20.5 C
Jodhpur

वजन घटाने और बेली फैट के लिए सबसे अच्छी चाय

spot_img

Published:

जड़ी बूटियों और मसालों के एक अनोखे मिश्रण के साथ, आप उन अतिरिक्त पाउंड को खोने के लिए विभिन्न प्रकार की स्वादिष्ट चाय पा सकते हैं। चाय एक कालातीत पेय है। कई लोगों के लिए यह किसी जरूरत से कम नहीं है।

स्लिमिंग चाय के विपणन दावे के तहत आहार उद्योग में चाय की संस्कृति जारी है। हालाँकि, आपको लाभ प्राप्त करने के लिए महंगी चाय की पत्तियों की आवश्यकता नहीं है।

चाय शायद किसी भी वजन घटाने की योजना के लिए सबसे अच्छा काम करती है जब आप इसे पर्याप्त व्यायाम और स्वस्थ आहार के साथ जोड़ते हैं। निश्चित रूप से, वजन घटाने के लिए चाय पीना बहुत व्यक्तिपरक है।

वजन घटाने और शरीर की चर्बी घटाने के लिए सर्वश्रेष्ठ 6 चाय।

1. ग्रीन टी

वजन कम करने की सारी बातचीत ग्रीन टी से शुरू होती है। ए पढाई करनादिखाता है कि जो लोग लगातार दो कप ग्रीन टी पीते थे, उनका शरीर का वसा प्रतिशत गैर-नियमित ग्रीन टी पीने वालों की तुलना में कम था। यह वजन घटाने वाली सबसे असरदार चाय मानी जाती है।

ग्रीन टी कैटेचिन से भरपूर होती है जो फैट बर्निंग को बढ़ाती है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देती है। ग्रीन टी की कैलोरी-बर्निंग प्रकृति मोटे और अधिक वजन वाले लोगों के लिए भेष में एक आशीर्वाद है।

2. काली चाय

बाजार में सबसे शक्तिशाली चाय किस्मों में से एक, काली चाय में फ्लेवोन की अच्छी मात्रा होती है जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए एक शानदार पेय विकल्प बनाती है।

एपढाई करनादिखाता है कि उच्च फ्लेवोनोइड वाली चाय पीने से कम फ्लेवोन वाली चाय की तुलना में कम बॉडी मास इंडेक्स को बढ़ावा मिलता है। इसलिए, काली चाय की पत्तियों को पानी में डालकर वजन प्रबंधन का समर्थन करने के लिए एक आदर्श पेय बनता है।

इसके अलावा, काली चाय में वजन कम करने वाले आहार टिप के रूप में काली कॉफी की तुलना में बहुत कम कैफीन होता है।

3. सफेद चाय

सफेद चाय और हरी चाय में कैटेचिन तुलनीय हैं, जो उन्हें वजन घटाने के लिए आदर्श बनाती हैं।

सफेद चाय निकालने से नई वसा कोशिकाओं के निर्माण को रोकता है और मौजूदा लोगों के टूटने को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, यह सबसे कम संसाधित चाय है, जिसका अर्थ है कि सफेद चाय वसा जलने वाले गुणों को बरकरार रखती है।

4. ओलोंग चाय

ओलोंग चाय एक आंशिक रूप से ऑक्सीकृत, पारंपरिक चीनी चाय है जो काली चाय की तुलना में हल्की और हरी चाय की तुलना में अधिक बोल्ड होती है। इसमें फलों का स्वाद और सुगंधित सुगंध है। ओलोंग टी मेटाबॉलिज्म को तेज करके और फैट बर्न करके वजन घटाने में मदद करती है।

एक नैदानिक पढाई करना दिखाता है कि दो सप्ताह तक नाश्ते और दोपहर के भोजन में ओलोंग चाय पीने से भोजन के बाद वसा जलने में 20% की वृद्धि हुई। इसके अलावा, ओलोंग चाय में एंटीऑक्सिडेंट और लिपिड कम करने वाले गुण होते हैं जो वजन घटाने के लिए आवश्यक होते हैं।

