसभा में 3लाख 32हजार 923 व सुमेरपुर विधानसभा में 3लाख 11हजार 495 मतदाता करेगे अपने मत का उपयोग।

भाजपा ने तीसरी बार भी पी पी चौधरी पर जताया भरोसा वही पाली लोक सभा जितने के लिए कांग्रेस अभी चेहरा तय नहीं कर सकी

2014 में भाजपा से पीपी चौधरी व कांग्रेस से पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़ की बेटी पूर्व जिला प्रमुख मुन्नीदेवी गोदारा मैदान में थीं। मोदी लहर में पीपी चौधरी 3 लाख 99 हजार 39 वोट से जीते थे। इसके बाद राज्य मंत्री बनाया गया। 2019 में भाजपा ने पीपी चौधरी को ही उतारा, लेकिन सामने कांग्रेस से पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़ खुद थे। चौधरी की जीत का अंतर और बढ़ गया और 4 लाख 81 हजार 597 वोट से जीते। 2024 में भाजपा ने तीसरी बार पीपी चौधरी को उतारा है, लेकिन कांग्रेस में अभी घोषणा होना बाकी है। अब कांग्रेस भी इस सीट पर जल्द ही प्रत्याशी तय होने वाला है।पिछले दो चुनाव में करारी हार का मुंह देख चुकी कांग्रेस इस बार पूरा प्रयास कर रही हैं।कांग्रेस ऐसे प्रत्याशी को मैदान में उतार सकती हैं जो युवा एवम साफ छवि का हो।वही आर एल पी के प्रदेश अध्यक्ष एवम पूर्व विधायक पूख राज गर्ग ,राजपूत समाज के दिग्गज नेता एवम अध्यक्ष हनुमान सिंह खांगटा,विश्नोई समाज के पप्पू राम सहित कई बड़े नेता भाजपा में शामिल होने से कांग्रेस की मुश्किलें ओर बढ़ सकती हैं।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!