37.4 C
Jodhpur

वजन घटाने और वजन प्रबंधन के लिए चना दाल

spot_img

Published:

वजन के बारे में मौजूदा वैश्विक चिंता के साथ, इसे कम करना कई लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण लक्ष्य है। यह मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि अधिक वजन या मोटापा गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है। इसलिए, स्वस्थ वजन प्रबंधन और एक सक्रिय जीवन शैली स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

जब यह तय करने की बात आती है कि वजन घटाने के लिए क्या खाना चाहिए, तो भारतीय व्यंजन एक बढ़िया विकल्प है। इसके अनोखे मसाले और स्वाद व्यंजन को वास्तव में स्वादिष्ट बनाते हैं। इसके अलावा, वे न केवल स्वादपूर्ण हैं बल्कि शरीर के लिए भी सही हैं।

एक कृषि राष्ट्र होने के नाते, भारत, लोगों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए जैविक उत्पादों का एक बड़ा विकल्प देने के लिए साल भर विभिन्न प्रकार के अचारों की पेशकश करता है।

चना दाल, जिसे अंग्रेजी में विभाजित छोले के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार की दाल है जो हर भारतीय घर में एक प्रधान है। लेकिन क्या चना दाल वजन घटाने को बढ़ावा देती है या वजन को नियंत्रित करने में मदद करती है?

के अनुसार अनुसंधान, जवाब है हां – यह फलियां अपने पोषण संबंधी सामग्री के कारण वजन घटाने में सहायता कर सकती हैं। चना दाल में फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो क्रेविंग को कम करने और फैट को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, चना दाल से जुड़े कई अन्य लाभ हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए चना दाल का पोषण संबंधी प्रोफाइल

आपके भोजन में मौजूद पोषक तत्वों की जानकारी होना आवश्यक है, जो आपके स्वास्थ्य के बारे में सूचित निर्णय लेने के लिए सबसे अच्छा है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप चना दाल के लाभों का लाभ उठा रहे हैं, पोषण विशेषज्ञ से सलाह लें। चना दाल पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो इसे वजन कम करने के इच्छुक लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है।

चना दाल एक प्रकार की दाल है जो आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल की जाती है। यह छोले चने से बनाया जाता है और इसका रंग पीला होता है और इसका स्वाद हल्का मीठा, अखरोट जैसा होता है। चना दाल कई पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है, जिनमें शामिल हैं:

  • प्रोटीन: चना दाल प्लांट-बेस्ड प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो टिश्यू, एंजाइम, हार्मोन और अन्य शारीरिक अणुओं के निर्माण और मरम्मत के लिए आवश्यक है।
  • फाइबर: चना दाल में उच्च फाइबर होता है, जो नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है।
  • बी विटामिन: चना दाल बी विटामिन का एक अच्छा स्रोत है, जो ऊर्जा चयापचय, तंत्रिका कार्य और लाल रक्त कोशिका उत्पादन के लिए आवश्यक हैं।
  • लोहा: चना दाल आयरन का अच्छा स्रोत है, जो फेफड़ों से ऑक्सीजन को शरीर के बाकी हिस्सों तक ले जाने के लिए जरूरी है। आयरन की कमी के जोखिम वाली महिलाओं और शाकाहारियों के लिए आयरन आवश्यक है।
  • अन्य पोषक तत्व: चना दाल कैल्शियम, पोटेशियम और जिंक सहित अन्य पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है।

कुल मिलाकर, चना दाल एक संतुलित आहार के लिए एक पौष्टिक जोड़ है, और सूप, स्टॉज और करी जैसे विभिन्न व्यंजनों में इसका आनंद लिया जा सकता है।

वजन घटाने के लिए चना दाल के फायदे

यदि आप कुछ अतिरिक्त वजन कम करना चाहते हैं, तो भुनी हुई चना दाल आपके आहार में स्वादिष्ट और पौष्टिक हो सकती है। यह फलियां लाभ प्रदान करती हैं जो आपके वजन घटाने के लक्ष्यों तक पहुंचने में आपकी मदद कर सकती हैं।