5. हिबिस्कस चाय

गुड़हल की चाय पीने से आपको कुछ पौधों के यौगिकों की आपूर्ति होती है जो वसा के उन्मूलन को बढ़ावा देने और लिपिड चयापचय जीन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

जो लोग ग्रीन टी पीना पसंद नहीं करते उनके लिए गुड़हल की चाय एक अच्छा विकल्प है। आपको अपने मुख्य भोजन से आधे घंटे पहले बिना चीनी मिलाए 3-4 कप गुड़हल की चाय पीनी चाहिए।

शारीरिक व्यायाम और आहार के साथ संयुक्त होने पर आप बेहतर वजन घटाने के परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। गुड़हल का अर्क आपके वजन को स्वस्थ स्तर पर रख सकता है।

6. पु-एर्ह चाय

चीनी चाय संस्कृति के मूल निवासी, पु एर्ह चाय आपके शरीर को अधिक वसा पैदा करने से रोकती है।

पु-एर्ह चाय पीने का सबसे अच्छा समय भोजन के एक घंटे बाद है ताकि यह पचाने में मुश्किल वसा और शरीर से अतिरिक्त वसा को खत्म कर सके। अगर आप गलत समय पर पु-एर्ह चाय पीते हैं, तो इससे वजन बढ़ने लगता है।

पु-एर्ह चाय पीने से आप अन्य एडिटिव्स और स्वीटर्स को शामिल किए बिना ध्यान देने योग्य वजन घटाने का अनुभव कर सकते हैं।

क्या वजन घटाने के लिए चाय अच्छी है?

विभिन्न प्रकार की चाय विशिष्ट वसा जलने वाले गुण दिखाती हैं। हालांकि, क्या वे उस आदर्श शरीर के वजन को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त हैं? शायद नहीं। खासकर युवाओं के बीच हर्बल टी वजन कम करने का आसान तरीका बन गई है।

हालांकि अकेले हर्बल चाय पीने से वजन कम नहीं होगा, लेकिन यह अप्रत्यक्ष रूप से आपके अतिरिक्त वजन को कम करने में मदद करता है। यह कहना सही नहीं है कि आपके आहार में चाय का एक अतिरिक्त जोड़ वजन घटाने का रहस्य है। आप कितनी भी चाय पी लें, आपकी जीवनशैली और आहार भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

आप रोजाना दो घंटे से अधिक समय तक एक सक्रिय फिटनेस रूटीन का पालन कर सकते हैं। इसके अलावा हमेशा फलों, सब्जियों, स्वस्थ वसा और साबुत अनाज से भरपूर ऊर्जा देने वाले आहार का पालन करें।

वजन घटाने के लिए चाय कब पीयें

आपके पास सुबह और बाद में शाम को एक अच्छा कप ग्रीन टी हो सकती है। बेहतर परिणाम पाने के लिए वर्कआउट सेशन से पहले एक या दो कप ग्रीन टी पिएं।

रात में ग्रीन टी पीने से बचें क्योंकि इसकी कैफीन की मात्रा सतर्कता की भावना को उत्तेजित करती है, जिससे नींद आना मुश्किल हो जाता है। उस ने कहा, वही पीली चाय, सफेद चाय, ऊलोंग चाय और काली चाय के लिए मान्य है।

बिस्तर पर जाने से पहले तरल पदार्थ पीने से आने वाले टॉयलेट ब्रेक का जिक्र नहीं है। कुछ लोग नींद की गड़बड़ी से बचने के लिए सोने से दो घंटे पहले ग्रीन टी पी सकते हैं। हालाँकि, यह सभी के लिए उपयोगी नहीं हो सकता है।

