37.4 C
Jodhpur

वजन घटाने के लिए स्किपिंग – वजन घटाने के लिए आसान तरीका

spot_img

Published:

स्किपिंग एक उच्च तीव्रता वाला हृदय व्यायाम है जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। आप इस सरल लेकिन प्रभावी कसरत को कहीं भी कर सकते हैं। स्किपिंग व्यस्त व्यक्तियों के लिए एक सुविधाजनक विकल्प है। वजन घटाने के लिए यह एक बेहतरीन एरोबिक वर्कआउट है।

शोध करना दिखाता है कि स्किपिंग से आपको उतनी ही कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है जितनी दौड़ने में।

वजन घटाने के लिए स्किपिंग – कनेक्शन

वजन कम करने के लिए स्किपिंग एक अच्छा व्यायाम हो सकता है क्योंकि यह एक उच्च तीव्रता वाली कार्डियोवैस्कुलर गतिविधि है। यह कम समय में बड़ी संख्या में कैलोरी बर्न करने में आपकी मदद कर सकता है।

स्किपिंग भी एक सुविधाजनक व्यायाम है जिसे आप लगभग कहीं भी कर सकते हैं। लगातार कूदने और दिशाओं को बदलने से, स्किपिंग आपके निचले शरीर में मांसपेशियों को टोन करने में मदद करती है, जिसमें आपके बछड़े, क्वाड्स और ग्लूट्स शामिल हैं। यह आपके कोर को मजबूत करने और आपके संतुलन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

यह ध्यान रखना आवश्यक है कि वजन कम करना आपके द्वारा शारीरिक गतिविधि के माध्यम से जलाई जाने वाली कैलोरी की संख्या और आपके द्वारा अपने आहार के माध्यम से उपभोग की जाने वाली कैलोरी की संख्या के बीच संतुलन का एक कार्य है।

इसलिए, वजन कम करने के लिए, अपने पोषण पर ध्यान देना और कैलोरी की कमी को बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है। साथ ही, अपने शरीर को चुनौती देने और पठारों से बचने के लिए विभिन्न व्यायामों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना आवश्यक है।

वजन घटाने के लिए रस्सी कूदने के फायदे

कैलोरी जलाने का प्रभाव

वजन घटाने के लिए स्किपिंग करने के महत्वपूर्ण लाभों में से एक यह है कि आप कैलोरी की उच्च संख्या को जल्दी से बर्न करते हैं। स्किपिंग वर्कआउट के दौरान, आपका शरीर लगातार गति में रहता है। इसलिए, यह आपके चयापचय को बढ़ावा देने और कैलोरी खर्च बढ़ाने में मदद करता है।

एक के अनुसार पढाई करना, 150 पाउंड (68 किग्रा) व्यक्ति 10 मिनट के स्किपिंग सत्र और समान तीव्रता पर 30 मिनट की जॉगिंग करने से समान संख्या में कैलोरी बर्न कर सकता है। यह इंगित करता है कि लंघन वजन घटाने के लिए एक समय-कुशल व्यायाम है।

हाई-इंटेंसिटी कार्डियो एक्सरसाइज

स्किपिंग एक उच्च तीव्रता वाला हृदय व्यायाम है जो आपके धीरज को बढ़ाकर आपके संपूर्ण फिटनेस स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। यह आपके दिल और फेफड़ों को भी मजबूत करता है। स्किपिंग से आपकी हृदय गति बढ़ जाती है और आपके कार्डियोवैस्कुलर सहनशक्ति में सुधार करने में मदद मिलती है।

में पढ़ता है ने सुझाव दिया है कि उच्च ऊर्जा वाले व्यायाम समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, लंघन एक अच्छा कार्डियोवैस्कुलर कसरत पाने का एक शानदार तरीका है, जो स्वस्थ वजन बनाए रखने और वजन बढ़ाने से बचने के लिए आवश्यक है।

मसल्स को मजबूत करता है

के अनुसार अनुसंधान स्किपिंग आपके निचले शरीर की मांसपेशियों को टोन और मजबूत करने में मदद करती है, जिसमें बछड़े, क्वाड्स और ग्लूट्स शामिल हैं। जब आप कूदते हैं और दिशाओं को बदलते हैं तो ये मांसपेशियां लगातार लगी रहती हैं और काम करती हैं।

नतीजतन, यह मांसपेशियों की परिभाषा और ताकत बढ़ाता है। अपने निचले शरीर को टोन करने के अलावा, रस्सी कूदना आपके संतुलन और समन्वय को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है।

