31.6 C
Jodhpur

7वां वेतन आयोग: सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता और बोनस; 1 जनवरी से मिलेगा लाभ, देखें डिटेल्स

spot_img

Published:

 तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ बंदोबस्ती विभाग (एचआर और सीई) के तहत स्थायी मंदिर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में चार प्रतिशत बढ़ोतरी का आदेश दिया है।

DA Hike in Tamilnadu: नए साल की शुरुआत के साथ ही तमिलनाडु के सरकारी कर्मचारियों के साथ-साथ मंदिरों के स्थाई कर्मचारियों ने जमकर मौज-मस्ती की है. हाल ही में राज्य सरकार ने राज्य में कार्यरत सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की थी. इसके बाद अब मंदिर कर्मचारियों का डीए बढ़ाने की घोषणा की गई है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ बंदोबस्ती विभाग (एचआर और सीई) के तहत स्थायी मंदिर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में चार प्रतिशत बढ़ोतरी का आदेश दिया है।

1 जनवरी 2023 से प्रभावी होगा।
सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार मंदिर कर्मचारियों का भत्ता 34 प्रतिशत से बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया गया है. बढ़ा हुआ भत्ता एक जनवरी 2023 से प्रभावी कर दिया गया है। मंदिर के कर्मचारियों का बढ़ा हुआ वेतन फरवरी में आने की उम्मीद है। सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले से करीब 10 हजार स्थायी कर्मचारियों को फायदा होगा। इससे सरकार पर सालाना सात करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

आदेश ऐसे मंदिरों पर लागू होगा।
यह आदेश उन मंदिरों पर लागू किया गया है, जिनकी सालाना आय एक लाख रुपए या उससे अधिक है। मुख्यमंत्री ने सभी मंदिर कर्मियों (पूर्णकालिक, अंशकालिक या दैनिक वेतन भोगी) के लिए पोंगल बोनस को 2,000 रुपये से बढ़ाकर 3,000 रुपये करने का भी आदेश दिया है। इससे राजकोष पर डेढ़ करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

राज्य कर्मचारियों का डीए भी बढ़ा
पिछले दिनों तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने राज्य कर्मचारियों का भी डीए बढ़ाने का ऐलान किया था। इसे भी पिछले 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया है। यह घोषणा सरकार ने साल के पहले कार्य दिवस पर की। साथ ही पेंशनरों को 4 प्रतिशत अतिरिक्त डीए भी मिलेगा।

केंद्रीय कर्मचारियों का डीए जल्द ही बढ़ेगा
केंद्र सरकार जल्द ही कर्मचारियों और पेंशनरों का डीए भी बढ़ाने जा रही है। मार्च में होली से पहले सरकार कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. इस बार भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है.

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!