जहां तक ​​सुबह की चाय पीने की बात है, अगर आपका पेट संवेदनशील है तो इसे खाली पेट पीने से बचें। यह किसी भी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट को रोकने के लिए है।

अधिकांश भारतीय घरों में सुबह की शुरुआत भारी दूध वाली चाय के साथ करना एक आम बात है। चाय हो या कॉफी, अपने दिन की शुरुआत कभी भी कैफीन के साथ न करें।

वे पेट के अम्लीय और क्षारीय स्तरों के बीच असंतुलन पैदा करते हैं। इससे आप दिन भर परेशान रह सकते हैं। यदि आपको एनीमिया का पता चला है तो भोजन के साथ चाय पीने से बचने की कोशिश करें क्योंकि यह आयरन के अवशोषण में हस्तक्षेप करता है।

अगर आपको लिवर की समस्या है तो खाने के बाद चाय पीना सबसे अच्छा है। तो क्या खाना खाने के तुरंत बाद चाय का सेवन करना चाहिए? नहीं, यह इस तरह काम नहीं करता है। इसके बजाय भोजन के पचने के लिए कुछ समय का अंतर रखें।

भोजन और चाय के सेवन के बीच लगभग एक घंटे का न्यूनतम अंतर बनाए रखना चाहिए। हालांकि, नियमित दूध की चाय के विपरीत, हर्बल चाय भोजन के ठीक बाद पीने के लिए अपेक्षाकृत सुरक्षित होती है।

भारत में चाय पीने का पारंपरिक तरीका

भारत में विभिन्न प्रकार के पेय पदार्थों के अलावा, चाय की एक प्रामाणिक शैली भी है। इसे मसाला चाय कहते हैं। मसाला का मतलब होता है मसाला और चाय का मतलब होता है चाय।

और यही है मसाला चाय-मसालेदार चाय। आवश्यक सामग्री मसाले, चीनी, दूध और काली चाय हैं। काली मिर्च, दालचीनी, लौंग, अदरक, और इलायची जैसी जड़ी-बूटियों का संयोजन मसाला चाय को चाय के मानक कप से अलग बनाता है।

यहां बताया गया है कि कैसे मसाला चाय वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती है।

  • मसाला चाय में काली मिर्च एक एंटीऑक्सीडेंट है जिसमें पिपेरिन होता है, जो चयापचय को बढ़ाता है और वसा संचय को रोकता है।
  • दालचीनी आपको ग्लूकोज के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है, जिससे वजन कम होता है।
  • इसका एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मेटाबॉलिक स्वास्थ्य में मदद करता है। एक अच्छा चयापचय कुशल वजन घटाने के बराबर है।
  • इलायची ब्लोट से लड़कर और पाचन को नियंत्रित करके वजन घटाने को बढ़ावा देती है।
  • इसके अलावा, इसकी मेलाटोनिन सामग्री हमारे शरीर में वसा जलने की प्रक्रिया का समर्थन करती है।
  • सौंफ विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है और आपको अधिक समय तक भरा हुआ महसूस कराती है। ये दोनों गुण वजन घटाने की प्रक्रिया को सपोर्ट करते हैं।

ऊपर बताए गए सभी मसाले आपकी रसोई में आसानी से उपलब्ध हैं! सलाह का एक शब्द; अपनी चाय में उच्च कैलोरी के रूप में शहद या चीनी न जोड़ें। आम धारणा के विपरीत, शहद आपके आहार में कैलोरी बढ़ाता है। एक चम्मच शहद में 64 कैलोरी होती है, जबकि इतनी ही मात्रा में चीनी में केवल 49 कैलोरी होती है।

वजन घटाने के लिए हेल्दी टी रेसिपी

1. पुदीना और नींबू के साथ ग्रीन टी

वजन घटाने के लिए शीर्ष छह चाय- HealthifyMe
  • सेवा करता है: 1
  • तैयारी का समय: 10 मिनट

