17.7 C
Jodhpur

गुरु वंदन – छात्र अभिनंदन कार्यक्रम में सुनाई गुरु की महिमा

spot_img

Published:

– भारत विकास परिषद की ओर से जय नारायण व्यास बालिका स्कूल में विशेष आयोजन

नारद जोधपुर। भारत विकास परिषद, जोधपुर मुख्य शाखा के द्वारा श्री जय नारायण व्यास बालिका सीनियर सेकेंडरी स्कूल  सिवांची  गेट में गुरु वंदन छात्र अभिनंदन का कार्यक्रम किया गया। सर्वप्रथम पूजा अर्चना कर वंदे मातरम के साथ कार्यक्रम  शुरू किया गया। प्रकल्प संयोजक डॉ कमला केला द्वारा परिषद के सदस्यों का परिचय कराते हुए छात्रों और गुरु के बीच संबंध के बारे में छोटी-छोटी कहानियां के साथ छात्राओं को बताया।

कार्यक्रम में उपस्थित  प्रांतीय अध्यक्ष जे पी शर्मा  ने बच्चों को जीवन में सफल होने के  गुण छात्राओं को बताएं, उन्होंने भगवान शिव जी के द्वारा वरदान देने वाले छात्र  मारकंडेय के बारे में बताया की शिव भगवान ने उसको 16 वर्ष की आयु का वरदान दिया था, लेकिन उसके पिताजी ने उसको कहा कि आश्रम में आने वाले सभी का चरण स्पर्श करें, उसी कड़ी में महाऋषि सप्त ऋषि आए उन्होने उसे उस समय उसको चिरंजीवी होने का वरदान दे दिया। शिवजी भगवान ने कहा की मेरा वरदान 16 वर्ष आयु का है और आपने यह चिरंजीव रहो का वरदान कैसे दे दिया। तब सप्त ऋषि ने कहा कि गुरु के द्वारा दिया हुआ वचन कभी वापस नहीं होता है ऐसी गुरु की महिमा होती है।

अध्यक्ष श्रीमती अर्चना  बिरला द्वारा भारत विकास परिषद के बारे में तथा परिषद के द्वारा किए जा रहे कार्य की विस्तृत जानकारी दी गई । परिषद के  सदस्यों  द्वारा सभी सम्मानित छात्राओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मान किया गया। इसी कड़ी में छात्राओं के द्वारा सभी शिक्षक गणों का चरण स्पर्श करवा कर, माला पहना कर तथा मोमेंटो देकर, छात्राओं के द्वारा सम्मान किया गया। प्रिंसिपल श्री राजराजेश्वर ने कई वर्षों से लगातार शाखा द्वारा स्कूल में प्रोग्राम करने हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया तथा आगे लगातार ऐसे प्रोग्राम करने की आवश्यकता बताई। प्रोग्राम में महिला प्रमुख उमा काबरा ने सहयोग किया। सचिव सुरेश चंद्र भूतड़ा ने आभार ज्ञापित करते हुए सभी छात्राओं और शिक्षक गणों को शपथ दिलाई राष्ट्रगान के साथ प्रोग्राम समाप्त करने की घोषणा की।  मंच का संचालन सुमन जोशी ने किया।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!