सुविधाजनक

लंघन के भारी लाभों में से एक यह है कि व्यस्त व्यक्तियों के लिए यह एक सुविधाजनक व्यायाम विकल्प है। आपको केवल एक लंघन रस्सी की आवश्यकता है, जिसे पैक करना और ले जाना आसान है।

चाहे घर हो, पार्क हो, मैदान हो या जिम हो, आप स्किप करने के लिए जगह ढूंढ सकते हैं और इसे अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। यह लचीलापन आपकी कसरत योजना पर टिके रहना और वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करना आसान बनाता है।

HealthifyMe नोट

रस्सी कूदना, जिसे रस्सी कूदना भी कहा जाता है, वजन घटाने के लिए एक अच्छा व्यायाम हो सकता है। यह एक उच्च तीव्रता वाली कार्डियोवैस्कुलर गतिविधि है जो कई कैलोरी को जल्दी से जला सकती है। इसके अतिरिक्त, लंघन समन्वय, संतुलन और चपलता में सुधार कर सकता है। आप इसे न्यूनतम उपकरणों के साथ लगभग कहीं भी कर सकते हैं।

आहार और व्यायाम के माध्यम से आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली कैलोरी से अधिक कैलोरी जलाकर समग्र कैलोरी घाटा बनाना आवश्यक है। लंघन एक व्यापक वजन घटाने की योजना का हिस्सा हो सकता है। फिर भी, यह मदद करेगा यदि आप इसे सर्वोत्तम परिणामों के लिए स्वस्थ आहार और अन्य प्रकार की शारीरिक गतिविधियों के साथ जोड़ते हैं।

सावधानियां

के अनुसार अध्ययन करते हैंकिसी भी वर्कआउट रिजीम को शुरू करने से पहले वार्म अप करना महत्वपूर्ण है। अपने शरीर की सुनें और जरूरत पड़ने पर आराम करें। आप अपने शरीर को चुनौती देने और चीजों को दिलचस्प बनाए रखने के लिए रस्सी कूदने के विभिन्न व्यायामों को भी अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। वजन घटाने के लिए स्किपिंग रोप एक्सरसाइज के कुछ उदाहरणों में बेसिक स्किप, साइड-टू-साइड स्किप, हाई नी, क्रॉस-ओवर, डबल अंडर, जंपिंग जैक, अल्टरनेटिंग लेग स्किप, बॉक्सर स्किप और माउंटेन क्लाइम्बर्स शामिल हैं।

HealthifyPRO टिप

कोई भी नया व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले, अपनी शारीरिक क्षमताओं और मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों पर विचार करना महत्वपूर्ण है। यदि आप जोरदार शारीरिक गतिविधियों के आदी नहीं हैं, तो धीरे-धीरे शुरू करें और धीरे-धीरे अपनी कसरत की तीव्रता बढ़ाएं। चोट के जोखिम को कम करने के लिए लंघन करते समय उचित रूप और तकनीक का उपयोग करना भी आवश्यक है।

निष्कर्ष

वजन कम करने के लिए स्किपिंग एक लचीला और शक्तिशाली व्यायाम है। यह आपके निचले शरीर को टोन करता है, आपके संतुलन को बढ़ाता है और आपके समन्वय को बढ़ाता है।

इसके अलावा, यह आपकी हृदय गति को बढ़ाता है और एक टन कैलोरी बर्न करता है। अनुभव स्तर की परवाह किए बिना, सभी के लिए स्किपिंग वर्कआउट रिजीम है। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको शुरू करने के लिए एक रस्सी कूदने की रस्सी और एक छोटे से कमरे की आवश्यकता होती है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

प्र. वजन घटाने के लिए एक दिन में कितने स्किप करते हैं?

ए: वजन कम करने के लिए आपको प्रतिदिन छोड़ने की संख्या आपकी उम्र, लिंग, वजन और गतिविधि स्तर सहित विभिन्न कारकों पर निर्भर करेगी। आम तौर पर, आपको प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली कार्डियोवैस्कुलर गतिविधि में संलग्न होना चाहिए। या वजन कम करने के लिए 75 मिनट की जोरदार-तीव्रता वाली गतिविधि करें। दूसरी ओर, स्किपिंग एक उच्च तीव्रता वाली गतिविधि हो सकती है। प्रतिदिन तीस मिनट आपको इस लक्ष्य तक पहुँचने में मदद कर सकते हैं।

प्र. क्या स्किपिंग करने से पेट की चर्बी कम हो सकती है?