सामग्री

  • पानी: 1 कप
  • पुदीने की पत्तियां: 6-7
  • हरी चाय की पत्तियां: 2 बड़े चम्मच
  • साबुत चूना: 1

बनाने की विधि

  • एक सॉस पैन में पानी और पुदीने की पत्तियां डालें और पानी को उबाल आने तक गर्म करें।
  • पांच मिनट बाद गैस बंद कर दें और ग्रीन टी की पत्तियां डाल दें।
  • इसे पांच मिनट तक भीगने दें और बाद में पत्तियों को हटा दें।
  • चाय में नींबू निचोड़ कर कप में डालें। गर्म होने पर पिएं।

2. काली चाय

वजन घटाने के लिए शीर्ष छह चाय- HealthifyMe
  • सेवा करता है: 1
  • तैयारी का समय: 10 मिनट

सामग्री

  • पानी: 1 कप
  • काली चाय की पत्तियां: 1 छोटा चम्मच
  • नींबू का रस: 1/2 छोटा चम्मच

बनाने की विधि

  • एक चम्मच काली चाय की पत्तियों के साथ पानी उबालें।
  • इसे कुछ मिनटों के लिए रखें और लगभग 8-10 मिनट तक उबालें।
  • काली चाय को एक कप में छान लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं। बेहतर लाभ के लिए शक्कर न डालें।

याद रखने वाली चीज़ें

  • वजन घटाने वाली चाय या डिटॉक्स चाय वजन घटाने के लिए स्पष्ट रूप से प्रमाणित नहीं है। हालांकि डाइट टी इंडस्ट्री के दावों में पड़ने से आपको गंभीर नुकसान हो सकता है। स्लिमिंग चाय मतली, कब्ज, कमजोर बृहदान्त्र और दस्त को ट्रिगर कर सकती है।
  • पारंपरिक चाय ब्रांडों में छिपे हुए योजक और अतिरिक्त शक्कर हो सकते हैं। हालांकि मध्यम चाय का सेवन फायदेमंद होता है, लेकिन बहुत अधिक चाय पीने से विपरीत प्रभाव पड़ता है।
  • कितनी चाय बहुत ज्यादा है? ठीक है, इसे एक दिन में 3-4 कप तक सीमित करने का प्रयास करें। हालाँकि, यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति और चाय के प्रकार में भिन्न होता है। उदाहरण के लिए, ग्रीन टी से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आप दिन में लगभग 6-7 कप पी सकते हैं।

निष्कर्ष

कब और कब चाय नहीं पीनी है, यह जानने से नींद की गुणवत्ता और आप सुबह कैसा महसूस करते हैं, इस पर फर्क पड़ता है। खाने के बाद चाय पिएं, पहले नहीं। बेशक, वर्कआउट करने से पहले ग्रीन टी पीना मददगार हो सकता है।

हर्बल चाय का आनंद लेने की आदत विकसित करना, बिना किसी स्वीटनर या चीनी के वजन घटाने की यात्रा में आपकी सहायता करेगा। हालांकि वजन घटाने के लिए सिर्फ चाय पीना ही काफी नहीं है। एक सक्रिय जीवन शैली और स्वस्थ आहार के साथ वसा जलाने वाली हर्बल चाय का सेवन करें।

यदि आप चीनी और दूध को छोड़ देते हैं तो चाय एक हाइड्रेटिंग, कम कैलोरी और कसरत दिनचर्या के लिए स्वस्थ पेय विकल्प हो सकती है।

वजन घटाने के लिए सबसे अच्छी चाय में से कुछ हैं ग्रीन टी, ब्लैक टी, व्हाइट टी, ओलोंग टी, हिबिस्कस टी और पु-एर्ह टी। हालांकि, वजन घटाने के लिए चाय कोई जादुई अमृत नहीं है। अंत में, एक संतुलित आहार, व्यायाम और हर्बल चाय वजन घटाने की एक बेहतरीन योजना बनाते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

Q. वजन घटाने के लिए कौन सी चाय सबसे अच्छी है?

ए। ग्रीन टी वजन घटाने के लिए सबसे असरदार मानी जाती है। यह कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। कैटेचिन रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं, वजन घटाने को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। इसके अलावा, यह आपके चयापचय को बढ़ाता है और शरीर में अधिक वसा जलाने में मदद करता है।

प्र. कौन सी चाय तेजी से पेट की चर्बी कम करती है?

