29.7 C
Jodhpur

वजन घटाने के लिए काजू – एक साधारण गाइड

spot_img

Published:

आकार में रहना एक स्थिर प्रक्रिया है! वजन कम करने की कोशिश करते समय, आपके द्वारा उठाया गया प्रत्येक कदम महत्वपूर्ण होता है। सही मात्रा में उचित भोजन करना कुंजी है। तो यह है, चाहे आप वजन कम करना चाहते हैं या अपना वजन स्वस्थ स्तर पर रखना चाहते हैं।

उदाहरण के लिए, वजन कम करने के लिए आहार पर नट्स आम तौर पर मेनू से बाहर होते हैं। लेकिन, निश्चित रूप से, यह एक गलत धारणा है कि उनमें फैट होता है जो वजन बढ़ाने को ट्रिगर करता है।

शोध करना इंगित करता है कि नट्स में अधिकांश वसा स्वस्थ वसा हैं। इसलिए आपको इनका सेवन करना चाहिए क्योंकि ये वजन बढ़ाने में योगदान नहीं करते हैं। इसके बजाय, वे वजन कम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

काजू, अधिकांश मेवों की तरह, आपके सामान्य स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकता है। उदाहरण के लिए, वे हृदय स्वास्थ्य से जुड़े होते हैं। वे बेहतर रक्त शर्करा विनियमन और वजन घटाने को भी बढ़ावा देते हैं।

काजू भी मधुमेह के अनुकूल आहार का एक स्वस्थ हिस्सा हो सकता है। हालांकि, न्यूनतम संसाधित नट्स चुनना आवश्यक है। इसके अलावा, रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद के लिए कृपया भाग के आकार की निगरानी करें।

यह लेख काजू और वजन घटाने के बीच के संबंध, इसके लाभों और बहुत कुछ की पड़ताल करता है।

काजू – एक सिंहावलोकन

काजू (एनाकार्डियम ऑक्सिडेंटेल) अपनी बहुमुखी प्रतिभा और स्वादिष्ट स्वाद के कारण दुनिया भर में एक पसंदीदा स्नैक है। काजू, जिसे काजू के नाम से भी जाना जाता है, कई भारतीय व्यंजनों की रीढ़ है।

काजू को हम नाश्ते के रूप में खाते हैं या उनसे मिठाई बनाते हैं। हम काजू के साथ पुलाव, खीर और हलवा जैसे पारंपरिक खाद्य पदार्थों को भी सजाते हैं। काजू भी अलग-अलग फ्लेवर में मिलते हैं. वे भुना हुआ या तला हुआ या कारमेल या सिरप में डूबा हुआ है। ये नमकीन और मीठे दोनों प्रकार के नाश्ते के विकल्प के रूप में काम करते हैं।

काजू पोषण का पावरहाउस है। काजू की एक महत्वपूर्ण मात्रा को अपने आहार में शामिल करने से आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। काजू में विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और अन्य पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। नतीजतन, ये नट्स अन्य स्वास्थ्य पहलुओं में सुधार करते हुए वजन घटाने को प्रोत्साहित कर सकते हैं। हालाँकि, वजन घटाने के लिए आपके पास इसे इसके शुद्धतम रूप में होना चाहिए।

काजू का पौषणिक मूल्य

स्वस्थ वसा और आहार फाइबर काजू के दो घटक हैं जो आपके दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। इसके अलावा, यह वजन घटाने में सहायता करता है जब इसे मॉडरेशन में लिया जाता है।

के अनुसार यूएसडीए100 ग्राम काजू में निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं। कृपया ध्यान दें कि ये कच्चे काजू हैं। वे एक हीटिंग प्रक्रिया से गुजरे हैं। ऐसी प्रक्रिया कर्नेल को खोल से हटा देती है। हालांकि, काजू के संस्करण में एडिटिव्स होने पर पैरामीटर बदल जाते हैं।

ऊर्जा कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन मोटा रेशा फास्फोरस जस्ता कैल्शियम मैगनीशियम पोटैशियम फोलेट विटामिन K सेलेनियम
553 किलो कैलोरी 30.2 जी 18.2 जी 43.8 जी 3.3 जी 660mg 5.78mg 37 मिलीग्राम 292mg 593mg 25 माइक्रोग्राम 34.1 माइक्रोग्राम 19.9 माइक्रोग्राम