ए: हाँ। स्किपिंग एक कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज है। जब आप कोई हृदय व्यायाम करते हैं, तो आपका शरीर गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए ऊर्जा का उपयोग करता है। नतीजतन, यह पेट की चर्बी सहित वसा भंडार को कम करने में मदद कर सकता है। लंघन के माध्यम से पेट की चर्बी को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए नियमित रूप से एक गतिविधि में शामिल होना और स्वस्थ आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है। लंघन समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने, मांसपेशियों की ताकत और समन्वय बढ़ाने और हड्डियों के घनत्व को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है।

प्र. क्या वजन कम करने के लिए 30 मिनट की रस्सी कूदना काफी है?

उत्तर: वजन कम करने के लिए 30 मिनट रस्सी कूदना एक प्रभावी तरीका हो सकता है। लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा खोई गई राशि आयु, लिंग, वजन और गतिविधि स्तर सहित विभिन्न कारकों पर निर्भर करेगी। कृपया प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली हृदय गतिविधि या 75 मिनट की जोरदार-तीव्रता वाली गतिविधि में संलग्न हों। स्किपिंग एक हाई-इंटेंसिटी एक्टिविटी हो सकती है, इसलिए रोजाना 30 मिनट आपका वजन कम कर सकता है।

प्र. वज़न कम करने के लिए मुझे कितनी देर रस्सी कूदनी चाहिए?

ए: वजन कम करने के लिए, प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली कार्डियो गतिविधि या कम से कम 75 मिनट की जोरदार-तीव्रता वाली कार्डियो गतिविधि में संलग्न हों। स्किपिंग एक मजेदार और प्रभावी तरीका हो सकता है। हालांकि बेहतर यही होगा कि आप अपने खान-पान पर भी ध्यान दें। इसके अलावा, लंघन के वजन घटाने के लाभों को अधिकतम करने के लिए अधिक विस्तारित सत्रों का लक्ष्य रखें। हालांकि, उचित फॉर्म बनाए रखने और चोट से बचने के लिए ब्रेक शामिल करें।

प्र. अगर मैं हर दिन 1000 स्किप करूं तो क्या होगा?

उत्तर: यदि आप रोजाना 1000 स्किप करते हैं, तो आप कैलोरी बर्न करने और अपने कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस में सुधार की उम्मीद कर सकते हैं। स्किपिंग करते समय बर्न की गई कैलोरी की संख्या विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है। इसमें आपका वजन, उम्र और तीव्रता का स्तर शामिल है। यहां मोटे तौर पर अनुमान लगाया गया है कि 10 मिनट तक स्किपिंग करने पर एक व्यक्ति कितनी कैलोरी बर्न कर सकता है:

  • 57 किलो वजन वाला व्यक्ति लगभग 50 कैलोरी बर्न कर सकता है
  • 70 किलो वजन वाला व्यक्ति लगभग 60 कैलोरी बर्न कर सकता है
  • 84 किलो वजन वाला व्यक्ति लगभग 75 कैलोरी बर्न कर सकता है

प्र. स्किपिंग के क्या नुकसान हैं?

ए: के अनुसार अनुसंधानउच्च प्रभाव वाला व्यायाम जोड़ों के लिए तनावपूर्ण हो सकता है। लंघन आपके जोड़ों पर बहुत तनाव डाल सकता है, मुख्य रूप से आपके टखनों, घुटनों और कूल्हों पर। यदि आपको पहले से कोई संयुक्त समस्या है, तो रस्सी कूदना आपके लिए सबसे अच्छा व्यायाम नहीं हो सकता है। यदि आप रस्सी को ठीक से नहीं पकड़ते हैं तो रस्सी कूदना भी कलाई के लिए कठिन हो सकता है। यह हाथ या कलाई की चोट वाले लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।

Q. क्या स्किपिंग दौड़ने से बेहतर है?

ए: यह कहना गलत है कि स्किपिंग निश्चित रूप से दौड़ने या इसके विपरीत से बेहतर है। दोनों गतिविधियों के अपने अद्वितीय लाभ हैं। स्किपिंग एक उच्च तीव्रता वाला हृदय व्यायाम है। यह समन्वय, चपलता और अस्थि घनत्व में सुधार करने में मदद कर सकता है। दूसरी ओर, दौड़ना भी धीरज और मांसपेशियों की ताकत बनाने में मदद कर सकता है। कैलोरी बर्न समान हो सकता है। आखिरकार, व्यायाम का सबसे अच्छा तरीका वह है जिसका आप आनंद लेते हैं और लंबे समय तक साथ रह सकते हैं।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!