ए। वजन कम करने के लिए हर्बल टी एक बेहतरीन उपाय है। पेट की चर्बी कम करने के लिए ग्रीन टी और पु-एर्ह टी (चीनी ब्लैक टी) कुछ बेहतरीन हर्बल चाय हैं। इसके अलावा, ग्रीन टी 3-4% अधिक कैलोरी जलाने में मदद करती है, यहां तक ​​कि आराम करने पर भी, यह पेट की चर्बी कम करने वाली सबसे अच्छी चायों में से एक है। साथ ही, पु-एर्ह चाय आपके शरीर को अधिक वसा पैदा करने से रोकती है और आपके चयापचय को बढ़ाती है।

प्र. क्या चाय पीने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है?

ए। स्वस्थ आहार और व्यायाम के साथ चाय पीने से आपको उन अतिरिक्त किलो को कम करने में मदद मिल सकती है। कुछ हर्बल चाय में फैट बर्निंग गुण होते हैं। इसके अलावा, ग्रीन टी आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करती है। हालांकि, अकेले चाय पीने से वजन कम नहीं हो सकता। यदि आप अपने अतिरिक्त किलो को कम करना चाहते हैं, तो स्वस्थ आहार और व्यायाम आवश्यक शर्तें हैं।

प्र. प्रतिदिन पीने के लिए स्वास्थ्यप्रद चाय कौन सी है?

ए। ग्रीन टी को सबसे स्वास्थ्यप्रद चाय के रूप में जाना जाता है जिसे आप रोजाना पी सकते हैं। यह हमारे शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाकर और शरीर की चर्बी को कम करके वजन घटाने में मदद करता है। यह शरीर के लिए एक डिटॉक्स के रूप में कार्य करता है और एंटीऑक्सीडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इसके अलावा, यह अन्य चाय की तुलना में कम संसाधित होता है। हालाँकि, आप अलग-अलग चाय के प्रकारों जैसे कैमोमाइल चाय, सफेद चाय और काली चाय के लाभों को अनदेखा नहीं कर सकते हैं, जिनके बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

प्र. क्या रात की चाय वजन कम करने में मदद करती है?

ए। सोने से पहले कुछ हर्बल चाय पीने से आपको वजन कम करने और बेहतर नींद में मदद मिल सकती है। नींद की कमी से मेटाबॉलिज्म बिगड़ सकता है, शरीर में भोजन का टूटना। इसलिए, यह समय के साथ वजन बढ़ा सकता है। कैमोमाइल चाय जैसी चाय अपने आराम देने वाले गुणों के लिए जानी जाती है। हालाँकि, आपको अपनी सोने की चाय में चीनी मिलाने से भी बचना चाहिए क्योंकि चीनी आपको अधिक ऊर्जावान और जाग्रत महसूस करा सकती है और आपकी कैलोरी की खपत को बढ़ा सकती है।

प्र. वजन घटाने के लिए सोने से पहले पीने के लिए सबसे अच्छी चाय कौन सी है?

ए। कई अध्ययनों से पता चलता है कि बिस्तर पर जाने से पहले दो कप ओलोंग चाय पीने से आपको सोते समय अपने शरीर की चर्बी जलाने में मदद मिल सकती है। हालांकि इसमें कुछ कैफीन होता है, यह नींद में खलल डालने वाला नहीं है। इसके बजाय यह शरीर में फैट के टूटने को बढ़ाता है।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!