HealthifyMe टिप

कृपया याद रखें कि संसाधित काजू, जैसे भुने हुए या नमकीन, हानिकारक तत्व मिला सकते हैं। उदाहरण के लिए, प्रसंस्कृत काजू में नमक, चीनी या तेल मिलाया जाता है। इसके अलावा, यह उनकी कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट सामग्री को बढ़ा सकता है।

जब भी संभव हो कच्चे या अनसाल्टेड नट्स चुनना अच्छा होता है। इन नट्स को कम प्रोसेस किया जाता है। इसलिए, उनके रक्त शर्करा के स्तर पर कम प्रभाव पड़ने की संभावना है। काजू को बहुत सावधानी से बांटना भी महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, वे कैलोरी में उच्च होते हैं और बड़ी मात्रा में खाने पर वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं।

क्या काजू वजन घटाने के लिए अच्छा है?

शोध करना वजन घटाने के लिए काजू से पता चलता है कि काजू प्रोटीन, विटामिन के, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, आयरन, सेलेनियम, कॉपर और फाइबर से भरपूर होते हैं। ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर की कार्य करने की क्षमता के लिए फायदेमंद होते हैं। जब उचित मात्रा में उपयोग किया जाता है, तो यह वजन घटाने को भी बढ़ावा देता है।

काजू में पाए जाने वाले असंतृप्त वसा विभिन्न हृदय स्थितियों और प्रारंभिक मृत्यु दर की घटनाओं को कम करते हैं। वे चीनी में भी कम हैं और प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत हैं। हालांकि, अपने वजन घटाने के आहार में काजू की संख्या पर विचार करें, क्योंकि कम मात्रा में खाना हमेशा अच्छा होता है।

मैग्नीशियम कार्बोहाइड्रेट और वसा को विनियमित करने के लिए आपके शरीर के तंत्र की सहायता करता है, जो इसे वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण बनाता है। इसके अलावा, काजू एक अविश्वसनीय रूप से उच्च प्रोटीन अखरोट हैं। चूंकि प्रोटीन और मैग्नीशियम चयापचय बढ़ाने और भूख कम करने में मदद करते हैं, इसलिए ये दोनों वजन घटाने के लिए फायदेमंद होते हैं।

काजू पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो प्रतिरक्षा प्रणाली, ऊर्जा के स्तर, मस्तिष्क स्वास्थ्य और का समर्थन करता है हड्डी का स्वास्थ्य. अधिक महत्वपूर्ण वजन घटाने के लिए अनुभवी पोषण विशेषज्ञ रोजाना 4-5 काजू खाने की सलाह देते हैं।

काजू के फायदे वजन घटाने के लिए अच्छे हैं

तृप्ति को बढ़ावा देता है

काजू में तृप्ति का उच्च स्तर होता है, जो दिन के दौरान अधिक खाने से रोकता है। इसके अलावा, क्योंकि काजू प्रोटीन में उच्च होते हैं, वे पेट को लंबे समय तक संतुष्ट रखने में मदद करते हैं।

पाचन में सहायता करता है

काजू की उच्च फाइबर सामग्री भोजन को पचाने में आसान बनाती है। इसलिए, कृपया उन्हें व्यंजन में शामिल करें।

स्वस्थ वसा प्रदान करता है

ओमेगा -3 अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA), काजू में पाया जाने वाला एक प्रकार का स्वास्थ्यवर्धक वसा है, जो शरीर को शारीरिक गतिविधि के लिए आवश्यक ऊर्जा देता है।

मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है

महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों से भरपूर मेवा शरीर के चयापचय को तेज करता है।

HealthifyMe नोट:

यह कोई रहस्य नहीं है कि नट्स लोगों को वजन कम करने में मदद कर सकते हैं, और काजू कोई अपवाद नहीं हैं। काजू का नियमित सेवन वजन घटाने में मदद कर सकता है और इसे तेज भी कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि काजू में होता है ओमेगा -3 फैटी एसिड जो मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करते हैं।

क्या कहती है रिसर्च?

