31.6 C
Jodhpur

वजन घटाने के लिए ड्रैगन फ्रूट: एक विदेशी फल गाइड

spot_img

Published:

ड्रैगन फ्रूट, जिसे स्ट्रॉबेरी पीयर, कैक्टस फ्रूट या पिटाया के नाम से भी जाना जाता है, एक आकर्षक ट्रॉपिकल फल है, जो विभिन्न प्रकार के आधार पर सफेद, गुलाबी, गहरा लाल या हल्का पीला हो सकता है। इसमें एक गूदा होता है जिसमें छोटे, खाने योग्य काले बीज होते हैं। लोग अक्सर ड्रैगन फ्रूट के स्वाद की तुलना कीवी, नाशपाती और तरबूज के मिश्रण से करते हैं।

ड्रैगन फ्रूट न केवल अपने अनोखे रूप और स्वाद के लिए पसंद किया जाता है बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है। शोध करना ने पाया है कि ड्रैगन फ्रूट में फेनोलिक यौगिक और बायोएक्टिव फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो इसे एंटीऑक्सीडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत बनाते हैं। कैलोरी में कम होने के कारण वजन कम करने की चाह रखने वालों के लिए यह एक आदर्श विकल्प है। इस प्रकार, ड्रैगन फ्रूट न केवल एक स्वादिष्ट नाश्ता है बल्कि एक फायदेमंद भी है।

ड्रैगन फ्रूट का पोषण प्रोफाइल

के अनुसार यूएसडीए100 ग्राम ड्रैगन फ्रूट में निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं:

  • कैलोरी: 57 कैलोरी
  • पानी: 84 ग्राम
  • प्रोटीन: 0.36 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट: 15.2 ग्राम
  • वसा: 0.14 ग्राम
  • फाइबर: 3.1 ग्राम
  • कैल्शियम: 9 मिलीग्राम
  • मैग्नीशियम: 7 मिलीग्राम
  • पोटेशियम: 116 मिलीग्राम
  • कोलाइन: 5.1 मिलीग्राम
  • बीटा कैरोटीन: 14 एमसीजी
  • ल्यूटिन + ज़ेक्सैंथिन: 44 एमसीजी
  • फोलेट: 7 एमसीजी

वजन घटाने के लिए ड्रैगन फ्रूट क्यों अच्छा है?

ड्रैगन फ्रूट उच्च जल सामग्री के साथ-साथ फाइबर, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है

यह पौष्टिक फल वजन घटाने में सहायक है क्योंकि यह है:

कैलोरी में कम

कम कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा के कारण ड्रैगन फ्रूट एक आदर्श स्नैक है। एक ड्रैगन फ्रूट में केवल 57-60 कैलोरी और 8 ग्राम चीनी होती है, जो सेब जैसे अन्य फलों की तुलना में बहुत कम है।

यूएसडीए रिपोर्ट में कहा गया है कि एक सेब में 80 से 100 कैलोरी होती है, जिसका अर्थ है कि ड्रैगन फ्रूट कैलोरी की संख्या के मामले में अधिक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है। वजन कम करने के लिए कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खाना एक प्रभावी रणनीति साबित हुई है, क्योंकि यह समय के साथ ऊर्जा की कमी पैदा करने में मदद करता है। ए पढाई करना सुझाव देता है कि कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ किसी भी सफल वजन घटाने कार्यक्रम का हिस्सा होने चाहिए।

फाइबर से भरपूर

उच्च फाइबर सामग्री के कारण, ड्रैगन फ्रूट स्वस्थ आहार में शामिल करके वजन घटाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, फाइबर आपको भरा हुआ रखता है और भोजन के समय अधिक खाने से रोकता है। इस प्रकार ड्रैगन फ्रूट लंबे समय तक आपकी भूख को शांत करता है।

पाचन में सुधार करता है

शोध करना पता चलता है कि फाइबर युक्त ड्रैगन फ्रूट बेहतर पाचन में मदद करता है। यह एक प्रोबायोटिक की तरह काम करता है, जो आंतों के वनस्पतियों में अच्छे बैक्टीरिया की गतिविधि को बढ़ाता है। ये प्रोबायोटिक्स कब्ज में मदद करते हैं और समग्र पाचन में सुधार करते हैं। वजन घटाने की यात्रा के दौरान यदि आप नियमित रूप से मल त्याग करते हैं तो इससे मदद मिलेगी।

रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है

ड्रैगन फ्रूट, विशेष रूप से लाल मांस, कम जीआई स्कोर, उच्च फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के कारण रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है। फाइबर फलों में शर्करा के पाचन को धीमा करने में मदद करता है जिससे ब्लड शुगर स्पाइक्स को रोका जा सकता है। कैलोरी की गिनती के अलावा; वजन घटाने के लिए रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखना और इंसुलिन प्रतिरोध को रोकना महत्वपूर्ण है।

