46.1 C
Jodhpur

2024 के चुनाव पर नजर, भाजपा 2019 में हारी हुई सीटों पर PM Modi की बड़े पैमाने पर करेगी रैलियां

spot_img

Published:

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 2019 में हारी 160 सीटों पर अपनी मजबूती के लिए स्पेशल प्रचार अभियान लांच करने की तैयारी में है, इस रणनीति के तहत पार्टी इन लोकसभा क्षेत्रों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 45 रैलियों की योजना में जुट गई है.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा इन सीटों से मिले फीडबैक पर लगातार रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं, पार्टी सूत्रों के मुताबिक बीजेपी इस काम के लिए रैलियों की तैयारी के लिए तीन राष्ट्रीय महासचिवों- सुनील बंसल, विनोद तावड़े और तरुण चुघ को जिम्मेदारी सौंपी है.

सूत्रों के मुताबिक, ये लोकसभा सीटें अलग-अलग क्लस्टर में बांटी गई हैं. सूत्र ने कहा, ‘ये लोकसभा सीटें जहां पार्टी हारी थी, इन्हें क्लस्टरों में बांटा गया है. प्रत्येक क्लस्टर में 4 सीटें हैं. इन क्लस्टर्स में पीएम मोदी की बड़ी जनसभाएं होंगी. रणनीति बनी है कि इन सीटों पर पीएम मोदी की 45 से 55 रैलियां की जाएंगी.’

सूत्रों ने आगे बताया कि प्रधानमंत्री की जनसभाएं शिलान्यास और प्रोजेक्ट के उद्घाटन के रूप में केंद्र शासित और बीजेपी की सत्ता वाले राज्यों में आयोजित की जाएंगी.

सूत्र ने कहा, ‘इसके अलावा, रणनीति के तहत ये 160 सीटें दो अलग-अलग हिस्सों में बांटी गई हैं (प्रत्येक हिस्से में 80-80 सीटें हैं). नड्डा पहले 80 सीटों पर रैलियां करेंगे और अन्य 80 सीटों पर गृहमंत्री अमित शाह की जनसभाएं आयोजित की जाएंगी.’

सूत्रों ने कहा कि भाजपा की रणनीति यह है कि इन 160 सीटों पर पार्टी के कद्दावर नेताओं की ये रैलियां और जनसभाएं पार्टी के लिए अनुकूल माहौल बनाएंगी और यह भी सुनिश्चित करेंगी कि पार्टी के पास 2024 में तीसरी बार सत्ता में वापसी का मौका हो.

इन 160 सीटों पर पहले चरण में पार्टी का अभियान पूरा होने पर पार्टी दूसरे चरण की तयारी शुरू करेगी, जिसमें देश की बाकी बची 383 सीटों के लिए प्रधानमंत्री मोदी और अन्य बड़े नेताओं के कार्यक्रम भी तय होंगे.


[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!