यहां भुनी हुई चना दाल के कुछ फायदे दिए गए हैं:

बहुअसंतृप्त और मोनोअनसैचुरेटेड वसा के लिए घर

यह कोई रहस्य नहीं है कि खराब कोलेस्ट्रॉल, आमतौर पर संतृप्त वसा से, जो वजन बढ़ाने को प्रेरित करता है। लेकिन दूसरी ओर, अच्छा कोलेस्ट्रॉल, ज्यादातर असंतृप्त वसा से बना होता है, वजन घटाने में सहायता करता है और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।

पोषण विशेषज्ञ दावा करते हैं कि चना दाल में 70% वसा असंतृप्त होता है। ये असंतृप्त वसा शरीर की अतिरिक्त चर्बी को खत्म करने और स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ए पढाई करना कहते हैं कि असंतृप्त वसा हृदय से संबंधित जोखिमों को कम करने में मदद करते हैं।

तृप्ति को बढ़ावा देता है

यह जानना आवश्यक है कि भोजन का सेवन सीमित करने से वजन कम हो सकता है। कई लोगों को पूरे दिन नाश्ता करने की इच्छा महसूस हो सकती है, खासकर भोजन से पहले और बाद में। इन क्रेविंग के पैदा होने पर हेल्दी स्नैक खाना स्वीकार्य है, लेकिन ओवरईटिंग से बचना जरूरी है।

शोध करना ने प्रदर्शित किया है कि अधिक फाइबर का सेवन वजन घटाने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आहार फाइबर शरीर में धीरे-धीरे पचता है, यानी भूख कम लगती है। ऐसे में भूख कम लगती है। सौभाग्य से, चना दाल आहार फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

बढ़े हुए चयापचय के लिए प्रोटीन की प्रचुरता

चना दाल से प्रोटीन का सेवन समग्र स्वास्थ्य और फिटनेस को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। प्रोटीन ऊर्जा प्रदान करता है, आपको तृप्त रखता है, चयापचय में सुधार करता है और क्रेविंग को कम करता है। नतीजतन, यह वजन घटाने में योगदान करने में मदद कर सकता है। यह पढाई करना )वजन घटाने और रखरखाव में प्रोटीन की भूमिका) चर्चा करता है कि उच्च प्रोटीन सामग्री वाले खाद्य पदार्थों का सेवन वजन घटाने में मदद कर सकता है।

अधिक वजन के जोखिम को कम करने के लिए पोषक तत्व

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) इस बात पर जोर देता है कि अधिक वजन या मोटापा कई पुराने विकारों को जन्म दे सकता है। कुछ सामान्य स्थितियों में मधुमेह, हृदय संबंधी समस्याएं, उच्च रक्तचाप और गुर्दे की विफलता शामिल हैं। इसलिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि स्वस्थ मौसमी खाद्य पदार्थों को शामिल करके और एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देकर अधिक वजन के जोखिम को दूर रखा जाए।

ऐसा करने का एक प्रभावी तरीका आहार में चना दाल को शामिल करना है। चना दाल में कई पोषक तत्व होते हैं जो कई पुराने विकारों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, प्रोटीन रक्त शर्करा के स्तर और किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं, जबकि फाइबर पाचन और पेट के स्वास्थ्य को बढ़ाता है। इसके अतिरिक्त, चना दाल में अच्छे वसा भी होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

क्या चना दाल वजन घटाने के लिए अच्छा है?