चूंकि ड्रैगन फ्रूट शुगर लेवल को प्रभावित करता है, इसलिए इसे डायबिटीज की दवा के साथ न खाएं। साथ में वे हाइपोग्लाइसीमिया पैदा कर सकते हैं।

HealthifyMe नोट

स्वस्थ, पौष्टिक ड्रैगन फ्रूट कैलोरी कम करने में मदद कर सकता है। कम कैलोरी और उच्च फाइबर प्रकृति वजन घटाने के लिए ड्रैगन फ्रूट को आदर्श बनाती है। हालाँकि, संयम का अभ्यास करें क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में प्राकृतिक शर्करा होती है।

वजन घटाने के लिए ड्रैगन फ्रूट खाने के तरीके

ड्रैगन फ्रूट को आप ऐसे ही खा सकते हैं। ड्रैगन फ्रूट को आधा काट लें और चम्मच से उसके छिलके का गूदा निकाल लें। ड्रैगन फ्रूट का अनुशंसित सेवारत आकार एक कप या एक मध्यम आकार का फल है। हालाँकि, यह एक औसत अनुमान है। भाग का आकार व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है। तो, एक पोषण विशेषज्ञ से बात करें कि आपके लिए क्या उपयुक्त है।

यदि आपके पास वजन घटाने का लक्ष्य है तो इष्टतम भाग का आकार ढूँढना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। किसी भी वजन घटाने की योजना का प्राथमिक फोकस आपके द्वारा जलाए जाने से कम कैलोरी का उपभोग करना है। HealthifyMe पोषण विशेषज्ञ एक दिन में कितनी कैलोरी लेने की योजना बनाते हैं, इसके आधार पर भाग के आकार की गणना कर सकते हैं। एक बार जब आप जान जाते हैं कि कितना खाना चाहिए, तो वे वजन घटाने के अनुकूल व्यंजनों को डिजाइन करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

डायबिटीज के मरीजों को खान-पान में सावधानी बरतने की जरूरत है। जो लोग मोटे या अधिक वजन वाले हैं उन्हें भी खाने की मात्रा की जांच करनी चाहिए। HealthifyMe के प्रो कोच वजन घटाने की पूरी प्रक्रिया में आपका मार्गदर्शन करने के लिए आपकी जीवनशैली और मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों को ध्यान में रखते हैं। आप के लिए साइन अप भी कर सकते हैं HealthifyPRO सीजीएम यह जानने के लिए कि प्रत्येक प्रकार का भोजन आपके रक्त शर्करा के स्तर को कैसे प्रभावित करता है।

बहुत अधिक ड्रैगन फ्रूट खाने से आपको सावधान रहना चाहिए। इसकी फाइबर सामग्री के कारण, यह सूजन, दस्त या पेट खराब कर सकता है।

चयन और भंडारण

ड्रैगन फ्रूट के लिए पीक सीजन गर्मियों से लेकर शुरुआती गिरावट तक है। किसी एक को चुनते समय, चमकदार, समान रंग की गुलाबी त्वचा की तलाश करें। हालाँकि, यह सुनिश्चित करें कि अधिक पके हुए ड्रैगन फ्रूट को न चुनें। सूखे और सिकुड़े हुए तने के साथ अधिक पके ड्रैगन फ्रूट पर बहुत सारे भूरे धब्बे होते हैं।

ड्रैगन फ्रूट को आप बिना काटे कई दिनों तक कमरे के तापमान पर रख सकते हैं। एक बार कट जाने के बाद ड्रैगन फ्रूट को तुरंत खा लें या एक दिन के लिए फ्रिज में एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रख दें। जब अंदर का मांस भूरा होने लगे तो इसे फेंक दें।

ड्रैगन फ्रूट खाने का सबसे अच्छा समय

फलों का सेवन करने के लिए आमतौर पर सुबह का समय सबसे अच्छा होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पाचन तंत्र आपके शरीर को सभी पोषक तत्व देने के लिए फलों की चीनी को जल्दी से तोड़ देता है। हालाँकि, आप ड्रैगन फ्रूट को मिड-मील स्नैक या रात में भी खा सकते हैं।

ड्रैगन फ्रूट मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत है। के अनुसार यूएसडीएएक कप ड्रैगन फ्रूट में लगभग 12.6 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है। या एक पूरे ड्रैगन फ्रूट (लगभग 75 ग्राम) में 5.25 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है।

में पढ़ता है दिखाएँ कि आहार मैग्नीशियम का सेवन बेहतर नींद की गुणवत्ता और अवधि की ओर जाता है। इसलिए, अगर आपको सोने में परेशानी हो रही है तो सोने से कुछ घंटे पहले ड्रैगन फ्रूट खाना शुरू करने के लिए एक बेहतरीन जगह हो सकती है।

कोशिश करने के लिए ड्रैगन फ्रूट रेसिपी

ड्रैगन फ्रूट अपने आप में कीवी से कम मीठा होता है। इसका स्वाद हल्का होता है, जो सलाद के साथ अच्छा लगता है, स्मूदी, और दही। ड्रैगन फ्रूट को ग्रिल करने, पकाने या फ्रीज करने की जरूरत नहीं है। हालांकि, ड्रैगन फ्रूट को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए यहां कुछ वजन घटाने के अनुकूल व्यंजन हैं!