इन-विवो अनुसंधान ने दिखाया है कि काजू का अर्क स्वस्थ और मधुमेह चूहों में रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है। इसके अलावा, यह इंगित करता है कि इसमें मधुमेह विरोधी विशेषताएं हैं।

एक और हाल पढाई करना काजू (एनाकार्डियम ऑक्सिडेंटेल) की मधुमेह-विरोधी के रूप में प्रभावशीलता का समर्थन करता है। निष्कर्ष बताते हैं कि काजू का उपयोग मधुमेह के उपचार के लिए एक कार्यात्मक भोजन के रूप में किया जा सकता है।

के अनुसार अनुसंधानटाइप 2 मधुमेह बाहरी और आंतरिक मैग्नीशियम की कमी से जुड़ा हुआ है। इसके अतिरिक्त, इस प्रकार के मधुमेह वाले रोगियों में अक्सर अंतर्निहित, दीर्घकालिक मैग्नीशियम की कमी होती है। यह विशेष रूप से अनियंत्रित ग्लाइसेमिक प्रोफाइल वाले लोगों में आम है।

नतीजतन, मैग्नीशियम जोखिम वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

विटामिन बी 6 मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा को कम कर सकता है अनुसंधान. इसलिए, काजू को स्वस्थ वजन घटाने के अनुकूल आहार में शामिल करने से मधुमेह के जोखिम वाले लोगों को अपनी रक्त शर्करा को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

निष्कर्ष

अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञ के साथ अपने आहार पर चर्चा करना हमेशा फायदेमंद होता है। मधुमेह होने पर आपको अपना ब्लड शुगर नियंत्रण में रखना चाहिए। काजू के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। हालाँकि, अपने सेवन को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है।

यदि आप अपने मधुमेह के लिए एक अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी समाधान की तलाश कर रहे हैं तो HealthifyPro समाधान है जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को मिनट दर मिनट ट्रैक करता है, कैलोरी की गणना करता है, और वास्तविक समय में व्यक्तिगत कोचिंग प्रदान करता है।

HealthifyPro 2.0 के उपयोगकर्ता निरंतर ग्लूकोज मीटर के कारण पूरे दिन आवश्यकतानुसार अपने रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी कर सकते हैं। सीजीएम विभिन्न खाद्य पदार्थों द्वारा लाई गई रक्त शर्करा में किसी भी स्पाइक पर नज़र रखता है और पारंपरिक प्रक्रियाओं की तुलना में अधिक सटीक डेटा प्रदान करता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)

प्र. वजन घटाने के लिए कितने काजू अच्छे हैं?

A. काजू में वसा की मात्रा अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ा देती है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर देती है। लेकिन दूसरी ओर, काजू आपको भरपूर ऊर्जा प्रदान करता है और लंबे समय तक आपका पेट भरा रखता है। इसलिए, अच्छे वजन प्रबंधन के लिए आप रोजाना 3-4 काजू खा सकते हैं।

प्र. क्या काजू से आपका वजन घटता है या बढ़ता है?

A. काजू में फाइबर, प्रोटीन और स्वास्थ्यवर्धक वसा सभी प्रचुर मात्रा में होते हैं। इनमें विभिन्न विटामिन, खनिज और अन्य पादप रसायन भी होते हैं। सभी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। काजू रक्त शर्करा के नियमन, हृदय स्वास्थ्य और वजन घटाने में मदद करता है। हालांकि, अधिक मात्रा में काजू का सेवन करने से वजन भी बढ़ सकता है।

Q. वजन घटाने के लिए कौन सा अखरोट सबसे अच्छा है?

ए। यदि अनुशंसित मात्रा में सेवन किया जाए तो नट्स वजन घटाने को बढ़ावा दे सकते हैं। वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे नट्स में बादाम, अखरोट, मूंगफली, पिस्ता, काजू और ब्राजील नट्स शामिल हैं।

Q. कौन सा बेहतर है, बादाम या काजू?

ए। काजू विटामिन के और जस्ता प्रदान करते हैं, लेकिन बादाम में फाइबर, विटामिन ई और कैल्शियम की एक महत्वपूर्ण मात्रा होती है। इसलिए वजन घटाने के लिए बादाम एक बेहतर विकल्प है।

प्र. रोज काजू खाने से क्या होता है?

A. जो व्यक्ति रोजाना कम संख्या में काजू का सेवन करते हैं, उनमें एलडीएल “खराब” कोलेस्ट्रॉल की कमी होती है। अपने उच्च मैग्नीशियम एकाग्रता के कारण, काजू एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के अलावा हृदय रोग की रोकथाम में सहायता करता है। इसकी उच्च पोषक सामग्री के कारण, यह सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ाता है।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!