जब आपके वजन को प्रबंधित करने की बात आती है, तो आहार और व्यायाम सहित स्वस्थ जीवन महत्वपूर्ण है। इसलिए यदि आप अपने तक पहुँचने में मदद के लिए भोजन की तलाश कर रहे हैं वजन घटना लक्ष्य, चना दाल एक बढ़िया विकल्प है। यह फलियां निम्नलिखित तरीकों से वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकती हैं:

  • मध्यम मात्रा में कैलोरी के साथ, चना दाल शरीर को ऊर्जा को बढ़ावा देने वाले घटक प्रदान करती है। सख्त आहार का पालन करते हुए यह इसे एक महान ऊर्जा स्रोत बनाता है।
  • चना दाल में उच्च प्रोटीन स्तर होता है, जो इसे उच्च प्रोटीन आहार के लिए एक आदर्श भागीदार बनाता है।
  • कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले भोजन के रूप में, 28 के स्कोर के साथ, चना दाल अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है। इसके अलावा, यह वजन बढ़ने, मधुमेह और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।
  • यह आहार फाइबर का भी एक बड़ा स्रोत है, जो पाचन में सहायता करता है और वजन घटाने में मदद करता है।
  • चूंकि चना दाल में अच्छे वसा होते हैं, यह खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) नहीं बढ़ाता है, जिससे वजन बढ़ सकता है और दिल की समस्याएं हो सकती हैं।

HealthifyMe नोट

चना दाल या विभाजित छोले, वजन कम करने वाले आहार के अलावा एक पौष्टिक और स्वस्थ हो सकते हैं। यह प्रोटीन, फाइबर और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में उच्च है, और यह भूख को कम करने और परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जो वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वजन कम करना अंततः कैलोरी सेवन और व्यय के बीच संतुलन का परिणाम है। इसलिए भाग के आकार पर ध्यान देना और आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले अन्य खाद्य पदार्थों पर विचार करना आवश्यक है। वजन घटाने में सहायता के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि के साथ एक स्वस्थ, संतुलित आहार बनाए रखना सबसे आवश्यक है।

वजन घटाने के लिए चना दाल खाने के स्वस्थ तरीके

वजन घटाने के लिए स्वस्थ आहार में चना दाल को शामिल करने के कई तरीके हैं:

  • मांस के प्रोटीन युक्त विकल्प के रूप में: चना दाल का उपयोग मांस के स्थान पर शाकाहारी प्रोटीन स्रोत के रूप में किया जा सकता है जैसे कि स्टॉज, करी और सूप।
  • परिष्कृत अनाज के प्रतिस्थापन के रूप में: चना दाल का उपयोग सफेद चावल या पास्ता जैसे परिष्कृत अनाज के पौष्टिक विकल्प के रूप में किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, चना दाल को सब्जियों और मसालों के साथ पकाकर अनाज रहित पुलाव बनाया जा सकता है।
  • एक सलाद में: चना दाल को पकाया और ठंडा किया जा सकता है, फिर प्रोटीन युक्त और संतोषजनक भोजन के लिए सब्जियों के साथ सलाद में मिलाया जा सकता है।
  • नाश्ते के रूप में: भुनी हुई चना दाल को कम मात्रा में खाने पर यह एक स्वस्थ और संतोषजनक नाश्ता हो सकता है।

निष्कर्ष

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर होना और अधिक वजन होना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। यह आपके शरीर के चयापचय को बाधित कर सकता है।

लंबे समय में, अगर अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो अधिक वजन मोटापे का कारण बन सकता है, जो हृदय संबंधी समस्याओं, गुर्दे की विफलता और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए, किसी के शरीर के वजन को कम करना और प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है।

अपने आहार को संशोधित करना शरीर के वजन और वसा को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। चना दाल एक स्वस्थ और पौष्टिक फल है जिसे आपके वजन घटाने की योजना के लिए माना जा सकता है।

चना दाल एक बहुमुखी भोजन है जिसे कई तरीकों से किसी के भोजन योजना में शामिल किया जा सकता है। हालांकि, याद रखें कि एक भोजन सभी के लिए समान काम नहीं करता है। इसलिए, पर प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे अच्छा है HealthifyMe एक अनुकूलित वजन घटाने की योजना प्राप्त करने के लिए।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!