नींबू के साथ ड्रैगन फ्रूट

सेवा करता है: 1

तैयारी का समय: 5 मिनट

सामग्री

  • ड्रैगन फ्रूट पल्प: 1 फल
  • पानी: 1/2 कप
  • नींबू का रस: 2 बड़े चम्मच

बनाने की विधि

  • ड्रैगन फ्रूट पल्प को नींबू के रस और पानी के साथ ब्लेंड करें
  • फिर जरूरत हो तो बर्फ डालें।

ड्रैगन फ्रूट योगर्ट बाउल

सेवा करता है: 1

तैयारी का समय: 5 मिनट

सामग्री

  • केला: 1/2
  • स्ट्रॉबेरी: 2-3
  • ड्रैगन फ्रूट: 1 फल का कटा हुआ गूदा
  • अखरोट : 4
  • चिया बीज: 1 बड़ा चम्मच
  • ओट्स: 1 छोटा चम्मच
  • ग्रीक दही: 1 कप

बनाने की विधि

  • सभी फलों को काट कर एक बाउल में रख लें।
  • दही, चिया सीड्स और ओट्स डालें।
  • मिक्स करें और सर्व करें।

निष्कर्ष

अगर आप अपने वजन घटाने के आहार में कुछ विदेशी फलों को शामिल करना चाहते हैं, तो ड्रैगन फ्रूट को शामिल करना एक बेहतरीन विकल्प है। इसमें कम कैलोरी और उच्च फाइबर सामग्री होती है, जो इसे एक बेहतरीन मिड-मील स्नैक बनाती है। इसके अलावा, यह शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जिससे यह मधुमेह वाले लोगों के लिए फायदेमंद भोजन बन जाता है। हालाँकि, नियमित रूप से इसका सेवन करने से कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है, फिर भी सही हिस्से के आकार का पता लगाने के लिए किसी पोषण विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

प्र. 1 ड्रैगन फ्रूट में कितनी कैलोरी होती है?

A. एक ड्रैगन फ्रूट की कैलोरी 57-60 कैलोरी के बीच कहीं भी हो सकती है। इनमें से अधिकतर कैलोरी फाइबर और चीनी सामग्री से आती हैं। हालाँकि, जब आप ड्रैगन फ्रूट जूस, मिश्रण, चिप्स और अन्य स्नैक किस्मों का सेवन करते हैं तो कैलोरी अधिक हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इनमें अतिरिक्त चीनी, स्वाद और परिरक्षक होते हैं।

प्र. क्या पूरा ड्रैगन फ्रूट खाना बहुत ज्यादा है?

A. एक पूरा ड्रैगन फ्रूट खाना आम तौर पर सुरक्षित होता है क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है। वैसे तो ड्रैगन फ्रूट सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन अति हर चीज की बुरी होती है। अधिक सेवन से कुछ लोगों में एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है। उच्च आहार फाइबर भी पाचन संकट पैदा कर सकता है। साथ ही, मधुमेह होने पर सेवारत आकार अलग हो सकता है।

Q. ड्रैगन फ्रूट खाने से क्या नुकसान होता है?

उ. मध्यम मात्रा में ड्रैगन फ्रूट खाने में कोई नुकसान नहीं है जब तक कि आपको एलर्जी न हो। हालाँकि, अधिक सेवन से पेट में दर्द, पेट फूलना और सूजन जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। यह कुछ मधुमेह दवाओं के कामकाज में भी हस्तक्षेप कर सकता है।

प्र. ड्रैगन फ्रूट के 5 स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?

A. ड्रैगन फ्रूट का मुख्य लाभ रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करना है। ड्रैगन फ्रूट में उच्च फाइबर और पानी की मात्रा भी वजन घटाने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, प्रीबायोटिक फाइबर पाचन में मदद करता है, और एंटीऑक्सिडेंट प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। ड्रैगन फ्रूट में मौजूद बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन भी कैंसर के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं।

Q. क्या ड्रैगन फ्रूट आपका पेट साफ करता है?

A. हां, ड्रैगन फ्रूट में मौजूद फाइबर अच्छे आंत बैक्टीरिया को बढ़ने और पोषण देने में मदद करता है। यह, बदले में, उचित अपशिष्ट निपटान और विषहरण में मदद करता है। ड्रैगन फ्रूट और इसके अर्क में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी आपके पेट और लीवर को डिटॉक्स करने या साफ करने में मदद कर सकते हैं।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!