25.7 C
Jodhpur

मोदी जी के सत्‍ता में आने के बाद देश में लागू हुई नई शासन व्‍यवस्‍था : शेखावत

spot_img

Published:

सेखला देवल में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री ने दिया संबोधन

कहा, पिछले 10 वर्षों में देश में गरीबों के लिए बने 3 करोड़ आवास

जोधपुर। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने कहा कि मोदी जी के सत्‍ता में आने के बाद देश में नई शासन व्‍यवस्‍था लागू हुई है, जिसके तहत देश लगातार खुशहाली की तरफ बढ़ रहा है। उन्‍होंने कहा कि देश का कोई भी गरीब व्‍यक्ति पक्‍के घर से वंचित न रहे, मोदी जी इस संकल्‍प के साथ काम कर रहे हैं। पहले इंदिरा आवास योजना के तहत मुश्किल से कुछ ही घर बन पाते थे, लेकिन जब से मोदी जी के नेतृत्‍व के सरकार बनी है, तब से हर गरीब के लिए आवास बन रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने ये बातें सेखला देवल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में कही। उन्‍होंने कहा, मोदी जी का संकल्‍प है कि हर गरीब तक सरकार की योजनाओं को लाभ पहुंचे। यह इसी संकल्‍प का परिचायक है कि पिछले 10 वर्षों के दौरान पूरे देश में गरीबों के लिए 3 करोड़ आवास बने हैं, जबकि जोधपुर लोकसभा क्षेत्र में 60 हजार से अधिक गरीबों के लिए पक्‍के मकान बने हैं। शेखावत ने कहा, जोधपुर लोकसभा क्षेत्र में 2 लाख लोगों को गैस कनेक्‍शन दिया गया है। राजस्‍थान में 70 लाख लोगों को  प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए सालाना किस्‍त दी जा रही है। देश स्‍वच्‍छता के मामले में दुनिया के लिए एक मिसाल है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में 11 करोड़ शौचालय बने हैं और राजस्‍थान में 7 लाख शौचालय बने हैं।

किसानों के हित में किए गए कार्य
 केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मोदी जी के आशीर्वाद से जब उन्‍हें कृषि मंत्री के रूप में कार्य करने का मौका मिला तो हर संभव प्रयास किया गया कि कैसे किसानों के जीवन में परिवर्तन आ सकता है। उन्‍होंने कहा कि अटल जी की सरकार के दौरान मूंगफली, सरसों और मूंग आदि की खरीद के लिए सालाना एक हजार करोड़ रुपए खर्च किया जाते थे। कांग्रेस सरकार कहा करती थी कि हमने इसे बढ़ाकर तीन हजार करोड़ रुपए कर दिया है, लेकिन मोदी जी के शासनकाल में यह राशि बढ़ाकर 48 हजार करोड़ रुपए कर दी गई है।  

राज्‍य के मार्फत होता है पानी का काम
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने पानी की योजना को हर संभव जन-जन तक पहुंचाने का काम किया है। भारत में ऐसी व्‍यवस्‍था है कि केंद्र को राज्‍य के मॉर्फत पानी का काम करना होता है। डीपीआर और स्‍कीम राज्‍य सरकार बनाती है, टेंडर भी राज्‍य सरकार डालती है। धरातल पर कार्य भी राज्‍य सरकार ही करवाती है और मॉनिटरिंग और मेंटेनेंस का काम भी राज्‍य सरकार के हिस्‍से में ही रहता है। उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार केवल पैसा दे सकती है। उन्‍होंने राजस्‍थान सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि गहलोत सरकार ने जानबूझकर पानी से जुड़ी योजनाओं को लटकाया।

75 प्रतिशत घरों में नल से मिलने लगा है पानी
शेखावत ने कहा कि यह काफी गौरव की बात है कि आज देश की 75 प्रतिशत घरों में नल से जल मुहैया होने लगा है। उन्‍होंने कहा कि पूरे देश में एक कनेक्‍शन का औसतन खर्चा 20 हजार करोड़ रुपए का खर्चा आया, जबकि राजस्‍थान में 1 करोड़ कनेक्‍शन के लिए एजक लाख करोड़ का बजट बना। देश के 12 प्रदेशों में 100 प्रतिशत घरों में पानी पहुंचने लगा है। इसी मार्च में योजना समाप्‍त हो रही है, लेकिन मैंने प्रधानमंत्री जी से योजना को आगे 2 साल के लिए एक्‍सटेंशन करने का निवेदन किया है, जिससे राजस्‍थान सहित देश के हर घर में नल से जल पहुंच सके।

देश की खुशहाली के लिए देश की सीमाएं सुरक्षित रहना आवश्‍यक
शेरगढ़ ईसीएचएस में एबुलेंस सेवा शुरू करने अवसर पर केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि देश की खुशहाली के लिए देश की सीमाओं का सुरक्षित रहना सबसे आवश्‍यक है। पूर्व सैनिकों की उपस्थिति में उन्‍होंने कहा कि पिछले 40 वर्षों से ओआरओपी का विषय लंबित है, लेकिन मोदी जी ने 2014 चुनाव से पहले वादा किया था कि सैनिकों के सम्‍मान से जुड़े विषय का समाधान किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में सिर्फ बातें हुआ करती थीं, लेकिन मोदी जी के नेतृत्‍व वाली सरकार ने 1 लाख करोड़ रुपए खर्च कर इस समस्‍या का समाधान किया। जो थोड़ी-बहुत विसंगतियां हैं, उनको भी जल्‍द ही दूर कर दिया जाएगा।

सैन्‍य ताकत को बढ़ाने का हुआ हर संभव प्रयास
 केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पिछले 10 वर्षों के दौरान देश की सैन्‍य ताकत को बढ़ाने का हर संभव प्रयास हुआ है। जहां पहले भारत को सॉफट टारगेट के रूप में लिया जाता था और घटनाओं को अंजाम दिया जाता था, लेकिन मोदी जी के नेतृत्‍व में आज किसी की भी भारत की तरफ आंख उठाने की हिम्‍मत नहीं है। उन्‍होंने कहा कि अनुच्छेद 370 आंतकवाद की जननी थी, लेकिन मोदी जी द्वारा 370 हटाने के बाद आज कश्‍मीर की तस्‍वीर और तकदीर दोनों बदल गईं हैं और भारत के प्रति दुनिया का नजिरया भी बदल गया है।

आस्‍था का केंद्र बना राम मंदिर
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पिछले 500 सालों से लंबित राम मंदिर का निर्माण होना भारत के इतिहास में एक अभूतपूर्व घटना है। राममंदिर आज सबसे बड़ा आस्‍था का केंद्र बन गया है। देश की जनता ने मोदी जी को दो बार प्रधानमंत्री बनाया और उन्‍होंने अयोध्‍या में दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर बनाया। मोदी जी के नेतृत्‍व में देश इसी तरह तरक्‍की के रास्‍ते पर आगे बढ़ता रहेगा और आजादी के 100 वर्ष पूरे होने तक भारत विकसित भारत बन जाएगा। शेखावत श्री देवराज उमावि आसरलाई देचू में विदाई व प्रतिभा सम्मान समारोह में शामिल हुए और मोदी सरकार के दस वर्ष में कराए कार्यों को बताया।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!